Weight Loss: कॉफी-नींबू मिक्स गायब कर देगा बेली फैट, वजन होगा कम...

Weight Loss: सुबह-सुबह ब्लैक कॉफी और नींबू के रस मिला कर पीने से बेली फैट (burn your belly fat) तेजी से खत्म होता है और वजन प्रभावी रूप से कम होने लगता है.  आपको बस करना यह है कि कुछ कॉफी लेकर इसमें गर्म पानी मिलाएं.

Translated by: अनिता शर्मा  |  Updated: May 24, 2019 12:01 IST

Reddit
Weight Loss: Coffee-Lemon Juice Mix Help You Burn Belly Fat And Lose Weight, vajan kam kare

Coffee And Lemon For Weight Loss: कॉफी और नींबू मिल कर कमाल का काम कर सकते हैं.

Coffee For Weight Loss: हालाकि कॉफी एक वर्कआउट बूस्टर (Workout Booster) के तौर पर ज्यादा जानी जाती है. एक कप ब्लेक कॉफी वर्कआउट रुटीन (Workout Routine) को और भी अच्छा बना सकती है. लेकिन यह आपका वजन कम (Lose Weight)करने में भी मददगार हो सकती है. जी हां, कॉफी वजन कम करने में मददगार है, लेकिन तब जब यह बिना दूध के तैयार की गई हो. हां दूध की जगह अगर आप इसमें नींबू का जूस मिला दें तो यह कमाल के रिजल्ट दे सकती है. आपका यह छोटा सा स्टेप कई किलो वजन (Shed Those Kilos) कम करने का काम कर सकता है. Coffee For Weight Loss: तो अगर आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो अपने दिन में कॉफी और नींबू जूस के इस मिक्स को जरूर शामिल करें. वजन कम करने के लिए कुछ लोग क्‍या-क्‍या नहीं करते. कई बार तो हर किसी की सलाह को मानकर सेहत के साथ खि‍लवाड़ तक कर लिया जाता है. लेकिन कुछ ही दिनों में इसके नुकसान नजर आने लगते हैं. लेकिन इसके लिए आप एक नया तारीका अपना सकते हैं जो स्वाद में मजेदार और रिफ्रेशिंग होगा.

(Read- Calories In Lemon: नींबू क्यों है सेहत के लिए अच्छा, क्या हैं इसकी खूबियां, नींबू के फायदे और नुकसान)

Coffee For Weight Loss: आप वजन कम करने के लिए कॉफी का सहारा ले सकते हैं. ग्रीन कॉफी (Green Coffee) भी अच्छा विकल्प है. इसके बीन्स में भरपूर विटामिन और खनिज पाया जाता है. यह हमारे शरीर में पोषक तत्वों के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. इससे आपका वजन नियंत्रण में रहता है. ग्रीन कॉफी का सेवन करने से आप अपने वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं. 



वजन कम करने के लिए कॉफी के फायदे | Benefits of Black Coffee

  1. ग्रीन कॉफी बीन्स एंटीऑक्सिडेंट्स से समृद्ध है. शरीर में आने वाली हर हानिकारक प्रभाव से यह आपको दूर व स्वस्थ रखता है. ग्रीनब्रू के बीन्स 100 प्रतिशत भुने हुए और स्वस्थ्य हैं.

  2. ग्रीन कॉफी बीन्स में क्रोनॉलोजीकल एसिड होता है. इस तरह की कॉफी का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म सही रहता है. मेटाबॉलिज्म रेट सही मात्रा में होने से आप में सकरात्मक ऊर्जा बनी रहती है. इससे आप जो भी काम करते हैं उसमें आपका मन सही रूप से लगता है. 

  3. ग्रीन कॉफी बीन्स में क्रोनॉलोजीकल एसिड होता है. इस तरह की कॉफी का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म सही रहता है.

  4. मेटाबॉलिज्म रेट सही मात्रा में होने से आप में सकरात्मक ऊर्जा बनी रहती है. इससे आप जो भी काम करते हैं उसमें आपका मन सही रूप से लगता है.



coffee weight loss

Lemon Juice For Weight Loss: नींबू का रस (Lemon juice) मेटाबोलिज्म बढ़ाने का काम करता है

वजन कम करने के लिए नींबू (Lemon Juice For Weight Loss)

  1. नींबू का रस (Lemon juice) मेटाबोलिज्म बढ़ाने का काम करता है. इसलिए ही कहा जाता है कि दिन की शुरुआत एक गिलास नींबू पानी से करनी चाहिए. 

  2. मेटाबॉलिज्म बढ़ने से फैट आसानी से बर्न होता है. जो वजन को तेजी से कम करता है. वजन कम करने के लिए रोजाना सिर्फ आधे नींबू का रस लेना ही काफी होता है. 

  3. इसके साथ ही नींबू का रस आपको हाइड्रेट (hydrated) रखता है. इसमें कैलोरी भी कम होती है.

  4. एक गिलासा नींबू के पानी में महज 6 कैलोरी होती हैं. तो हुआ न यह परफेक्ट लो कैलोरी ड्रिंक(low-calorie drink). 



lemon juice

Coffee And Lemon For Weight Loss: ब्लैक कॉफी और नींबू के रस मिला कर पीने से बेली फैट (burn your belly fat) तेजी से खत्म होता है

कॉफी और नींबू कैसे करेंगे वजन कम (Coffee And Lemon For Weight Loss)

सुबह-सुबह ब्लैक कॉफी और नींबू के रस मिला कर पीने से बेली फैट (burn your belly fat) तेजी से खत्म होता है और वजन प्रभावी रूप से कम होने लगता है.  आपको बस करना यह है कि कुछ कॉफी लेकर इसमें गर्म पानी मिलाएं. अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस ड़ाल दें. जिम में इसका अच्छा असर देखने के लिए आप इस मिश्रण को जिम जाने या एक्सरसाइज करने से आधा घंटा पहले पीएं. 



रखें ध्यान:

हालांकि यह मिक्सचर आपको वजन कम करने में मदद करेगा, लेकिन इसे अधिक मात्रा में लेने से परिणाम विपरीत भी हो सकते हैं. बहुत ज्यादा कैफिन शरीर के लिए नुकसानदायक है. कॉफी का ज्यादा सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं, खासकर अनिमिया पीड़ित लोगों को. क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर में आइरन बाधित होगा. ऐसे में आप ग्रीन कॉफी का सेवन कर सकते हैं. इसे अधिक मात्रा में पीने से आपकी सेहत पर असर नहीं पड़ता, क्योंकि इस ग्रीन कॉफी में कैफीन की मात्रा न के बराबर होती है.

#WeightLoss से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement