Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए इन 3 आसान क्विनोआ रेसिपीज़ को अपनी वेट लॉस डाइट में करें शामिल

सुपरफूड्स पिछले कुछ सालों से खाद्य और पोषण की दुनिया पर राज कर रहे हैं. स्वास्थ्य के प्रति उत्साही कुछ ऐसे ही कुछ  सुपरफूड्स के अनगिनत लाभों के बारे में बता रहे हैं जो अब आपसे ज्यादा दूर नहीं है.ऐसा ही एक सुपरफूड है - क्विनोआ.

Edited by: Payal  |  Updated: January 15, 2020 10:47 IST

Reddit
Weight Loss Diet: 3 Easy Quinoa Recipes You Can Try At Home To Shed Extra Kilos
Highlights
  • वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन युक्त साबुत अनाज है.
  • क्विनोआ की 100 ग्राम मात्रा में 14 ग्राम प्रोटीन और 7 ग्राम फाइबर होता है
  • क्विनोआ से शाकाहारियों को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन को मिलता है.

सुपरफूड्स पिछले कुछ सालों से खाद्य और पोषण की दुनिया पर राज कर रहे हैं. स्वास्थ्य के प्रति उत्साही कुछ ऐसे ही कुछ  सुपरफूड्स के अनगिनत लाभों के बारे में बता रहे हैं जो अब आपसे ज्यादा दूर नहीं है.ऐसा ही एक सुपरफूड है - क्विनोआ. दुनिया भर के पोषण विशेषज्ञ इस साबुत अनाज को देख रहे हैं जोकि उन सभी जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर हैं जो मानव शरीर के लिए आवश्यक है. यह अनाज जैसा बीज इसे चावल की तरह पकाया जा सकता है, क्विनोआ को असाधारण पोषक तत्व-घने होने के लिए बड़े पैमाने पर लोकप्रियता मिली है. यह वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन युक्त साबुत अनाज है; यूएसडीए के पोषण संबंधी आंकड़ों के अनुसार क्विनोआ की 100 ग्राम मात्रा में 14 ग्राम प्रोटीन और 7 ग्राम फाइबर होता है.

क्विनोआ से शाकाहारियों को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन को मिलता है, जो अक्सर खुद के लिए विकल्पों की कमी पाते हैं, यह पौधा-आधारित (plant-based source) बेहतरीन प्रोटीन स्रोत को आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. प्रोटीन और फाइबर दोनों में ऐसे गुण होते हैं जो तृप्ति को प्रेरित करते हैं जो आगे चलकर भूख को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. अगर आपको लगता है कि क्विनोआ हेल्दी और बोरिंग डाइट-फ्रेंडली व्यंजनों के साथ जुड़ा हुआ है, तो आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि कि क्विनोआ एक बहुमुखी अनाज है जिसे आसानी से कई प्रकार के व्यंजनों में शामिल कर आप घर पर पकाते हैं. क्रंची और फ्लेवरफुल क्विनोआ के साथ आप सभी अपनी वेट लॉस जर्नी में शुरू कर सकते हैं.



Tawa Burger: ठंड के इस मौसम में मजा लें इस चटपटे और मसालेदार तवा बर्गर का, देखें वीडियो



यहां हम अपनी कुछ चुनिंदा रेसिपीज में से 3 सर्वश्रेष्ठ क्विनोआ व्यंजन लेकर आए हैं जिन्हें आप आसानी से घर पर आज़मा सकते हैं और अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं.

1. कोकोनट लाइम क्विनोआ सैलेड

यह एक बहुत ही लाइट और फ्लेवरफुल क्विनोआ रेसिपी है, इस सैलेड को आप अपनी वेट लॉस डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. प्याज, बैंगनी पत्तागोभी, संतरा, नारियल और एवोकैडो के साथ, सभी चीजों को क्विनोआ के साथ मिलाया जाता है, यह सलाद कम  बल्कि रंगों और स्वाद का एक बहुत जीवंत कॉम्बिनेशन है, जो खाने में बहुत ही फ्रेश और बेहतरीन लगता है.

u72qnd7g

2. बीबीक्यू (बार्ले, बीट्स, क्विनोआ)

जौ, चुकंदर और क्विनोआ - अगर यह पोषण और स्वाद का सही संतुलन नहीं है, तो और क्या होगा? इन तीन पौष्टिक तत्वों की अच्छाई के साथ एक वीगन सलाद, टैंगी लाइम ड्रेसिंग, सेब और विनैग्रेट के साथ मिलाया जाता है, यह किसी ट्रीट से कम नहीं है. इसे अरुगुला के पत्तों के बेड पर परोसा जाता है, जो इस सलाद को एक सुंदर रूप देता है.

v59emvr8

3. क्विनोआ विद वेजिटेबल्स

पौष्टिक, सुगंधित और तरोताजा करने वाला, क्विनोआ सॉटीड सैलेड को पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियां जैसे  जुकीनी, बेल पैपर, खुबानी और प्याज से तैयार किया जाता है, वेट लॉस डाइट के लिए अद्भुत भोजन साबित होगा. लंच या एक साधारण स्नैक के लिए आप इस रेसिपी को बना सकते हैं.

हालांकि, क्विनोआ को डाइट्री प्रोटीन के स्रोत के रूप में महत्व दिया जाता है, क्योंकि इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. हम आपको एक भोजन योजना के लिए पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करने का सुझाव देते हैं जिसमें इसके लाभों को पूरी तरह से अनुकूलित करने के लिए अपने आहार में क्विनोआ को शामिल कर सकें.



High Protein Diet: हाई-प्रोटीन डाइट के लिए इस स्वादिष्ट बॉइल्ड चना एंड स्प्राउट चाट को अपने आहार में करें शामिल

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement