Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Weight Loss Diet: हेल्दी तरीके से वजन घटाने के लिए आपको अपने खान-पान का ध्यान रखना चाहिए. अपनी डाइट में आयरन,फाइबर और पोषण से भरपूर आहार को शामिल करना चाहिए.

   |  Updated: September 24, 2020 18:55 IST

Reddit
Weight Loss Diet: 5 Best Fat Burning Foods To Eat Daily

Weight Loss Diet: वजन कम करने के लिए डाइट में आयरन और फाइबर का सेवन अधिक करें.

Highlights
  • टमाटर विटामिन सी और फाइबर के गुणों से भरा होता है.
  • मिर्च में मौजूद कैप्सेसिन नामक तत्व पाया जाता है.
  • एवोकोडो मोनो-अन सैचुरेटेड फैट्स और फाइबर का अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

Weight Loss Diet: आज के समय में मोटापे की समस्या से लोग इतने ज्यादा परेशान हो गए हैं. कि वो इसे कम करने के लिए हर वो संभव कोशिश करते हैं. जो उन्हे करनी चाहिए. मोटापा अधिक होने से कई बीमारियां हो सकती हैं. अधिक मोटे होने से ये आपकी सुंदरता पर भी ग्रहण लगाने का काम करता है. हेल्दी तरीके से वजन घटाने के लिए क्या करना चाहिए ये बताने वाला कोई नहीं. वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी फूड्स कौन से होते हैं. अगर आप भी ऐसे ही सुपरफूड्स के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने रहे जो न सिर्फ तेजी से वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी हेल्दी रखने में मदद करेंगे. 

Newsbeep

वजन घटाने के लिए फायदेमंद है ये हेल्दी फूड्स का सेवन करनाः

1. सेबः

 सेब फाइबर का अच्छा स्रोत होने की वजह से सेब पेट भरने के अलावा पाचन तंत्र को भी सही तरीके से काम करने में मदद करता है. इसके अलावा यह मेटाबॉलिज़्म सही रखते हुए वेट लॉस करने में मदद करता है. सेब का सेवन करने से ये अधिक देर तक पेट भरे होने का एहसास कराता है. 

2.एवोकाडोः

एवोकोडो मोनो-अन सैचुरेटेड फैट्स और फाइबर का बेहतरीन स्रोत माना जाता है. वजन घटाने के लिए एवोकाडो को काफी फायदेमंद हो सकता है. इसके पोषक तत्व मेटाबॉलिक सिंड्रोम के खतरे को कम कर सकते हैं.

3. हरी मिर्चः

अपनी डाइट में रोज हरी मिर्च का सेवन करना आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है. मिर्च में मौजूद कैप्सेसिन नामक तत्व मेटाबॉलिक प्रक्रिया को तेज़ करता है और शरीर में गर्मी पैदा करता है. जिसके कारण फैट बर्न होता है, और वजन को कम किया जा सकता है.

Boost Immunity: इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में आपकी मदद करेगा ये हल्दी, दालचीनी और अदरक का काढ़ा

ua7cnhp

अलसी के बीजों का इस्तेमाल आपके वजन को कम कर सकता है.

4. अलसी बीजः

अलसी के बीज को डायबिटीज और वजन घटाने के लिए फायदेमंद माना जाता है.अपने आहार में अलसी के बीज शामिल कर वजन कम करने के लक्ष्य को जल्दी पा सकते हैं. 

5. टमाटरः

टमाटर सिर्फ एक सब्जी ही नहीं है बल्कि इसमें वजन घटाने वाली खूबियां भी पाई जाती है. टमाटर विटामिन सी और फाइबर के गुणों से पूर्ण माना जाता है. जो आपको वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे.

Indian Cooking Tips: लहसुन और धनिया से बने छाछ को एक अलग टेस्ट देने के लिए कैरामैलाइज्ड फ्लेवर को शामिल करें

Expert Reveals: इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना जरूरी!

Cooking Hacks: सेहत का खजाना है प्याज के छिलकों से बनी चाय जानें इसके 6 फायदे!

High Protein Diet: प्रोटीन और न्यूट्रिएंट्स के गुणों से भरपूर है गुड़ चना लड्डू रेसिपी यहां जानें बनाने की विधि!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Side Effects Of Garlic: अगर आपको हैं ये 5 प्रॉब्लम तो भूलकर भी ना करें लहसुन का सेवन!

Indian Cooking Tips: बोनलेस मटन के साथ घर पर आसानी से बनाएं शाही तवा मटन रेसिपी

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement