Weight Loss Diet: तेजी से वजन घटाने के लिए इन 5 चीजों को नाश्ते में करें शामिल!

Weight Loss Diet: त्योहारी सीजन में वजन घटाने का आहार (Weight loss Diet) भी फेल हो सकता है. साथ ही जो आप वजन घटाने के लिए व्यायाम (Weight Loss Exercise) करते हैं वह भी त्योहारी सीजन की वजह से नियमित नहीं हो पाते और आपका वजन लगातार बढ़ता ही चला जाता है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: October 17, 2019 13:20 IST

Reddit
Weight Loss Diet, breakfast, Weight loss Tips, How to loss belly fat fast | pet ki charbi in hindi

Weight Loss Diet Chart: वजन घटाने के लिए नाश्ते में फाइबर से भरपूर चीजें ले सकते हैं

Highlights
  • वजन घटाने की डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजों को करें शामिल.
  • वजन घटाने के लिए ये असरदार टिप्स जरूर आजमाएं.
  • पेट की चर्बी घटाने के लिए नाश्ते में करें फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन.

Weight Loss Tips: वजन घटाना कितना मुश्किल है न जब त्योहारों का सीजन चल रहा हो. आप कुछ न कुछ खाते रहते हैं चाहे वह मिठाई हो या फास्ट फूड्स. ऐसे में वजन घटाने का आहार (Weight loss Diet) भी फेल हो सकता है. साथ ही वजन घटाने के लिए व्यायाम (Weight Loss Exercise) जो आप करते हैं वह भी त्योहारी सीजन की वजह से नियमित नहीं हो पाते और आपका वजन लगातार बढ़ता ही चला जाता है. चाहे वह पेट की चर्बी (Belly Fat) हो या पूरी शरीर का मोटापा कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है. एक संतुलित आहार और व्यायाम ही आपको इस बीमारी से छुटकारा दिला सकता है. क्या आप जानते हैं वजन बढ़ने का कारण क्या है आपकी लाइफ स्टाइल इसके लिए जिम्मेदार तो है ही साथ ही आपका वजन घटाने के प्रति ढीला रवैया भी इसका एक कारण है. अगर आप वाकई वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो हम बता रहे हैं कि आपकी दिन दिनचर्या क्या होनी चाहिए.. यहां आप जानेंगे वजन घटाने के टिप्स (Weight Loss Tips) जिन्हें आप बिना किसी परेशानी के आसानी से फॉलो कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं वजन कैसे घटाएं (How To Loss Weight)  और पेट की चर्बी कैसे घटाएं (How To Loss Belly Fat) क्या करें पूरे दिनभर कैसे करें डाइट को फॉलो...  

       

बिना भूखे रहे हमेशा के लिये वजन कम करना है तो, हम आपके लिये लो कैलोरी, हाई न्‍यूट्रिशन वाली डाइट प्‍लान और फैट बर्निंग एक्‍सरसाइज ले कर आए हैं जिससे आप अपने मोटापे को काबू में रख सकते हैं और फिट, पतला महसूस कर सकते हैं. वजन कम करना चाहते हैं तो अपने किचन में ज़रूर रखें ये चीजें आपको बस इस डाइट को फॉलो करना है और गायब हो जाएगा आपका मोटापा!



अपने दिन की शुरुआत गुनगुना पानी पी कर करें. इससे कब्‍ज की समस्‍या दूर होगी और शरीर से टॉक्‍सिन निकलेंगे, जिससे मोटापा कम करने में मदद मिल सकती है. वजन कम करने के लिए गुनगुना पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों, सोडियम को दूर करने में मदद कर सकता है. यह आपके मैटाबॉलिज्म को बढ़ा दे सकता है और शरीर से कैलोरी को तेजी से बर्न करने में मदद कर सकता है.



1. नाश्ते में क्या खाएं



नाश्ते में आप दलिया या कुछ ऐसा खाएं जिसमे फाइबर की मात्रा ज्यादा से ज्यादा हो. साथ ही वसा से भरपूर चीजों की बजाए प्रोटीन युक्त चीजों को खाएं. 



apple juiceWeight Loss Diet: वजन घटाने में फायदेमंद हो सकता है सेब 

2. ऑमलेट और ग्रीन टी



अंडे में काफी प्रोटीन होता है जो कि तेजी से वजन घटाने में मदद कर सकता है. आपको अंडे के सफेद हिस्‍से का ऑमलेट बनाना चाहिए जिसमें प्‍याज, टमाटर और मिर्च मिली हुई हो. इसके साथ आप एक कप ग्रीन टी पी सकते हैं.



3. नट्स और सेब



नट्स जैसे बादाम, अखरोट खाने से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है. साथ ही सेब को काटकर या सेब का जूस भी नाश्ते में शामिल कर सकते हैं.



4. इडली और सांभर



इडली और सांभर का भी उपयोग कर सकते हैं क्योंकि सांभर इडली में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.  



5. सूप भी हो सकता है असरदार



वेजिटेबल सूप और ब्राउन ब्रेड वेट लॉस करने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. इसमें विटामिन, मिनरल्‍स और न्‍यूट्रिशन्स होते हैं. इसे भी ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं.



और खबरों के लिए क्लिक करें

इन्हें भी पढ़ें













Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement