Weight Loss Diet: बेली फैट करना है कम तो डाइट में शामिल करें, ये 7 असरदार फूड्स

Weight Loss Diet: अक्सर खराब दिनचर्या और प्रॉपर वर्कआउट न होने की वजह से बेली फैट बढ़ जाता है. ऐसे में सबसे बड़ी समस्या हो जाती है, बेली फैट को कम करना. बेली फैट घटाना हर किसी के लिए एक मुश्किल भरा काम है. लेकिन कुछ हेल्दी फूड्स को डाइट में शामिल कर फैट को कम किया जा सकता है.

   |  Updated: November 23, 2020 18:44 IST

Reddit
Weight Loss Diet: How To Burn Belly Fat Fast? Which Foods Is Better For Reduce Belly Fat, Ginger, Carrot And Cucumber

बेली फैट ना सिर्फ हमारी सुंदरता को कम करता है. बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकता है.

Highlights
  • गाजर आपके मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है.
  • सर्दियों में बादाम का सेवन करना हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है.
  • खीरा फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है.

Weight Loss Diet: सर्दियों के मौसम में बेली फैट को कम करना आसान हो सकता है. क्योंकि सर्दी के मौसम में बहुत से फूड्स आसानी से आपको मार्केट में मिल जाएंगे. जिनकी मदद से आप बेली फेट को कम कर सकते हैं. बेली फैट ना सिर्फ हमारी सुंदरता को कम करता है. बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकता है. अक्सर खराब दिनचर्या और प्रॉपर वर्कआउट न होने की वजह से बेली फैट बढ़ जाता है. ऐसे में सबसे बड़ी समस्या हो जाती है, बेली फैट को कम करना. बेली फैट घटाना हर किसी के लिए एक मुश्किल भरा काम है. अक्सर रेगुलर एक्सरसाइज और प्रॉपर डाइट के बाद भी कई लोगों को कोई फर्क नजर नहीं आता. ऐसे में बेली फैट को घटाने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में थोड़े बदलाव की जरूरत है. आपको अपनी डाइट में ऐसे हेल्दी फूड्स को शामिल करने की आवस्यकता है. जो आपके वजन को आसानी से घटा सके, और आपको हेल्दी भी रख सके, तो चलिए हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं. जो आपको हेल्दी रखने के साथ-साथ आपके बढ़े हुए बेली को कम कर सके.

Newsbeep

बेली फैट कम करने में मददगार हैं, ये 7 फूड्सः

1. अदरक: 

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो आपके बढ़े हुए बेली फैट को कम करने में मददगार हो सकता है. इसके अलावा अदरक आपकी भूख को भी दबाने में मदद करता है. जिससे आपको अधिक खाने की क्रेविंग नहीं होगी और आपका वजन भी कंट्रोल रह सकता है. 

Natural Remedies: इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

61mesqio

अदरक आपकी भूख को भी दबाने में मदद करता है. 

2. गाजर:

सर्दियों के मौसम में आने वाले गाजर को हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गाजर में कैलोरी की मात्रा  कम पाई जाती है. गाजर आपके मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है. जिससे वजन को कम किया जा सकता है. गाजर को विटामिन का अच्छा सोर्स माना जाता है. जो आपके हेल्थ के लिए भी लाभदायक हो सकता है. 

3. ब्रोकोली:

ब्रोकोली में कैल्शियम और विटामिन-सी होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, और शरीर के फैट को बर्न करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा यह पाचन को बेहतर करने में भी मदद कर सकता है. 

स्वाद और सेहत दोनों के लिए बनाएं लौकी का टेस्टी हलवा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.



4. गोभी:

गोभी में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-सी होता है, जो वजन कम करने में मदद कर सकता है. साथ ही बेली फैट को भी बर्न करता है. गोभी में मौजूद पोषक तत्व शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

5. खीराः

खीरा फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है. इसके सेवन से बैली फैट को कम कर सकते हैं. खीरे को पानी का अच्छा सोर्स माना जाता है. सर्दियों में खीरे के सेवन से डी-हाइड्रेट होने से बच सकते हैं. 

6. बादामः

सर्दियों में बादाम का सेवन करना हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है. बादाम में हाई फाइबर पाया जाता है. इसके सेवन से आपको लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होगा. और आप बार-बार खाने से बच सकते हैं. जिससे आपके वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है. 

7. बीन्सः

बींस को हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बीन्स के सेवन से मांसपेशियां मजबूत और पाचन को ठीक रखा जा सकता है. बींस आपके वजन को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Elaneer Payasam: मीठा खाना है पसंद, तो साउथ की इस इल्लनीर पायसम रेसिपी को जरूर ट्राई करें

खांसी की अचूक दवा साबित होंगे खांसी के ये 10 घरेलू उपाय

Coronavirus Update: मोटे लोगों में कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादाः स्टडी

Folic Acid: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है फोलिक एसिड, जानें ये चार जबरदस्त लाभ!

Protein Foods Sources: वेजिटेरियन हैं तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, नहीं होगी प्रोटीन की कमी!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज को कंट्रोल और आयरन की कमी को दूर करने में मददगार है मेथी का सेवन, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

Benefits Of Sweet Potatoes: स्वाद और सेहत का खजाना है शकरकंद, जानें ये 7 चमत्कारी लाभ!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement