Weight Loss: वजन को करना है कम तो डाइट में शामिल करें ये चार हाई प्रोटीन फूड्स

Weight Loss Diet: वजन कम करने के लिए हाई प्रोटीन डाइट से बेहतर और कुछ नहीं है. हाई प्रोटीन डाइट शरीर को जरूरी पोषण देने के अलावा पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकती है. प्रोटीन के सेवन से मेटाबॉलिज्म बेहतर रहता है.

   |  Updated: January 26, 2021 14:00 IST

Reddit
Weight Loss Diet: If You Want To Lose Weight, Than You Can Include These High Protein Foods In Your Diet

Weight Loss: वजन कम करने के लिए अनहेल्दी खाने को या ट्रान्स फैट को प्रोटीन से भरपूर खाने से बदलना है.

Highlights
  • ओट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • पालक आयरन, प्रोटीन और मिनरल से भरपूर है.
  • लीन प्रोटीन आपके मोटापे को कम करने में मदद कर सकता है.

Weight Loss Diet: मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में प्रोटीन को शामिल करें. वजन कम करने के लिए हाई प्रोटीन डाइट से बेहतर और कुछ नहीं है. प्रोटीन से भरपूर कई चीजें हैं जो आपके पेट की चर्बी को गायब कर सकती हैं. वजन घटाने के लिए हम अपनी बहुत सी फेवरेट चीजों को खाना छोड़ देते हैं. लेकिन आपको बता दें कि प्रोटीन से भरपूर फूड्स को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये हाई प्रोटीन फूड्स आपके वजन को कम करने के अलावा आपको हेल्दी रखने में भी मदद कर सकते हैं. वजन कम करना इतना मुश्किल भी नहीं आपको बस अपने अनहेल्दी खाने को या ट्रान्स फैट को प्रोटीन से भरपूर खाने से बदलना है. हाई प्रोटीन डाइट शरीर को जरूरी पोषण देने के अलावा इसके सेवन से पेट ज्‍यादा देर तक भरा हुआ महसूस होता है. पेट भरा हुआ महसूस होने के कारण जल्दी भूख नहीं लगती है. जिससे अधिक खाने से बचे रहते हैं जो वजन बढ़ने का कारण है. वजन घटाने में मेटाबॉलिज्म काफी अहम भूमिका निभाता है ये तो हम सभी जानते हैं. आपको बता दें कि प्रोटीन के सेवन से मेटाबॉलिज्म बेहतर रहता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे हाई प्रोटीन फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Newsbeep

वजन घटाने में मददगार हैं ये हाई प्रोटीन फूड्सः

1. टोफूः

टोफू प्रोटीन का एक बेहतर सोर्स है. टोफू केवल प्रोटीन से भरपूर नहीं है. इसमें कैल्शियम और आयरन भी भरपूर मात्रा में मिलता है. जिसके सेवन से शरीर को हेल्दी और वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है.



n7g2a65

टोफू प्रोटीन का एक बेहतर सोर्स है Photo Credit: iStock

2. चिकनः

चिकन को आप अपनी डाइट में सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. चिकन लीन प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है. लीन प्रोटीन आपके मोटापे को कम करने में मदद कर सकता है.

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



3. ओट्सः

ओट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ओट्स से आप कई तरह के व्यंजन बना सकते हैं. ओट्स से बनी चीजों को आप कभी भी खा सकते हैं. ओट्स में प्रोटीन पाया जाता है. ओट्स को नाश्ते में शामिल कर वजन को कम किया जा सकता है. 

4. पालकः

पालक आयरन, प्रोटीन और मिनरल से भरपूर है. पालक से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है. पालक को आप सब्जी जूस और सूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. पालक के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Healthy Breakfast: डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने के लिए ब्रेकफास्ट में करें, इन पांच चीजों का सेवन!

Gajar Salad Recipe: न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने शेयर की गाजर की हेल्दी टेस्टी सलाद रेसिपी, यहां जानें विधि

Kasuri Methi For Health: वजन घटाने और एनीमिया की कमी को दूर करने में मददगार है कसूरी मेथी, जानें 6 जबरदस्त फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Palak Kadhi Recipe: अगर आपको भी पसंद है कढ़ी खाना, तो ट्राई करें यूनिक पालक कढ़ी रेसिपी, यहां जानें विधि

Glowing skin: चेहरे पर नेचुरल ग्लो पाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये चार शानदार फूड्स

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement