Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए रात में करें इन चार चीजों का सेवन, तेजी से घटेगा वजन

Weight Loss Diet: मोटापे की समस्या से परेशान लोग वजन घटाने के लिए क्या नहीं करते हैं. लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि कुछ आदतें हमारी कोशिशों पर पानी फेर देती हैं. वजन बढ़ने का एक कारण हमारा गलत खान-पान भी है. खासतौर पर रात में हम जो भी खाते हैं, उसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है.

Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए रात में करें इन चार चीजों का सेवन, तेजी से घटेगा वजन

Weight Loss: मोटापा आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है.

खास बातें

  • वजन को कंट्रोल करने के लिए डाइट में उबले अंडे को शामिल कर सकते हैं.
  • बादाम को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • ग्रीन टी को सेहत और वजन कम करने के लिए काफी असरकारी माना जाता है.

Weight Loss Diet: मोटापे की समस्या से परेशान लोग वजन घटाने के लिए क्या नहीं करते हैं. लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि कुछ आदतें हमारी कोशिशों पर पानी फेर देती हैं. वजन बढ़ने का एक कारण हमारा गलत खान-पान भी है. खासतौर पर रात में हम जो भी खाते हैं, उसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है. ऐसे में रात के समय हमेशा हेल्दी डाइट ही लेनी चाहिए जिससे कि आपको पोषण तो मिले लेकिन आपके शरीर पर फैट न बढ़े. मोटापा आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है. वजन बढ़ने की समस्या से न केवल शरीर बेड़ोल बनता है, बल्कि ये कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकता है. वजन घटाना एक बेहद लंबा प्रोसेस है. इसके लिए कोई शॉर्टकट नहीं है. लेकिन नामुमकिन नहीं. अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना पड़ेगा खासतौर पर रात के खाने का. क्योंकि बहुत से लोगों को रात में फास्ट फूड और अधिक तेल की चीजें खाने की आदत होती है, जो रात में सही से पच नहीं पाती और वजन बढ़ने का कारण बनती हैं. इसलिए आपको रात के समय बहुत ही हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए. तो चलिए हम आपको बताते हैं आपको रात के समय किन चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे वजन को आसानी से कम किया जा सके.

वजन कम करने के लिए रात में करें इन चार चीजों का सेवनः

1. चेरीः

अगर आप भी वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं और वजन को कम करना चाहते हैं तो आप रात में डिनर के बाद चेरी खाएं ये अच्छी नींद के साथ-साथ वजन को भी कम करने में मदद कर सकती है.

 

gmpe0jbg

चेरी अच्छी नींद के साथ-साथ वजन को भी कम करने में मदद कर सकती है.Photo Credit: iStock

2. बादामः

बादाम को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बादाम में जहां एक ओर ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं. वहीं इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी मसल्स को भी रिपेयर करता है. इसके अलावा ये मोटापे को कम करने में भी मदद कर सकता है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. ग्रीन टीः

ग्रीन टी को सेहत और वजन कम करने के लिए काफी असरकारी माना जाता है. रात में खाना खाने एक बाद एक कप ग्रीन टी न सिर्फ आपके खाने को पचाएगी बल्कि गैस बनने और वजन को कम करने में भी मदद कर सकती है. 

4. उबले अंडेः

अंडे प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. अंडे शरीर में प्रोटीन की कमी दूर करने के साथ फैट भी बर्न करने में मदद करते हैं. वजन को कंट्रोल करने के लिए डाइट में उबले अंडे को शामिल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Grapes For Health: डायबिटीज, कब्ज और दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है अंगूर का सेवन, जानें 6 गजब के फायदे!

Quick Easy Snack: इस तरह मिनटों में घर पर तैयार करें कुरकुरे नमक पारे- Recipe Video Inside

Fish With White Sauce: फिश खाना करते हैं पसंद तो ट्राई करें क्विक फिश विद वाइट सॉस रेसिपी

सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर ने बताया कैसे बनाएं इंस्टेंट मग ढोकला-Recipe Inside

Mixed Veg Paratha: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर है मिक्स वेज पराठा, यहां जानें विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Bedai-Kaddu Sabzi: स्ट्रीट फूड खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें टेस्टी आगरा स्पेशल बेदई कद्दू की सब्जी, यहां जानें विधि