Weight Loss Diet: दो चीजों से बनी ये स्वादिष्ट लस्सी वजन घटाने में करेंगी आपकी मदद

Banana And Walnut Lassi: लस्सी आपके स्वाद के साथ सेहत का भी ख्याल रखती है. लस्सी में कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: September 01, 2020 18:40 IST

Reddit
Weight Loss Diet: It Is Not Only Drinks It Is help you lose weight

Weight Loss Diet: लस्सी स्वाद ही नहीं बल्कि पोषण से भी भरपूर है

Highlights
  • लस्सी पाचन के लिए फायदेमंद हो सकती है.
  • प्रोटीन के गुणों से भरपूर है लस्सी
  • लस्सी आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद करती है.

Banana And Walnut Lassi: यात्रा करते समय सड़क के किनारे ढाबों पर आप मोटी और सुस्वाद लस्सी के गिलास के लिए रुकते हैं तो मलाई वासी लस्सी का एक अलग स्वाद पाएंगे पंजाब के कई घरों में स्वागत  के लिए लस्सी का एक लंबा गिलास भी परोसा जाता है. यह पारंपरिक रूप से दूध को सख्ती से मथने से बनाया जाता है जब तक कि यह झागदार और मलाईदार न हो जाए लस्सी थोड़ी खट्टी होती है जब तक इसमें शक्कर नहीं डाली जाती. कुछ लोग अपने लस्सी के गिलास में थोड़ा सा नमक डालना भी पसंद करते हैं. दूसरे शब्दों में, हमारी पसंदीदा लस्सी के कई प्रकार हैं. हम इसका दूसरा सिरा देखे तो इसे केले और अखरोट की लस्सी के नाम से भी जाना जाता है. यह केवल स्वाद ही नहीं बल्कि पोषण से भी भरपूर है, जो आपके सेहत के लिए लाभदायक है. जी हां, आपने सही सुना यह लस्सी आपके वजन को घटाने के लिए भी बेस्ट है. इसलिए आप इसे आपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. और आप अपनी डाइट में इसे क्यों शामिल करें? इसके कारण हम आपको बताएंगे.

Newsbeep


वजन घटाने के लिए केले और अखरोट की लस्सी हैं फायदेमंद: 

1. लस्सी का सबसे महत्वपूर्ण कारण हैं इसमें दूध का होना, लस्सी में प्रोटीन, कैल्शियम, बी विटामिन और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. यह हम सभी जानते हैं कि प्रोटीन वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. यह मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है. आपके पास जितनी अधिक मांसपेशियां होती हैं, वसा के संचय के लिए उतनी ही कम जगह होती है. इसके अलावा, प्रोटीन आपको भरा हुआ महसूस कराने में मदद करेगा. अगर आप पूरी तरह से सैटीसफाई है तो इतनी आसानी से आपका स्नैक्स खाने का मन नहीं करेगा जो आपके वजन को बढ़ने से रोक सकता है.



Weight Gain Diet Chart: दुपलेपन से हैं परेशान और बढ़ाना चाहते हैं वजन तो ये 4 फूड्स करेंगे आपकी मदद



2. इस लस्सी में फ्लैक्ससीड्स और तिल के बीज की अच्छाई है.दोनों में ही प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. ये ओमेगा 3 फैटी एसिड में भी भरपूर पाया जाता है. अखरोट के लिए धन्यवाद, जो एक नाश्ते की एक और सामग्री भरे हुए है. 

qdsgch5gलस्सी दूध से बनी होती हैं इसलिए इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शिय पाता जाता है. 



3. इस लस्सी में मीठे के लिए रिफाइंड शुगर का इस्तेमाल नहीं करते चीनी पूरी तरह से कैलोरी से भरी होती है जो आपके सिस्टम के लिए किसी भी तरह से अच्छा नहीं है. इसके अलावा चीनी का सेवन अधिक वसा के लिए किया जाता है. इस लस्सी में केले और शहद से इसकी मिठास मिलती है. जो केला फाइबर, विटामिन और खनिज जैसे पोटेशियम और मैग्नीशियम का खजाना है, शहद किसी सुपरफूड से कम नहीं है. शहद में एंटीऑक्सिडेंट और रोगों से लड़ने की भरपूर क्षमता होती है. शहद वजन घटाने, इम्युनिटी को बढ़ाने और पूरे हेल्थ को हेलदी रखने के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन आपको यह देखना होगा कि आप इन सब चीजों का अधिक सेवन ना करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है 

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे

Benefits Of Giloy: गिलोय कई बीमारियों का रामबाण इलाज है इसके 10 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies For Immunity: अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 मसाले

Onam 2020: क्यों होता है ओणम का आखिरी दिन खास, इस फेस्टिवल के लिए बेस्ट हैं ये 4 रेसिपी

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement