Weight Loss Diet: मोटापे से परेशान लोगों को अपने डाइट प्लान में आज से शामिल करनी चाहिए ये 5 चीजें!

Weight Loss Diet: अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट प्लान (Diet Plan) कर रहे हैं, तो यह बहुत जरूरी हो जाता है कि वजन कम (Weight Loss) करने के लिए सही भोजन का पालन किया जाए. मोटापा घटाने के लिए उपाय तलाशते हुए आपकी तलाश यकीनन वजन घटाने की सही एक्सरसाइज (Exercise For Weight Loss) और एक प्रभावी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) पर खत्म हो सकती है...

Weight Loss Diet: मोटापे से परेशान लोगों को अपने डाइट प्लान में आज से शामिल करनी चाहिए ये 5 चीजें!

Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए करें ये डाइट प्लान, तेजी से घटेगा मोटापा

खास बातें

  • तेजी से वजन घटाने के लिए ऐसे बनाएं डाइट चार्ट!
  • ये डाइट प्लान तेजी से घटाएगा आपका वजन!
  • जानें मोटापा घटाने के लिए डाइट में क्या लें.

Weight Loss Diet: अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट प्लान (Diet Plan) कर रहे हैं, तो यह बहुत जरूरी हो जाता है कि वजन कम (Weight Loss) करने के लिए सही भोजन का पालन किया जाए. मोटापा घटाने के लिए उपाय तलाशते हुए आपकी तलाश यकीनन वजन घटाने की सही एक्सरसाइज (Exercise For Weight Loss) और एक प्रभावी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) पर खत्म हो सकती है, लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि सिर्फ जिम जाकर या व्यायाम (Exercise) कर आप वेट लॉस कर लेंगे तो आपका भ्रम हो सकता है. केवल कसरत करने से वजन नहीं घटाया जा सकता है! तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट प्लान करना काफी जरूरी होता है! यहां हम ऐसी डाइट के बारे में बता रहे जो तेजी से वजन घटाने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं. 

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Get Rid Of Obesity

1. सेब का सिरका

सेब का सिरका वजन घटाने में फायदेमंद साबित हो सकता है. इस विनेगर में मौजूद एसिड हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को सक्रिय कर सकता है. इसकी वजह से वसा का जमाव कम होकर उसका ऊर्जा में इस्तेमाल ज्यादा होता है. कई अध्ययनों में यह बात सामने आ चुकी है कि सेब का सिरका वजन घटाने में फायदेमंद साबित हो सकता है. ऐपल साइडर विनेगर लेने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रह सकता है. इससे हमें तृप्ति का अहसास होता है जो वजन घटाने में फायदेमंद है

rgh4h37gWeight Loss Diet: करें ये डाइट प्लान तेजी से घटेगा मोटापा!

2. बीन्स और फलियां

बींस और फलियों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. कम वसा के साथ एमीनो एसिड जैसे पोषक तत्व की मौजूदगी के कारण बीन्स और फलियां वसा और कैलोरियों को जलाने में भी मददगार हो सकते हैं. अगर तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो बींस और फलियों का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

3. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन्स, एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. पालक, गोभी, चुकंदर साग और शलजम वजन कम करने में मददगार हो सकते हैं. इनमें कैलोरी कम और कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है. 

ekg2hpt8Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए हरी सब्जियों को डाइट में करें शामिल!

4. चिया के बीज

तेजी से वजन घटाने के लिए चिया सीड्स काफी फायदेमंद हो सकते हैं.  चिया सीड्स फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. यह भूख को कम कर सकते हैं और ज्यादा वक्त तक पेट भरा होने का अहसास करा सकते हैं. चिया सीड्स कई और चीजों में भी फायदेमंद हो सकते हैं. 

5. नारियल का तेल

नारियल तेल इस्तेमाल से भी काफी वक्त तक पेट भरा होने का अहसास हो सकता है. इसमें मौजूद घटक आपकी वसा को बर्न करने में फायदेमंद हो सकते हैं. नारियल तेल भूख को कम करके वजन कम करने में मददगार हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरो ंके लिए जुड़े रहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com