Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए ये 5 चीजें हैं असरदार! डाइट में कर सकते हैं शामिल

Weight Loss: वजन कम करना लोगों के लिए किसी सपने जैसा हो गया है. लाख कोशिश करने के बावजूद भी लोग मोटापा कम करने के तरीके (Ways to Weight loss) ढूंढते रहते हैं. कई लोग तो वजन कम करने का सबसे तेज उपाय ढूंढने लग जाते हैं.

Avdhesh Painuly  |  Updated: October 15, 2019 15:54 IST

Reddit
Weight Loss Diet: These 5 things are effective for weight loss! Can be included in the diet | vajan kaise ghataye

How To Loss Weight: वजन घटाने वाली डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजों का कर सकते हैं सेवन

Highlights
  • आप भी वजन घटाना चाहते हैं इन टिप्स को कर सकते हैं फॉलो
  • वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करना भी है जरूरी
  • वजन घटाने के लिए फाबर से भरपूर चीजों का करें सेवन

Weight Loss: वजन कम करना लोगों के लिए किसी सपने जैसा हो गया है. लाख कोशिश करने के बावजूद भी लोग मोटापा कम करने के तरीके (Ways to Weight loss) ढूंढते रहते हैं. कई लोग तो वजन कम करने का सबसे तेज उपाय ढूंढने लग जाते हैं. मोटापा है ही ऐसा जिससे हर कोई परेशान रहता है यह न सिर्फ आपकी बीमारियों का कारण बनता है बल्कि आपके बदसूरत भी बना सकता है. ऐसे लोगों खाने के शौकीन होते हैं लेकिन जब वजन हद से ज्यादा बढ़ जाता है तो वजन कम करने के उपाय (Remedies Lose Weight) ढूंढने लग जाते हैं. कई लोग वजन कम करने की डाइट (Weight Loss Diet) फॉलो करते हैं तो कई लोग वजन कम करने के घरेलू उपायों (Home Remedies Of Weight Loss) से काम चलाते हैं लेकिन जब रिजल्ट कुछ नहीं निकलता तो लोग वजन कम करने की एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) करना शुरू कर देते हैं, लेकिन सवाल यह है कि मोटापा घटाने की एक्सरसाइज और वजन कम करने की डाइट (Weight Loss Diet) होती क्या हैं. क्या आपका वजन कम करने के लिए भोजन अलग होता है इन सबके बारे में हम बताएंगे यहां. क्या आप तेजी से वजन घटाने के तरीके जानना चाहते हैं (How To Weight Loss Fast) मोटापा कम करने के टिप्स (Weight Loss Tips) आपको हर कोई बता देगा लेकिन क्या आप उनको फॉलो करते हैं. हम बता रहे हैं वजन घटान के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं. पेट की चर्बी घटाने (HOw To Loss Belly Fat) के लिए हम जो टिप्स बता रहे हैं उन्हें जानकर आप शरीर का मोटापा कैसे घटाएं ये सवाल भूल सकते हैं.



वजन घटान के टिप्स | Weight Loss Tips 

1. फैट बर्न करने के लिए कम प्रोटीन वाले आहार को ही खाना चाहिए. तेल में तली हुई चीजों की बजाय ग्रि‍ल्ड चीजों को खाना बेहतर है. तेल में ज्यादा फ्रायड चीजें फैट को बनाती है जबकि भुनी हुई चीजें आपके शरीर में फैट नहीं बनने देती. 

2. अल्कोहल, कोल्ड ड्रिंक्स और मिठाई के सेवन से बचना चाहिए. दूसरी तरफ आईसक्रीम आपके शरीर में चर्बी बढ़ाता है और उससे बना हुआ फैट कम होने या खत्म होने में काफी समय लगता है. 



lra5o28oWeight Loss Tips: फाइबर युक्त चीजें घटा सकती हैं आपका वजन

3. अगर आप भी मोटापा कम करना चाहते हैं तो आपको अपने डेली रुटीन में बदलाव लाना होगा. खासकर अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत है. ज्यादा शुगर, कैलोरी खाने से परहेज करना चाहिए. 



4. बादाम में पांच ग्राम प्रोटीन होता है जो पूरी रात मांसपेशियों को रिपेयर करता है और फाइबर रात में भूख नहीं लगने देता है. इसके अलावा बादाम को शरीर की चर्बी कम करने के लिए सुपरफूड माना जाताहै. यह शरीर के अतिरिक्त वसा को घटाता है. उच्च फाइबर युक्त अनाज में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाया जाता है जो पेट को भरा रखता है और शरीर के वसा को घटाता है. 



5. पत्तेदार सब्जियों वैट घटाने वाली डाइट में शामिल कर सकते हैं. इनमे कर्बोहाइड्रेट्स और कैलोरीज बहुत कम होती हैं लेकिन फाइबर भरपूर होता है. इन सब्जियों को आप बिना ज्यादा कैलोरी कंज्यूम किए ज्यादा मात्रा में खा सकते हैं, जिस वजह से आपको और चीजें खाने की ज़रूरत नहीं महसूस होगी और मोटापा घटाना आसान होगा.



और खबरों के लिए क्लिक करें











Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement