Weight Loss Diet: नापसंद आने वालों को भी पसंद आएगा पपीते से बना यह सलाद

पपीता एक ऐसा फल है जिसका फैन-बेस मिलाजुला है. कुछ लोग इसका जूसी स्वाद पसंद करते हैं, तो कुछ इसे बिल्कुल खाना पसंद नहीं करते. पपीते का सेवन कच्चे और पके दोनों रूपों में किया जा सकता है.

Edited by: Payal  |  Updated: September 19, 2019 13:24 IST

Reddit
Weight Loss Diet: This Delish Papaya Salad Will Changed The Way You've Seen Papayas So Far!
Highlights
  • पपीता एक ऐसा फल है जिसका फैन-बेस मिलाजुला है.
  • पपीते का सेवन कच्चे और पके दोनों रूपों में किया जा सकता है.
  • इसे सलाद के लिए एक बढ़िया सामग्री समझा जाता है.

पपीता एक ऐसा फल है जिसका फैन-बेस मिलाजुला है. कुछ लोग इसका जूसी स्वाद पसंद करते हैं, तो कुछ इसे बिल्कुल खाना पसंद नहीं करते. पपीते का सेवन कच्चे और पके दोनों रूपों में किया जा सकता है. कच्चे पपीते का एशियाई देशों में व्यापक रूप से सेवन किया जाता है. इसे सलाद के लिए एक बढ़िया सामग्री समझा जाता है. सलाद की खास बात यह है कि आप इसमें अपनी डाइट के हिसाब से वे सबकुछ डाल सकते हैं जिन्हें आप खाने के पसंद करते हैं. वजन कम करना कई लोगों के लिए बहुत मेहनत का काम हो सकता है, लेकिन अगर आप नई सामग्रियों के साथ प्रयोग करने के इच्छुक हैं - तो आप अपने वजन घटाने की यात्रा को भी यादगार बना सकते हैं!

सलाद आपको क्रिएटिव बनने का मौका देते हैं. लम्बे समय से हम सलाद में खीरे, गाजर और प्याज जैसी मौसमी सब्जियों का उपयोग करते आ रहे हैं. मगर अब आप इस मिश्रण में कुछ और रोमांचक सामग्री जोड़कर अपने सलाद का स्वाद बढ़ा सकते हैं.

इस कच्चे पपीते के सलाद में, आपको फाइबर की एक अच्छी मात्रा मिलेगी, इस सलाद को पचने में भी थोड़ी देर लगती है - यह आपके सिस्टम को लंबे समय तक भरा रखता है. क्योंकि, लंबे समय तक सिस्टम में बने रहने के कारण आप इतनी जल्दी और कुछ खाने के भी इच्छुक नहीं होते हैं. कई पोषण विशेषज्ञों और विशेषज्ञों के अनुसार, नियंत्रित भागों में खाने से स्थायी वजन घटाने को बढ़ावा मिल सकता है. सलाद में मसालों और जड़ी बूटियों का भी एक दिलचस्प मिश्रण है. इनमें से अधिकांश मसाले और हर्ब जैसे अदरक, काली मिर्च और धनिया प्राकृतिक रूप से मेटाबॉलिज्म को संशोधित करने के लिए जाने जाते हैं. सलाद में एक्ट्रा ज़िंग के लिए प्याज और हरी मिर्च भी हैं. प्याज के भी स्वास्थ्य लाभ का एक भंडार है. यह एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर है जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है और इसमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो आपकी प्रतिरक्षा और त्वचा के लिए अच्छा है. सोया सॉस और नींबू सलाद के स्वाद को बढ़ाते हैं और मूंगफली से इसे एक क्रंची टेस्ट मिलता है.

jangh8io

यह सलाद उन दिनों के लिए आदर्श है, जब आप लाइट खाने के विकल्प देख रहे हों या फिर आप खाना बनाने के मूढ में न हो. इसी के साथ आपको यह भी समझना होगा कि वेट लॉस डाइट के साथ आपको एक अच्छे वर्क-आउट की भी जरूरत है.

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement