Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए पालक और चने से बनी यह अनोखी रेसिपी आएगी काम!

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर चने के अलावा, वजन को कम करने में पालक भी फायदा दे सकता है. पालक में फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है, जो वजन घटाने के लिए कारगर हो सकता है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: October 03, 2019 16:05 IST

Reddit
Weight Loss Diet: This unique recipe made from spinach and gram will be useful for weight loss! | vajan kaise ghataye

Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करना है जरूरी

How To Loss Weight: जिसने भी कहा है कि वजन घटाना काफी मुश्किल काम है, लेकिन क्या हमने कभी वजन कम करने के लिए किचन में कुछ प्रयोग किया है. हमारी पेंट्री अक्सर उन सामग्रियों से भरी होती है जिनका उपयोग एक से ज्यादा चीजों के लिए किया जा सकता है. इनमें से कुछ चीजें वजन घटाने के लिए मददगार साबित हो सकती हैं. उदाहरण के लिए आप चने को ले सकते हैं. क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है कि आपके घर में ही ऐसी चीजें हैं जो आपको फिट और पतला बना सकती हैं. वजन घटाने के लिए व्यायाम (Exercise For Weight Loss) एक रास्ता हो सकता है लेकिन अगर हम वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट (Weight Loss Diet Chart) में कुछ ऐसी चीजें शामिल करें जो हमें आसानी से मिल भी जाएं और तेजी से वजन भी घटाए (Lose Weight  Fast), जी हां हम वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय ( Home Remedies For Weight Loss) के बारे में बात कर रहे हैं. वजन कम करने के लिए भोजन का सबसे बड़ा योगदान होता है. अगर आप सोच रहे हैं कि वजन घटाने के लिए काफी मेहनत करने की जरूरत है तो यह गलत है! क्योंकि हम लाए हैं आपके लिए ऐसा नुश्खा जिससे आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं. कई लोगों का यह भी सवाल होता है कि पेट कम करने के लिए क्या खाना चाहिए (What to Eat To Reduce Stomach) तो ऐसे लोगों को लिए नुश्खा कारगर साबित हो सकता है.



हमे चने की सब्जी तो पसंद होती है लेकिन हमें इसके गुणों के बारे में पता नहीं होता है. अगर आप अपने वैट की वाकई फिकर करते हैं और ऐसी चीजें खाने से बचना चाहते हैं जो आपके लिए परेशानियां बढ़ा सकती है तो आप इस स्थिति में चने को बेशक डाइट में शामिल कर सकते हैं. क्योंकि यह प्रोटीन से भरपूर होते हैं.





रेसिपी जानने के लिए देखें वीडियो

फेमस फूड ब्लॉगर और यूट्यूबर मंजुला जैन ने कहा कि वजन घटाने की यह चना और पालक की यह रेसिपी प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है. यह रेसिपी उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल 'मंजुला की रसोई' पर पोस्ट की है. इस रेसिपी को सैंडविच स्प्रेड के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसको बनाने के लिए आपको छोले, भुने हुए तिल, पालक के पत्ते, जैतून का तेल और हरी मिर्च जैसी सामग्री की आवश्यकता होती है. 



और खबरों के लिए क्लिक करें





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement