Weight Loss Diet: तेजी से वजन कम करना है, तो यहां हैं डाइट टिप्स

Weight Loss Diet: अक्सर लोग पूछते हैं कि 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए क्या किया जाए. ऐसे लोगों को हम सलाह देना चाहते हैं कि किसी भी तरीके से इतनी तेजी से वजन कम करना आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है.

Edited by: अनिता शर्मा  |  Updated: August 30, 2019 17:42 IST

Reddit
Weight Loss Diets Tips in hindi | Kaise vajan karne ke tareeke | kaise tezi se vajan kam kare

Weight Loss Diet: तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, तो पढ़ें यह टिप्स.

Highlights
  • वजन कम करने के लिए टिप्स यहां पढ़ें.
  • वजन कम करने की एक्सरसाइज, वजन कमी में खूब मदद कर सकती है.
  • सही आहार और व्यायाम से अपने लक्ष्य को पा सकते हैं.

Weight Loss Tips And Diets: अगर आप वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय या वजन कम करने के लिए भोजन से जुड़े टिप्स तलाश रहे हैं तो यह लेख आपके लिए ही है. अक्सर लोग पूछते हैं कि वजन कम कैसे करें (How To Lose Weight Fast) और वजन कम करने का नुस्खा क्या है. तो हम आपको बता दें कि वजन कम करने के लिए कोई खास नुस्खा तो नहीं, लेकिन आप सही आहार और व्यायाम से अपने लक्ष्य को पा सकते हैं. कई बार लोग तेजी से वजन कम (Weight Loss) करने की बात करते हैं. वे पूछते हैं कि कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए क्या किया जाए. ऐसे लोगों को हम सलाह देना चाहते हैं कि किसी भी तरीके से इतनी तेजी से वजन कम करना आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. वजन कम करने की एक्सरसाइज, वजन कमी करने में खूब मदद कर सकती है. इसके साथ ही मोटापा या वजन घटाने के लिए आप सही आहार नियमों का पालन कर सकते हैं. चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे. 

Breakfast Foods for Weight Loss: ओट्स खाने के फायदे, जानें घर बैठे वजन कैसे कम करें

वजन कम करने के लिए टिप्स | Weight Loss Tips And Diets

अगर आप इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं कि वजन कम करने के दौरान आहार में क्या खाएं और क्या नहीं. तो हम आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें आप खाने से बचते हैं, लेकिन जुबान को स्वाद चाहिए... तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप स्वाद और वजन कम करने के अपने लक्ष्य दोनों को ही साध सकते हैं. 

1. पालक, मेथी और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है, आपका शरीर इन्हें अच्छे से पचा सकें इसलिए इन सब्जियों में आलू और टमाटर भी डाल दें, इससे सब्जियां स्वादिष्ट बनेंगी. 
2. सूखे आडू रोजाना आपके शरीर के लिए आवश्यक नौ प्रतिशत आयरन की जरूरत को पूरा करते हैं, इसलिए इसका सेवन जरूर करें.

Skin Care During Monsoon: मानसून में कैसे रखें त्वचा का ख्याल, जानें एक्सर्पट नम्रता सोनी से

3. तिल स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं, सलाद या रोटी में मिलाकर या भोजन पर एक मुट्ठी तिल छिड़क लें, इससे भोजन का स्वाद बढ़ जाएगा. 
4. पत्ता गोभी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिंस, फोलेट और फाइबर से भरपूर होने के साथ आयरन के प्रमुख स्रोत भी होते हैं, इसका सेवन सब्जी या सलाद के रूप में किया जा सकता है. यह आयरन की कमी को दुर करता है. 
5. अन्य मेवों की तरह किशमिश आयरन से भरपूर होता है, इसे दही, सलाद, दलिया में मुट्ठी भर डालकर खाया जा सकता है.

Right Time to Eat Fruits: किस समय फलों को खाना हो सकता है बेहद फायदेमंद…

6. सूखे खूबानी आयरन और अन्य पोषक तत्वों के बढ़िया स्रोत होते हैं, इन्हें कच्चा या पकाकर, डिब्बाबंद में या सूखे के रूप में उपलब्ध होने पर भी खाया जा सकता है, इसका सेवन शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है.
7. आलूबुखारा का जूस आयरन का महत्वपूर्ण स्रोत है, इसमें मौजूद विटामिन सी आपको शरीर को आसानी से आयरन को अवशोषित करने में मदद करती है. इसलिए खाने के साथ एक गिलास आलू बुखारा जूस का सेवन करें.
8. धूप में सुखाए गए टमाटर भी आयरन से भरपूर होते हैं, आप इसे आमलेट, पास्ता, सैंडविच या सलाद में डालकर खा सकते हैं.
9. कैल्शियम और आयरन हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और शरीर में खून की कमी को रोकने में मददगार होते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement