Weight Loss Dinner: वजन कम करने के लिए डिनर में शामिल करें ये पांच डिश

Weight Loss Dinner Dish: वजन कम करने के लिए लो कैलोरी फूड खाना चाहिए, जंक और ऑयली फूड से दूर रहना चाहिए.

Weight Loss Dinner: वजन कम करने के लिए डिनर में शामिल करें ये पांच डिश

Weight Loss Dinner: बिना तेल वाली फिश करी वसा से भरपूर और कैलोरी से रहित एक बेहतरीन रेसिपी है,

Weight Loss Dinner Dish:  अगर आप वजन कम करना चाहते हैं या कम करने की कवायद में लगे हुए हैं, तो आपको खाने में कितनी कैलोरी लेनी है और कितनी बर्न करनी है, इस बात ध्यान रखना जरूरी होता है. दरअसल वजन कम करने के लिए कैलोरी कंज्यूम करने से ज्यादा उसे बर्न करना जरूरी होता है. जैसे- अगर आप रोजाना 500 कैलोरी कंज्यूम कर रहे हैं, तो उससे ज्यादा बर्न करनी चाहिए. इसलिए वजन कम करने के लिए लो कैलोरी फूड खाना, जंक और ऑयली फूड से दूर रहना जरूरी होता है. आज हम आपको ऐसी पांच रेसिपी के बारे में बता रहे हैं. जिन्हें डिनर में शामिल कर आप अपने वजन को कम कर सकते हैं.

वजन घटाने में मददगार हैं ये रेसिपीजः

1. ग्रीन सलादः

डिनर में आपको सलाद जरूर शामिल करना चाहिए. सलाद में मौजूद nutrients और फाइबर शरीर की चर्बी कम करते हैं. इसके साथ ही सलाद जल्दी पच जाता है और खाने को पचाने में मदद करता है. रोजाना सलाद खाने से आप फिट रहते हैं साथ ही आपका वजन कम होता है.

2. दही का रायताः

आप रात के खाने में दही का रायता शामिल कर सकते हैं. दरअसल दही में प्रोटीन ज्यादा और कैलोरी कम होती है. दही में मौजूद माइक्रोन्यूट्रिएंट वजन कम करने में मदद करते हैं. हालांकि कुछ लोगों को रात को दही सूट नहीं करता है, यदि आपके साथ भी ऐसा है तो दही से दूरी बनाना बेहतर होगा.

fl2ggrmc

3. पनीर की सब्जीः

आप अपने रात के खाने में पनीर या पनीर की सब्जी शामिल कर सकते हैं. पनीर में मौजूद हाई-प्रोटीन वजन कम करने और एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन अच्छी नींद लाने में मदद कर सकता है.

4. ओट्सः

ओट्स भी आप अपने डिनर में शामिल कर सकते हैं. प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ओट्स से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती है. साथ ही ओट्स में कैलोरी कम मात्रा में होती है, जिससे वजन कंट्रोल में रह सकता है. 

5. बिना तेल वाली फिश करीः

बिना तेल वाली फिश करी वसा से भरपूर और कैलोरी से रहित एक बेहतरीन रेसिपी है, जो सेहत और स्वाद दोनों के लिए अच्छी है. इसलिए इसे आप अपने डिनर के खाने में शामिल कर सकते हैं.

5. मैंगो लस्सी आइसक्रीमः

वजन घटाने का मतलब ये नहीं है कि आप कुछ मीठा नहीं खा सकते हैं. आप रात में डिनर के बाद कुछ मीठे में मैंगो लस्सी आइसक्रीम खा सकते हैं. यह लो-कैलोरी, शुगर-फ्री डेजर्ट है. जिससे वजन बढ़ने का कोई डर नहीं रहता है. बशर्तें आप इसे बहुत ज्यादा न खाएं.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Tasty Snacks: चाय के साथ कुछ टेस्टी स्नैक्स की है तलाश तो ट्राई करें ये रेसिपीज
Schezwan Chilli Potato: घर पर कैसे बनाएं स्वादिष्ट शेजवान चिली पोटैटो- Recipe Inside
Paneer Manchurian: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट-स्टाइल पनीर मंचूरियन
Sawan Somwar 2021: व्रत में कुछ हेल्दी और टेस्टी की है तलाश तो ट्राई करें ये 10 आसान रेसिपीज