Low Calorie Recipes: वजन घटाने के लिए डिनर में शामिल करें ये लो कैलोरी रेसिपी

Weight Loss Dinner Recipes: वजन कम करना है तो सबसे जरूरी है कि रात के खाने में आप लो कैलोरी फूड ही खाएं. हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ही कुछ रेसिपीज जो डिनर के लिए परफेक्ट हैं.

Low Calorie Recipes: वजन घटाने के लिए डिनर में शामिल करें ये लो कैलोरी रेसिपी

Low Calorie Recipes: ग्रीन सलाद को अपने डिनर का हिस्सा बनाना बेहद फायदेमंद है.

Weight Loss Dinner Recipes:  वजन कम करना है तो सबसे जरूरी है कि आप अपने खाने-पीने का खास ख्याल रखें. आपको ये जानना जरूरी है कि आपको कितनी कैलोरी लेनी है और कितनी बर्न करनी है. दरअसल, वजन घटाने के लिए कैलोरी लेने से ज्यादा उसे बर्न करना जरूरी होता है. अगर आप दिन भर में 500-700 कैलोरी कंज्यूम करते हैं तो उससे अधिक आपको बर्न करनी चाहिए. वजन कम करना है तो सबसे जरूरी है कि रात के खाने में आप लो कैलोरी फूड ही खाएं. हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ही कुछ रेसिपीज जो डिनर के लिए परफेक्ट हैं.

डिनर में इन चीजों को शामिल कर घटा सकते हैं वजनः

1. ग्वारफली की सब्जीः

रात के खाने में आप फुलकों के साथ ग्वारफली यानी कि क्लस्टर बीन्स की सब्जी बनाकर खाइए. ग्वारफली की  सूखी सब्जी खाने में खूब मजेदार लगती है, ये फाइबर से भरपूर होती है. लो कैलोरी होने के साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करती है. गवारफली को बराबर टुकड़ों में काट कर हल्के तेल में थोड़ा फ्राई करें फिर इसमें नमक, हल्दी और बेसिक मसाले डाल कर बिना पानी के या हल्के पानी में अच्छे से पका लें. 

4b8ol3q

रात के खाने में आप फुलकों के साथ ग्वारफली यानी कि क्लस्टर बीन्स की सब्जी बनाकर खाइए.Photo Credit: iStock

2. ग्रीन सलादः

ग्रीन सलाद को अपने डिनर का हिस्सा बनाना बेहद फायदेमंद है. हरे सलाद में मौजूद पोषक तत्व और फाइबर शरीर की चर्बी कम करने में मददगार हैं. वहीं सबसे अच्छी बात है कि सलाद जल्द ही पच जाता है. यदि आप रोज अपने खाने में सलाद को ऐड करते हैं तो इससे आप वजन घटाने में कामयाब होंगे. रोजाना सलाद खाने से शरीर बेहद फिट बन सकता है. 

3. उसल या मिसलः

उसल या मिसल साबुत अंकुरित अनाज से बनी हुए एक डिश है. साबुत मूंग, चवले (बरबटी के बीज) या मोठ को भिगोकर अंकुरित कर लें. खोपरा अदरक, लहसुन, हरी मिर्च को बारीक पीस लें. थोडे से तेल में प्याज को भूनकर ये पेस्ट मिला लें. स्वादानुसार नमक, मिर्च, अमचूर व गरम मलासा मिलाएं. इसमें स्प्राउट्स मिला लें. आवश्यकता अनुसार पकाएं. चाहें तो कुकर में सीटी लेकर गर्मा-गर्म परोसें. इसे रोटी या चावल के साथ खा सकते हैं. ये एक हाई फाइबर, लो कैलोरी और लो फैट डिश है, जो वेट लॉस के लिहाज से काफी फायदेमंद हो सकती है. 

4. चना दाल फ्रेंच बीन्स सब्जीः

चना दाल भिगो कर फ्रेंच बीन्स के साथ हल्के तेल में फ्राई कर सब्जी बनाएं. फ्रेंच बीन्स में भरपूर फाइबर होता है, ये लो कैलोरी फूड तो है ही इसके साथ ही इससे रक्त में शर्करा की मात्रा भी नियंत्रित रह सकती है.

5. ओट्सः

डिनर के लिए ओट्स बेहतरीन विकल्प है. प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ओट्स से जल्द भूख भी नहीं लगा करती है. सबसे अच्छी बात है कि ओट्स में कैलोरी बहुत ही कम होती है जिससे आपका वजन कंट्रोल में रह सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
High Protein Breakfast: हेल्दी और फिट रहने के लिए ब्रेकफास्ट में करें इन चीजों का सेवन
Oats Salad: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं क्विक और हेल्दी ओट्स सलाद
Microwave Recipe: सिर्फ 5 मिनट में बनाएं टेस्टी माइक्रोवेव बनाना ब्रेड
Side Effects Of Ketchup: टोमेटो कैचअप खाने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप
Benefits Of Peanuts: रोजाना मूंगफली खाने के चार जबरदस्त फायदे