Weight Loss: 3 चीजों से बना आयुर्वेदिक काढ़ा बढ़ाएगा आपका Metabolism, जानें मेटाबॉलिज्म क्या होता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के उपाय

Translated By: Anita Sharma  |  Updated: April 15, 2019 14:39 IST

Reddit
How to Get Fast Metabolism Weight Loss: Drink This 3-Ingredient Ayurvedic Concoction To Boost Body's Metabolism

Ayurvedic Concoction To Boost Body's Metabolism: क्या आप वजन कम करने के लिए एक स्वच्छ और संतुलित आहार (Clean and balanced diet) ले रहे हैं? क्या आप भी एक एक्सरसाइज कर (Strict workout schedule) रहे हैं? यदि यह सब करने के बाद भी आपको लगता है कि आपकी इन कोशिशों के बावजूद आप अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं, तो शायद आप इसे अपने सुस्त चयापचय यानी मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को दोष दे सकते हैं. जी हां, आपने सही पढ़ा. वजन कम करने की दिशा में हमारा चयापचय यानी मेआबॉलिज्म (Metabolism) बहुत मायने रखता है. हमारे शरीर में कुछ रासायनिक प्रतिक्रियाएं जो जीवों और कोशिकाओं के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती हैं, जो चयापचय को संदर्भित करता है. आपने लोगों को हाई या लो मैटाबॉलिज्म के बारे में बात करते हुए सुना होगा. और हो सकता है कि आप यह सोचते हों कि यह आखिर क्या बला है... हम आपको बताते हैं कि आखिर बेहत मैटाबॉलिज्म से क्या मतलब (What Is Metabolism) है. असल में व्यक्ति की चयापचय दर एक दिन में उसकी कैलोरी को निर्धारित करती है. उच्च चयापचय यानी हाई मैटाबॉलिज्म (High metabolism) वाले लोग अधिक कैलोरी जलाने और अधिक तेज़ी से वजन कम करने में सक्षम होते हैं. दूसरी ओर, कम चयापचय यानी लो मैटाबॉलिज्म (Low metabolism) वाले लोग जल्दी वजन कम करने में चुनौतियों का सामना करेंगे. तो इस बात से परेशान न हों, क्योंकि कुछ जड़ी-बूटियां और मसाले हैं जो आपके चयापचय को काफी हद तक बढ़ावा (herbs and spices that can boost your metabolism)  दे सकते हैं. 



Weight Loss: विटामिन सी से भरपूर ये आहार करेंगे बैली फैट को बर्न...

How to Get Fast Metabolism: दालचीनी, काली मिर्च और अदरक जैसी तीन सामग्रियों का उपयोग करके बनाया गया एक काढ़ा (concoction) आपके शरीर के चयापचय को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. आयुर्वेदिक विशेषज्ञ, डॉ. आशुतोष गौतम के अनुसार, "दालचीनी, काली मिर्च और अदरक चयापचय और पाचन में सुधार के लिए अच्छे हैं. दालचीनी शरीर में वसा के टूटने में सुधार करने में मदद करती है. जबकि, अदरक प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करता है और मौसमी बदलाव में उतार-चढ़ाव के लक्षणों से लड़ने में मदद करता है.''

कैसे बनाएं आयुर्वेदिक काढ़ा (Here is how you can make this Ayurvedic concoction at home) 

सामग्री:

दालचीनी- 1 स्टिक
काली मिर्च- एक चुटकी
अदरक- 1/2 चम्मच, कसा हुआ





कैसे बनाएं मैटाबॉलिज्म को स्ट्रान्ग बनाने वाला आयुर्वेदिक काढ़ा:

एक कटोरा लें और उसमें पानी डालें. इसे उबलने दें.

एक बार जब पानी पर्याप्त रूप से उबल जाए, तो उसमें सभी सामग्री डालें और उनके स्वाद को पकने दें.

बस आपको काढ़ा तैयार है. अच्छे नतीजों के लिए इसे दिन में दो बार पिएं. 



तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? इन सभी सामग्रियों को एक साथ लाएं और अपने लिए एक स्वस्थ पेय तैयार करें. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement