Weight Loss Drinks: पेट की चर्बी को कम करने के लिए, इन पांच ड्रिंक्स का करें सेवन!

Weight Loss Drinks: पेट की चर्बी और बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए हमें अपने खान-पान पर अधिक ध्यान देना चाहिए. क्योंकि ज्यादा कैलोरी का सेवन करने से आपका मोटापा बढ़ सकता है. वजन बढ़ने का एक मात्र कारण ही शरीर में कैलोरी का जमा होना है, लेकिन कैलोरी का सेवन करना भी शरीर के लिए जरूरी है. इसलिए नियमित मात्रा में कैलोरी का सेवन करें

   |  Updated: November 30, 2020 17:03 IST

Reddit
Weight Loss Drinks: How To Get Rid Of Belly Fat? Here Are The Low Calorie Drinks For Weight Loss

Weight Loss Drinks: मानव शरीर में ऊर्जा की एक मात्रा है, जो शारीरिक गतिविधियों के संचालन के लिए जरूरी होती है

Highlights
  • अनार का जूस त्वचा के साथ-साथ वजन कम करने के लिए भी लाभकारी होता है
  • आंवला का जूस मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है
  • खीरे में भी कैलोरी काफी कम होती है और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है

Weight Loss Drinks: बढ़ा हुआ वजन न सिर्फ हमारी सुंदरता (Beauty) को कम करने का काम करता है. बल्कि इससे कई बीमारियां भी हो सकती है. वजन बढ़ने का एक कारण हमारा गलत खान-पान भी है, जिसके कारण हम मोटापे क शिकार हो जाते हैं. पेट की चर्बी (Belly Fat) और बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए हमें एक्सरसाइज, और डाइट (Diet) दोनों पर ध्यान देना चाहिए. हमें रोजाना कितनी कैलोरी लेनी चाहिए. शरीर में की प्रति दिन कितनी कैलोरी की जरूरत होती है. शरीर में कैलोरी की कमी होने से क्या होता है नुकसान और किन चीजों के सेवन से भरपूर कैलोरी (Calorie) ली जा सकती है. मानव शरीर में ऊर्जा (Energy) की एक मात्रा है, जो शारीरिक गतिविधियों के संचालन के लिए जरूरी होती है. कैलोरी की यह मात्रा कई तरह के आहार से ली जा सकती है. ज्यादा कैलोरी का सेवन करने से आपका मोटापा बढ़ सकता है. वजन बढ़ने का एक मात्र कारण ही शरीर में कैलोरी का जमा होना है, लेकिन कैलोरी का सेवन करना भी जरूरी है. कैलोरी की नियमित मात्रा लेने से कई फायदे होते हैं. अगर आप वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं, तो आपको अपने खाने-पीने की चीजों पर ध्यान देना है. वजन घटाने के लिए सबसे आसान तरीका है ड्रिंक्स (Drinks) का सेवन, तो चलिए आज हम आपको ऐसे लो कैलोरी ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं, जो आपको हेल्दी रखने और मोटापे को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Newsbeep

लो कैलोरी ड्रिंक्सः (Low Calorie Drinks For Weight Loss)

1. अनार:

अनार के जूस का सेवन करने के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. अनार का जूस त्वचा के साथ-साथ वजन कम करने के लिए भी लाभकारी होता है. माना जाता है कि एक गिलास अनार के जूस में 54 कैलोरी होती है, जो सेहत के लिए लाभकारी हो सकता है.

Diabetic-Friendly Diet: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है अंकुरित मूंग टिक्की, यहां जानें विधि

1r58e5c8

अनार का जूस त्वचा के साथ-साथ वजन कम करने के लिए भी लाभकारी होता है.  

2. आंवला:

आंवला का जूस मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है साथ ही फैट को तेजी से बर्न करने में भी कारगर है. एक गिलास आंवला जूस में काफी कम कैलोरी होती है, इसलिए इसका सेवन फायदेमंद हो सकता है.

3. खीराः

खीरे को पानी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. खीरे में भी कैलोरी काफी कम होती है और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए यह फैट बर्न करने के लिए सबसे अच्छा जूस माना जाता है. 

फेमस गाने सेकेंड हैंड जवानी को अपनी आवाज देने वाली म‍िस पूजा खुद को कैसे रखती हैं फिट, जानें उनकी डाइट के बारे में. फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करे



4. गाजरः

सर्दियों में गाजर के जूस का सेवन करना सेहत और वजन घटाने के लिए लाभदायक हो सकता है. गाजर के जूस में फाइबर और विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में होता है. इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है. जिसका सेवन वजन कम करने के लिए लाभकारी हो सकता है.

5. चुकंदरः

चुकंदर को फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है. चुकंदर में कई अन्य पौष्टिक तत्व भी मौजूद हैं, जो मोटापे की समस्या से आपको निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं. चुंकदर के जूस का सेवन करने से आयरन की कमी को भी दूर किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Vitamin D-Rich Diet: विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए अपनाएं ये पांच तरीके!

Capsicum Benefits: आयरन की कमी को दूर करने में असरदार है शिमला मिर्च, जानें ये 6 शानदार लाभ!

Lunar Eclipse 2020: आज है साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, इन 6 बातों का रखें विशेष ध्यान, जानें ग्रहण से जुड़ी कुछ मान्यताएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Kartik Purnima 2020: आज है कार्तिक पूर्णिमा का पर्व, जानें शुभ मूहूर्त, महत्व और प्रसाद

Immunity Boosting Foods: सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement