Weight Loss: सर्दियों में ये 5 फल करेंगे मोटापा दूर, कम होगा बैली फैट

अगर आप भी सोच रहे हैं कि कैसे जल्दी वजन कम करें (How to lose weight fast), पेट पर जमी वसा या बैली फैट को कैसे कम किया जाए (How to burn belly fat), तो हम देते हैं इन बातों का जवाब.

Translated By: Anita Sharma  |  Updated: November 29, 2018 11:35 IST

Reddit
Weight Loss: Eat These 5 Winter Fruits To Cut Belly Fat, sardiyon mein kam kare vajan, pet par jami vasa

5 Winter Fruits To Cut Belly Fat and Weight Loss: हम जानते हैं कि वजन कम करना इतना भी आसान नहीं. खासतौर पर जब आप पेट पर जमी वसा (stubborn belly fat) को कम करना चाहते हों. दुनियाभर में हजारों लोगों की समस्या है उनके पेट पर जमी वसा, जिसे वे कम करना चाहते हैं. हम जानते हैं कि लोग अपनी पेट पर जमी वसा को कम करने के लिए जाने क्या-क्या जतन करते हैं. वे अपने लाइफस्टाइल को बदल लेते हैं, आहार में बदलाव करते हैं, जिम जाने लगते हैं, योगा शुरू करते हैं और भी जाने क्या-क्या. लेकिन सही तरीके से न करने पर इनमें से कोई भी चीज काम नहीं आती और सही तरह से करने पर कोई एक चीज भी कमाल कर जाती है. तो अगर आप भी सोच रहे हैं कि कैसे जल्दी वजन कम करें (How to lose weight fast), पेट पर जमी वसा या बैली फैट को कैसे कम किया जाए (How to burn belly fat), तो हम देते हैं इन बातों का जवाब... क्यों न आज वजन कम करने के लिए ऊपर बताए तरीकों में से एक पर ध्यान दिया जाए. तो चलिए बात करते हैं कि कैसे आप डाइट में कुछ चीजों को जोड़ कर वजन कम कर सकते हैं और साथ ही पेट पर जमी वसा की उस मोटी परत को भी उतार सकते हैं. जी हां, घटाकर नहीं जोडकर... तो आपको करना बस यह है कि सर्दियों के मौसम में आने वाले फलों के मजे लेने हैं... बिलकुल सही, इस मौसम में आने वाले फलों में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपका लक्ष्य पाने में मददगार साबित होते हैं.

Weight Loss: सौंफ के फायदे, वजन होगा कम और घटेगा बैली फैट

Diabetes: जानिए ब्‍लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में कैसे फायदेमंद है अदरक
 

अगर आप हेल्दी तरीके से वजन कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी डाइट को संतुलित करना होगा. हालाकि आज की भागमभाग भरी जीवनशैली में यह मुश्किल हो जाता है कि आप अपनी डाइट को बैलेंस कर पाएं. वजन कम करने के लिए आपको लो फैट और लो कैलोरी फूड लेना होता है. इसके लिए यह भी जरूरी है कि आप अपने लिए लक्ष्य तय करें कि आपको कितना वजन कम करना है. इसके बाद ही अपने कैलोरी इनटेक की सीमा तय करें. जानी मानी हेल्थ प्रेक्टशनर, न्यूट्रिनिश्ट और सर्टिफाइड मैक्रोबॉटिक हेल्थ कोच, शिल्पा अरोड़ा का कहना है कि ''स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए हर हफ्ते एक किलो कम करने का लक्ष्य बनाएं. इससे ज्यादा का लक्ष्य बनाएंगे तो आप फैट ही नहीं मसल्स भी लूज कर बैठेंगे.''

Weight Loss से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.

सर्दियों के ये 5 फल कम करेंगे वजन और भगाएंगे बैली फैट | 5 Fruits That You Should Include In Diet This Winter Season:

1. वजन कम करने के लिए खाएं संतरा (Oranges To Cut Belly Fat and Weight Loss)

संतरे में एमिनो एसिड, विटामिन ए, कैल्शियम, आयोडीन, सोडियम फास्फोरस जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. इसके साथ ही सुंदरता को बढ़ाने में भी संतरे का सेवन करना काफी गुणकारी रहता है. आइए जानते हैं एक संतरे से शरीर में किन-किन रोगों को दूर किया जा सकता है. ज्यादा वजन के कारण भी कई लोग परेशान रहते है. वजन कम करने के लिए संतरे का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. संतरे के सेवन से शरीर का वजन कम किया जा सकता है. इसके साथ ही ज्यादा वजनी लोगों को रोज संतरे का सेवन करना चाहिए. फलों में संतरे का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है. संतरे के सेवन से शरीर में विटामिन सी की पूर्ति की जा सकती है. इसके साथ ही संतरे का फल शरीर में ताजगी का अहसास भी करता है. संतरा एक ऐसा फल है जो सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में ही शरीर के फायदेमंद साबित होता है.

orange juice

संतरे में एमिनो एसिड, विटामिन ए, कैल्शियम, आयोडीन, सोडियम फास्फोरस जैसे तत्व भी पाए जाते हैं.

Viral: दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह ने इन खास लोगों के साथ ली तस्वीर...

2. वजन कम करने के लिए अमरूद (Guava To Cut Belly Fat and Weight Loss)

सर्दियां आते ही सबके घरों आ जाते हैं अमरूद. ये सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि गुणों में भी काफी फायदेमंद है. विटामिन सी, लाइकोपिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है अमरूद. इसमें केले के बराबर मात्रा में पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मदद करता है. अमरूद में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं. साथ ही ये इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत बनाता है. माना जाता है कि ये फल सेंट्रल अमेरिका की देन है जिसे वहां 'सैंड पल्प' के नाम से जाना जाता है. बिना किसी प्रोटीन, विटामिन और फाइबर को अपनी डाइट में कम किए बिना, अमरूद वज़न कम करने में मदद करता है. रोज़ाना एक अमरूद आपका मेटाबॉलिज़्म को रेगुलेट कर बढ़ते वज़न पर ब्रेक लगाता है. क्योंकि अमरूद में बाकी फलों जैसे केला, सेब, संतरे से कम शुगर होती है.

guava

सर्दियां आते ही सबके घरों आ जाते हैं अमरूद.

Health Benefits: हर दर्द में असरकारी है गुड़ और जीरे का सेवन!

3. मोटापा कम करने के लिए अंगूर (Grapes To Cut Belly Fat and Weight Loss)

संतृप्त वसा वाले फल मोटापा दूर करते हैं. इसमें अंगूर भी एक हैं. अगर आप अपने आहार में अंगूर शामिल करते हैं तो मोटापे के खतरे को कम किया जा सकता है. साथ ही इसके सेवन से पेट के बैक्टीरिया को भी बेहतर बनाया जा सकता है. शोधार्थियों के अनुसार, यह हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और मधुमेह का जोखिम पैदा करने वाले उच्च वसा आहार के नकारात्मक प्रभावों का मुकाबला करने में भी मददगार है. एक शोध के अनुसार एंटीऑक्सीडेंट की अद्वितीय और विविध रचना पॉलीफिनॉल अंगूर में मौजूद होता है. यह शरीर में वसा का प्रतिशत, आंत और त्वचा के अंदर स्थित वसा तथा लीवर में सूजन कम कर ग्लूकोज सहनशीलता को बेहतर करता है.

Viral: दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह ने इन खास लोगों के साथ ली तस्वीर...

grapes generic 650

Weight loss diet: संतृप्त वसा वाले फल मोटापा दूर करते हैं. इसमें अंगूर भी एक हैं.

4. वजन कम करने के लिए चीकू (Chikoo or Chiku To Cut Belly Fat and Weight Loss)

वजन कम करने के लक्ष्य में चीकू आपकी मदद कर सकता है. चीकू पेट पर जमी अतिरिक्त वसा को जलाने में कारगर है. यह आपके पाचन तंत्र को सही बनाए रखता है और इरिटेबेल बाउल सिंड्रोम यानी आईबीएस (irritable bowel syndrome (IBS) से बचाता है. चीकू में मौजूद फाइबर आपका पेट काफी देर तक भरा होने का अहसास कराते हैं और आप ज्यादा कैलोरी खाने से बच जाते हैं.

nao4q5lg

Get rid of belly fat and extra weight: वजन कम करने के लक्ष्य में चीकू आपकी मदद कर सकता है.



5. वजन कम करने के लिए अंजीर (Anjeer or Fig To Cut Belly Fat and Weight Loss)

अंजीर, जिसे अंग्रेजी में फिग्स कहा जाता है. अंजीर में फाइबर होते हैं जो वजन कम करने की कूंजी कही जा सकता है. असल में फाइबर कई तरह से आपके शरीर के लिए फायदेमंद है.

figs have an antioxidant punch

पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है .

अंजीर पचाने में समय लगता है, इसलिए आपका पेट देर तक भरा रहता है. साथ ही यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर करता है. यह सारी चीजें मिलकर आपके वजन को कम करने का काम करती हैं.
 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये खबरें भी पढ़ें- 
 

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement