Weight Loss: बिना इडली मेकर के कैसे बनाएं High-Protein ओट्स दाल इडली

एक स्वस्थ और पौष्टिक भरा नाश्ता वेट लॉस डाइट के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक माना जाता है.

Weight Loss: बिना इडली मेकर के कैसे बनाएं High-Protein ओट्स दाल इडली

खास बातें

  • प्रोटीन भूख लगने वाले हार्मोन घ्रेलिन को रेगुलेट करने में मदद करता है.
  • यह आपको लंबे समय तक तृप्त रखने में भी मदद करता है.
  • यह मांसपेशियों के निर्माण में भी मदद करता है.

एक स्वस्थ और पौष्टिक भरा नाश्ता वेट लॉस डाइट के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक माना जाता है. नाश्ता आपके दिन का सबसे पहला भोजन है, यह आपको मेटाबॉलिज्म को अच्छी शुरुआत देता है. ब्रेकफास्ट छोड़ने का मतलब है दोपहर के खाने तक भूखा रहना होगा. इसके बाद भूख लगने पर जो कुछ भी सामने आता है उसे खा लेते हैं. ऐसे मामलों में हम अक्सर हम भूल जाते हैं कि हमारी थाली में कितना खाना है या कितनी कैलोरी है. यही कारण है कि अच्छा नाश्ता करना जरूरी है. इसमें हाई प्रोटीन फूड शामिल करने से यह सेहत के लिए और भी बेहतर हो जाता है. और अगर आप वजन घटाने और मसल्स बनाने के ​बारे में सोच रहे हैं, तो यहां भी यह मददगार हो सकता है.

प्रोटीन भूख लगने वाले हार्मोन घ्रेलिन को रेगुलेट करने में मदद करता है, यह आपको लंबे समय तक तृप्त रखने में भी मदद करता है और जिसकी वजह से आप अधिक खाना खाने से बचते हैं. यह मांसपेशियों के निर्माण में भी मदद करता है.

Protein Rich Foods: प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन

अगर आप एक हाई प्रोटीन नाश्ते के बारे में सोच रहे हैं तो ओट्स एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. इसमें प्रोटीन ही नहीं बल्कि फाइबर भी होता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट की भी मात्रा होती है. हृदय-स्वस्थ होता है और वेट लॉस के लिए बेहद प्रभावी होता है. आपके पास यह दलिये के रूप में हो सकता है, या आप इससे और भी कुछ मजेदार बना सकते हैं. आप ओट्स को हल्का ट्विस्ट देकर स्वादिष्ट ओट्स इडली बना सकते हैं. इस ओट्स इडली में आपको गाजर, दही, चना दाल, उड़द दाल और ऐसे ही कई अन्य सुपर हेल्दी सामग्रियों की गुडनेस भी मिलेगी. इस इडली की खास बात यह है कि इसे बनाने के लिए आपको किसी इडली मेकर या स्टीमर की भी जरूरत नहीं है! जी हां, आपने एकदम सही सुना है, आप इसे पैन या कुकर में पका सकते हैं.

7 Vitamin D-Rich Indian Breakfast Recipes: करोनावायरस के दौरान इम्युनिटी बढ़ाने में करेंगे मदद ये व्यंजन
 

ओट्स इडली की इस बेहतरीन रेसिपी का वीडियो एनडीटीवी के यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया गया है, आप चाहे तो आप भी इस रेसिपी को ट्राई कर सकते है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com