Weight Loss: वजन कम करने और बैली फैट घटाने के लिए इन 7 फूड्स का सेवन करें!

Weight Loss: बैली फैट होने का एक कारण हमारी लाइफस्टाइल भी है. ऑफिस वर्क कल्चर ऐसा हो गया है, जिसमें अधिक देर तक बैठकर काम करना होता है. ऐसे में जिनका शरीर मोटा या फैलने वाला होता है, उनका पेट बहुत जल्दी बाहर निकलने लगता है.

   |  Updated: September 21, 2020 09:25 IST

Reddit
Weight Loss: How To Reduce Belly Fat Without Exercise At Home?

Weight Loss: बैली फैट से आपका शरीर बेडोल दिखते लगता है.

Highlights
  • बीन्स में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है.
  • बैली फैट से आपका शरीर बेडोल दिखते लगता है.
  • अजवाइन को बैली फैट कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Weight Loss: आज के समय में मोटापे की समस्या से लोग इतने ज्यादा परेशान हो गए हैं. कि वो इसे कम करने के लिए हर वो संभव कोशिश करते हैं. जो उन्हे करनी चाहिए. क्योंकि मोटापा अधिक होने से आपका पेट भी बढ़ने लगता है. पेट के आस पास जमी चर्बी को इतनी आसानी से आप नहीं हटा सकते, उसके लिए आपको सही डाइट की जरूरत पड़ती है. बैली फैट से आपका शरीर बेडोल दिखते लगता है. बैली फैट होने का एक कारण हमारी लाइफस्टाइल भी है. ऑफिस वर्क कल्चर ऐसा हो गया है, जिसमें अधिक देर तक बैठकर काम करना होता है. ऐसे में जिनका शरीर मोटा या फैलने वाला होता है, उनका पेट बहुत जल्दी बाहर निकलने लगता है. और इससे आपकी पर्सनैलिटी पर गलत प्रभाव पड़ सकता है. तो चलिए हम आपको बताते है बिना डाइट और एक्सरसाइज के पेट कैसे कम करें?

Newsbeep

पेट की चर्बी को कम करने में मददगार हैं ये 7 फूड्सः

1. अनानासः

अनानास को वजन घटाने और पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें ब्रोमीलेन नामक एक तत्व पाया जाता है. जो बैली फैट को आसानी से कम करने में आपकी मदद कर सकता है.

2. सेबः

सेब में फाइबर, फीटोस्ट्रॉल, फ्लेवोनॉएड्स और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है. जो बैली फैट को कम करने में मदद कर सकता है. सेब को डेली अपनी डाइट में शामिल करें. ये आपके वजन को भी कम करने में आपकी मदद कर सकता है.

3. खीराः

खीरा को वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. क्योंकि खीरे में फाइबर, मिनरल्स और विटामिन के तत्व पाए जाते हैं. जो वजन को घटानें में फायदेमंद हो सकते हैं, पेट को कम करने के लिए खीरे का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है.

Foods For Energy: इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए खाएं ये 6 फूड्स

fkdpcosg

पेट कम करने के लिए हेल्दी फूड्स का सेवन करें.

4. अजवाइनः

अजवाइन को बैली फैट कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. अजवाइन में कैलोरी, फाइबर, कैल्शियम और विटामिन के गुण अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. जो आपके वजन और पेट को कम करने में सहायता कर सकते हैं. 

Diabetes Diet Food List: डायबिटीज के मरीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये 5 फूड्स!

5. बीन्सः

बीन्स का सेवन करना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पेट को कम करने के लिए आप बीन्स का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि बीन्स में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो आपके वजन को घटाने के साथ-साथ आपको स्टॉन्ग भी बनाने का काम कर सकती हैं. 

6. ओट्सः

बैली फैट को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में ओट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. ओट्स को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 

7. अदरकः

अदरक में एंटी- इनफ्लमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो आपके मोटापे को कम करने के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. अदरक पानी को सुबह खाली पेट पीना अधिक लाभकारी माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Iron-Rich Foods: हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए अपनाएं ये 4 फूड्स

Heart Healthy Diet: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स!

Viral Story: ट्विटर पर क्यों? ट्रेंड हो रही है सीनियर सिटीजन की स्टोरी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Turmeric: अर्थराइटिस के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में हल्दी को शामिल करें

Benefits Of Aloe-Vera: चेहरे से लेकर वजन घटाने तक एलोवेरा इस्तेमाल करने के ये 5 बेहतरीन लाभ!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement