Weight Loss: क्या केला खाने से बढ़ता है वजन? यहां है जवाब

Banana For Weight Loss: केला मैग्नेशियम, कैल्शियम और फॉलेट से भरपूर होतो है. तो इसे वजन बढ़ने के डर के बिना खाया जा सकता है.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: February 15, 2019 17:10 IST

Reddit
Weight Loss in hindi: Does Eating Banana Make You Gain Weight? know here

Weight Loss: केले में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स आपको लंबे समय तक एनर्जी देते हैं.

Highlights
  • केले में फाइबर होते हैं.
  • केला खाने के बाद खूब एनर्जी महसूस होती है.
  • केला सही तरह खाने से मोटापा या वजन नहीं बढ़ता.

Does Eating Banana Make You Gain Weight? अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं और अपनी डाइट को लेकर दुविधा में हैं कि क्या खाएं और क्या नहीं. ऐसे में यकीनन आपको हर कोई अपनी अपनी सलाह दे जाता होगा. इससे आप और ज्यादा दुविधा में फंस जाते होंगे. असल में वजन कम करने और डाइट से जुड़े कई ऐसे आहार हैं जिन्हें लेकर दुविधा है कि उन्हें खाने से वजन कम होगा या ज्यादा. इन्हीं में से एक है केला. जी हां, केले को लेकर यह सोच है कि केला खाने से वजन बढ़ता है. केले में विटामिन सी, विटामिन बी6, मैंगनीज, बायोटिन, पोटैशियम और फाइबर होता है. यह सभी पोषक तत्‍व आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं. तो अगर आप अपने नाश्ते में केले को शामिल करते हैं तो यह तय है कि दिन भर आप एनर्जी से भरपूर रहेंगे. 

हरड़ के फायदे: बवासीर, कब्ज और सूजन समेत कई रोगों को करती है दूर, पढ़ें

Banana During Night? क्या रात में केला खाना चाहिए? जानें केला खाने के फायदे और नुकसान...

कितनी कैलोरी होती है एक केले में: 

How Many Calories and Carbs Are in a Banana: आमतौर पर एक बड़े केले में 110 से 120 कैलोरी होती है. तो आपको अपनी डाइट और कैलोरी इनटेक पर नजर बना कर ही इसे लेना चाहिए. केले में तकरीबन 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स और एक ग्राम प्रोटीन भी मिल जाता है.  

bananas

Weight Loss: केले में काफी मात्रा में फाइबर होता है.

लेकिन जहां तक सवाल है कि क्या केले से वजन कम करने में मदद मिल सकती है, तो इसका जवाब अभी तलाशना है. कुछ लोग ऐसे हैं जो वजन कम करते समय केले को अपनी डाइट से हटा ही देते हैं. ऐसा अक्सर यह सोचकर किया जाता है कि केले में कैलोरी ज्यादा है. लेकिन सच क्या है ये हम आपको बताते हैं. (Read- अनचाहे बाल हटाने के 5 घरेलू उपाय

मेक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ प्रेक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, केले में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो देर तक पेट के भरे होने का अहसास कराता है और वजन कम करने में मदद करता है. साथ ही यह मीठे की क्रेविंग को भी कंट्रोल करता है और मेटाबॉलिज्म को स्ट्रॉन्ग बनाता है.

Weight Loss: घटेगा बैली फैट, कम होगा वजन अगर ट्राई करेंगे ये टिप्‍स

डॉक्टर शिल्पा अरोड़ा के मुताबिक केले में काफी मात्रा में पोटेशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार है. साथ ही साथ केला मैग्नेशियम, कैल्शियम और फॉलेट से भरपूर होतो है. तो इसे वजन बढ़ने के डर के बिना खाया जा सकता है. 

Diabetes: यह तीन चाय करेंगी Blood Sugar को कंट्रोल, डायबिटीज़ होगी दूर... | वर्ल्ड डायबिटीज डे विशेष

जैसा कि हमने बताया कि केले में फाइबर होते हैं जो पेट को देर तक भरा होने का अहसास कराते हैं. इसके साथ ही फाइबर आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं. इससे आपके शरीर को एनर्जी ज्यादा मिलने लगती है और वह एक्टिव रहता है. यही वजह है कि केला खाने के बाद खूब एनर्जी महसूस होती है. तो अगर आप जिम में खूब पसीना बहाना चाहते हैं और अपने कैलोरी बर्न करने के टाइगेट को बिना थके पूरा करना चाहते हैं तो जिम से 1 या आधा घंटे पहले एक केला जरूर खाएं. ऐसा करने से केले में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स आपको लंबे समय तक एनर्जी देते हैं.

केला और दूध खाने के फायदे होते हैं या नुकसान? यहां है जवाब कि दूध के साथ न खाएं या नहीं...

क्या होता है शरीर में, जब आप पानी नहीं पीते! | कम पानी पीने के 7 नुकसान

 

क्‍या केला खाने से वजन बढ़ सकता है? - Does Eating Banana Make You Gain Weight


अब तक आप यह तो समझ ही चुके होंगे कि केला सही तरह खाने से मोटापा या वजन नहीं बढ़ता. लेकिन अगर आप कैलोरी इनटेक पर ध्यान दिए बिना केला खाते रहेंगे तो यह उल्टे नतीजे भी दे सकता है. इसलिए यह जरूरी है कि आप इस बात का ध्यान रखें कि आपका कैलोरी इनटेक टारगेट कितना है और उसकी सीमा में रहकर ही केला खाएं. ऐसा करने से केला आपका वजन नहीं बढ़ाएगा, बल्कि वजन कम करने में मददगार साबित होगा.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

ताजा लेख-



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement