Weight Loss: वजन करना चाहते हैं कम तो इन पांच रेसिपीज़ को अपनी डाइट में करें शामिल

Weight Loss: वजन कम करना सालों से लोगों के लिए एक जुनून जैसे रहा है. आज बहुत से लोग बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं. आप में से ऐसे बहुत से लोग होंगे, जो वजन घटाने के लिए मॉर्निंग वॉक करते हैं या फि‍र जिम में घंटों पसीना बहाते हैं.

Weight Loss: वजन करना चाहते हैं कम तो इन पांच रेसिपीज़ को अपनी डाइट में करें शामिल

खास बातें

  • आज बहुत से लोग बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं.
  • वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट में बदलाव करें.
  • आप अपने खाने-पीने की आदतों में सुधार करते करें.

Weight Loss: वजन कम करना सालों से लोगों के लिए एक जुनून जैसे रहा है. आज बहुत से लोग बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं. आप में से ऐसे बहुत से लोग होंगे, जो वजन घटाने के लिए मॉर्निंग वॉक करते हैं या फि‍र जिम में घंटों पसीना बहाते हैं. कुछ लोग ऐसे भी होंगे, जिनकी काफी कोशिशों के बाद भी वह अपने बढ़ते वजन को कम नहीं कर पा रहे. ऐसी स्‍थति के लिए काफी हद तक हमारे खान-पान की आदतें भी जिम्मेदार हैं. भागदौड़ भरे लाइफस्टाइल के चक्कर में लोग ठीक तरह से अपनी डाइट पर ध्यान नहीं दे पाते. ऐसी ही बहुत सी वजह हैं, जो मोटापे या बढ़ते वजन का कारण हैं. इन्‍हीं में से कुछ हैं एक्टिविटी न करना यानी सक्रिया या एक्टिव लाइफस्टाइल का न होना या खाना खाकर एक ही जगह बैठ जाना.

अगर आप घंटों एक्सरसाइज़ कर रहे हैं और उसके बाद फास्टफूड या जंकफूड खा रहे हैं, तो समझिए एक्सरसाइज़ पर की गई आपकी सारी मेहनत बेकार है. आप असल में वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट में बदलाव करें, जोकि हमारे शरीर के लिए आवश्यक (जरूरी) हैं. बढ़ते वजन की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि वर्कआउट के साथ हेल्दी आहार खाएं. इसके अलावा अपनी डाइट में ऐसी चीज़ें शामिल करें, जिनसे आपके शरीर को वे सभी आवश्यक पोषक तत्व मिलें, जो जरूरी हैं. डाइटिंग करना इस समस्या का हल नहीं है. जरूरी यह है कि आप अपने खाने-पीने की आदतों में सुधार करते हुए तले-भुनें की जगह सलाद, सूप और सब्जियों को शामिल करें.

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हमने यहां एक लिस्ट तैयार की है. जो लोग अपना वजन कम करने के साथ हेल्दी खाने की तलाश में हैं उनके लिए यह रेसिपीज काम आ सकती हैं. चलिए एक नजर डालते हैं इन पर:

Weight loss: वजन घटाने में मदद करेगा इलायची का पानी, इलायची के फायदे

बेक्ड पम्प्किन (सीताफल)

सीताफल को कद्दू के नाम से भी जाना जाता है. कद्दू में कैलोरी कम होती है और इसमें फाइबर भी होता है. इतना ही नहीं इससे इम्युनिटी भी बूस्ट होती है. इसलिए आप बेक्ड पम्प्किन (सीताफल) की इस बेहतरीन रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. यह स्वादिष्ट होने के साथ पेट के भरे होने का अहसास देती है.

kaddu ki sabji recipe

सीताफल को कद्दू के नाम से भी जाना जाता है.

लो कैलोरी ओट्स इडली

हेल्दी और कम कैलोरी वाली यह इडली ओट्स और कद्दूकस की हुई गाजर से बनती है. यह खासतौर से उन लोगों के लिए है, जो कैलोरी को लेकर ज्यादा सचेत हैं. ओट्स, दही, उड़द दाल और चना दाल से तैयार होने वाली यह इडली खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है.

nvuj24ao

हेल्दी और कम कैलोरी वाली यह इडली ओट्स और कद्दूकस की हुई गाजर से बनती है

ओटमील दलिया

यह बनाने में काफी आसान है और पेट के लिए काफी हल्का होता है. ओटमील दलिया बनाने के लिए सिर्फ चार चीज़ों की जरूरत होती है. इसे आप ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं. भरपूर पोषण के लिए आप इसमें सेब और केला भी जोड़ सकते हैं.

oatmeal

यह बनाने में काफी आसान है और पेट के लिए काफी हल्का होता है.

पत्तागोभी सैलेड

सैलेड या सलाद को हमेशा से फायदेमंद माना जाता है और इसलिए हम आपके साथ पत्तागोभी सैलेड की रेसिपी शेयर कर रहे हैं. सैलेड को कभी भी खाया जा सकता है. पत्तागोभी के अलावा इसमें शिमला मिर्च, टमाटर, कालीमिर्च और लाल शिमला मिर्च डालकर इसे तैयार किया जाता है.

da61impg

सैलेड या सलाद को हमेशा से फायदेमंद माना जाता है

एवोकाडो हम्मस

यह गुड फैट के लिए अच्छा है. इसे खाने के बहुत से फायदे हैं, जिनको देखते हुए कई लोग इसे खाना पसंद करते हैं. एवोकाडो को आप हम्मस के रूप में खा सकते हैं. ये आपकी कमर और पेट के आस-पास जमी अतरिक्ति वसा को कम करने में भी मदद करेगा.

avocado hummusयह गुड फैट के लिए अच्छा है. इसे खाने के बहुत से फायदे हैं.

weightloss से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.

Roti Vs Rice: रोटी या चावल? क्‍या है सेहत के लिए बेहतर और क्यों...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com