Best Foods For Weight Loss: वजन कम करने के लिए करें डाइट में ये बदलाव

   |  Updated: February 06, 2019 15:33 IST

Reddit
Weight Loss: Include These Low Energy Density Foods In Your Diet, vajan kam karne ke liye diet, motapa ghataye

Weight loss: लोग वजन घटाने (Weight loss) के लिए लोग क्या-क्या करते हैं. जिम जाकर एक्सरसाइज करना, अपनी डाइट पर कंट्रोल करना (Diet control for weight loss), उन चीजों से परहेज करना जो आपको बहुत पसंद हैं. और भी जाने क्या-क्या... यह सब करना उतना भी बुरा नहीं लगता जितना तब लगता है जब इन सबका कोई नतीजा नहीं निकलता. और जब नतीजे नहीं निकलते तो एक-एक कर हम सारी चीजों को छोड़ते जाते हैं. वजन घटाने के लिए मेटाबॉलिज्म (metabolic) और इम्यूनिटी दोनों का ही सही और मजबूत होना जरूरी है. तनाव भरे लाइफस्टाइल के बाद आपका आहार भी वजन बढ़ने की वजह हो सकता है. ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जिन्हें अगर आप अपनी डाइट में शामिल करें तो वजन घटा सकते हैं. आमतौर पर जब भी आप जरूरत से ज्यादा कैलोरी खाते हैं तो यह शरीर पर अतिरिक्त वसा के तौर पर जमने लगती है, नतीजतन वजन बढ़ने लगता है. अगर आपका सवाल यह है कि एक दिन में कितनी कैलोरी (How Many Calories Should You Eat Per Day to Lose Weight?) खानी चाहिए. तो इसका जवाब हर किसी की शारीरिक जरूरतों के अनुसार अलग हो सकता है. आमतौर पर महिलाओं के लिए 1500-1600 कैलोरी और पुरुषों के लिए 1800-2200 कैलोरी खानी जरूरी है. यह केवल एक सामान्य मापदंड है. हर किसी की कैलोरी की जरूरत अलग-अलग हो सकती है. जब भी आप अपने शरीर की जरूरत से ज्यादा कैलोरी खाते हैं तो मोटापा बढ़ने लगता है और वजन भी बढ़ जाता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं किन चीजों को अपने आहार (weight loss diet) में शामिल कर आप कम कर सकते हैं वजन.



वजन कम करने के लिए लो एनर्जी डेंसिटी आहार अपनी डाइट में शामिल करें (Best Low Energy Density Foods For Weight Loss)

1. वजन कम करने के लिए खाएं फल (Fruits For Weight Loss)

वेट लॉस डाइट या वजन घटाने वाले आहार में लोग फलों को अक्सर छोड़ देते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह कैलोरी में बहुत हाई हैं. लेकिन फल पानी में भरपूर होते हैं जो स्वस्थ साबित होते हैं. इतना ही नहीं फलों में मौजूद वे प्राकृतिक शर्करा (natural sugars) आपके स्वाद के साथ सेहत के लिए भी अच्छा है.



d0jd2iio
Weight Loss: यह कैलोरी में बहुत हाई हैं.

2. वजन कम करने के लिए खाएं सब्जियां (Vegetables For Weight Loss)

अगर आप वेट लॉस डाइट (Weight loss diet) पर हैं यानी आप वजन कम करने के लिए डाइट पर हैं तो आप सब्जियों को किसी हाल में मिस नहीं कर सकते. सब्जियां पोषण से भरपूर होती हैं और साथ ही साथ इनमें फाइबर भी होता है, जो आपके मेटाबॉलिजम को बेहतर बनाने में मददगार हैं. अपने आहार में स्टार्ची सब्जियां जैसे आलू को दूर करें और हाई फाइबर सब्जियां जैसे ब्रोकली, गोभी वगैरह को शामिल करें. 



3. वजन कम करने के लिए खाएं अनाज (Whole Grains For Weight Loss)

जब बात वजन कम (Weight loss) करने की हो तो आहार में ऐसा खाना शामिल करना जरूरी होता है जो ब्लड शुगर लेवल को स्थिर (Stabilise your blood sugar levels) रखने में मदद कर सके. जब भूख को संतुष्ट करने की तो इसके लिए आप अपनाएं हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर आहार लें. और इसके लिए सबसे अच्छा होता है होलग्रेन (Whole grains) यानी अनाज. अनाज पोषण से भरपूर होता है. किसी भी अनाज के तीन हिस्से होते हैं. ब्रेन, ग्रेम और एंडोस्पर्म. अनाज इसलिए अच्छा है क्योंकि इसमें पोषण भरपूर मात्रा में होता है.





4. वजन कम करने के लिए खाएं लीन प्रोटीन (Lean Protein Sources For Weight Loss)

प्रोटीन और वेट लॉस या वजन कम (Protein and weight loss) करने में इसका रोल तो आपको पता ही होगा. प्रोटीन भूख कम करने वाले हारमोन (appetite-reducing hormones) जैसे GLP-1, PYY और CCK को बढ़ाता है और भूख बढ़ाने वाले हारमोन (hunger hormone) ग्रेलिन (ghrelin) को कम करता है. कुछ इसी तरह प्रोटीन वेट लॉस यानी वजन कम करने में मदद करता है. एक्सपर्ट की मानें तो फैटी की जगह लीन प्रोटीन (lean proteins) को अपने खाने में जोड़ने से ही आप वेट लॉस की तरफ पहला स्वस्थ कदम उठा सकते हैं. कई बार ज्यादा प्रोटीन रिच (protein-rich food) और फैट से भरपूर आहार लेने से आप वजन कम करने की जगह उसे बढ़ा भी सकते हैं. इसलिए यह जानना जरूरी है कि आपको पता हो कि कौन सा प्रोटीन आपको खाना है अपना मोटिव पूरा करने के लिए. इसके लिए आपके स्किनलेस चिकन (Skinless chicken), टर्की (turkey), नॉन-फैट डेयरी (non-fat dairy), फिश (fish), शेलफिश(shellfish), तोफू (tofu) और दूसरे सोया फूड, जो कम कैलोरी वाले हों (low on calories), में मौजूद प्रोटीन लेना चाहिए.

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.
 

और खबरों के लिए क्लिक करें.





डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है गाजर, इस्‍तेमाल करके देखें
Diabetes: ये 3 ड्राई फ्रूट करेंगे ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल
Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर
क्या आप टाइम पर करते हैं ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर, क्या हैं इन्हें करने का सही समय?
हुमा कुरैशी को बेहद पसंद हैं कबाब, यहां पढ़ें सीख कबाब की रेसिपी

Pancreatic Cancer Diet: पार्रिकर ने कहा, इंसान हर बीमारी को जीत सकता है, जानें पैंक्रियाटिक कैंसर से बचाव के फूड

Flaxseed Benefits and Side Effects: फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement