Weight Loss: वजन घटाना है तो अपनाएं खाने से जुड़े ये 5 हेल्दी टिप्स

जंक फूड्स जैसे बर्गर जैसे फूड्स को नजरअंदाज करना ही वजन घटाने के लिए सबसे बेहतर उपाय है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: September 14, 2019 17:33 IST

Reddit
Weight Loss: Know about five Healthy Eating Tips which can help you to cut belly fat

Weight Loss: बिना हेल्दी डाइट के वजन घटाना बहुत मुश्किल होता है और अगर आप घटाए हुए वजन को बरकरार रखना चाहते हैं तो उसके आपको अपने खान-पान में थोड़े बदलाव की जरूरत पड़ेगी. इतना ही नहीं वजन घटाने के लिए आपको अपनी मौजूदा जीवनशैली (Lifestyle) में बहुत से बदलाव लाने होंगे और अपनी शारीरिक गतिविधियों के स्तर को भी बढ़ाना होगा. अगर आप खाने को छोड़कर दिनभर आलू के चिप्स से पेट भरते हैं, तो इससे आपकी डाइट (Diet) बैलेंस रहेगी और न ही वजन घटाने में मदद मिलेगी. कहने का मतलब है कि आपको खाने-पीने से जुड़ी बुरी आदतों को छोड़ना होगा.

जानें खान-पान से जुड़ी 5 हेल्दी टिप्स

1. नमक के सेवन में कमी

नमक में सोडियम मौजूद होता है और कहा जाता है कि ज्यादा मात्रा में सोडियम के सेवन से शरीर से जुड़ी समस्याएं हमे परेशान करने लगती हैं. दरअसल, सोडियम शरीर में पानी का बैलेंस बिगाड़ देता है. विशेषज्ञों की माने तो 7 बजे के बाद किसी भी तरह से नमक के सेवन से बचने की कोशिश की जानी चाहिए, क्योंकि ऐसा पाया गया है कि इस दौरान मेटाबॉल्जिम काफी धीरे काम करता है. शाम में हल्का खाना ही खाया जाना चाहिए.

2. जंक और शुगर से जुड़े फूड्स को कहें न

जंक फूड्स जैसे बर्गर, फ्राईस जैसे फूड्स को नजरअंदाज करना ही वजन घटाने की कड़ी में सबसे बेहतर उपाय है. वहीं शुगर से जुड़ी चीजें जैसे कूकीज, केक, डॉनट्स व अन्य के सेवन से भी आपको बचना होगा.

french fries

जंक फूड्स को करें नजरअंदाज

3. रिफाइंड ऑयल से रहें दूर

रिफाइंड हाईड्रोजनेटिड ऑयल में फैट्स और कैलोरी की भरमार होती है. बताया जाता है कि ये शरीर में कोलेस्टेरॉल के लेवल को बढ़ाता है, जिससे दिल की जुड़ी बीमारियों के बढ़ जाने का खतरा बना रहता है. आप घर में वेजिटेबल ऑयल, पीनट ऑयल या सनफ्लावर ऑयल का प्रयोग करके हेल्दी फूड्स बना सकते हैं.

4. फाइबर और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को खाएं

डाइट में उन्हीं चीजों को जोड़ने की कोशिश करें, जिनमें प्रोटीन और फाइबर सही मात्रा में मौजूद हो. प्रोटीन और फाइबर दोनों ही पाचन शक्ति को मजबूत करते हैं. इतना ही इनकी वजह से लंबे समय तक भूख से दूर रहा जा सकता है और भूख नहीं होने पर आप ऐसे पदार्थों को खाने से बचेंगे, जो वजन बढ़ने के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं. कुछ फाइबर युक्त चीजें जैसे, हरि सब्जियां, फ्रूट्स व अन्य को आप डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. वहीं प्रोटीन के लिए आप अंडे, ओट्स, दाल, चिकन, मछली, बादाम व अन्य का इस्तेमाल कर सकते हैं.

d63ogv98

डाइट में उन्हीं चीजों को शामिल करें, जिनमें प्रोटीन और फाइबर सही मात्रा में मौजूद हो

5. ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का करें सेवन

पानी कई तरह की बीमारियों को दूर रखने में काफी मददगार होता है. अगर आप दिन के 7-8 गिलास पानी पीते है तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद होता है. कई बार आप खाने और पीने के बीच में कन्फ्यूज हो जाते हैं. आपको प्यास लगती है, लेकिन उसकी जगह आप कुछ खा लेते हैं. वजन घटाने के लिए इस तरह की कन्फ्यूजन से भी आपको बचना होगा. इतना ही नहीं पीने के लिए सिर्फ पानी पर ही निर्भर न रहें, जूस, हर्बल ड्रिंक्स व ऐसे अन्य पेय पदार्थों का सेवन भी शुरू करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement