Weight Loss Diet: जानें ऑलिव ऑयल से सलाद बनाने के 5 तरीके, लें हेल्दी खाने का मजा

Weight Loss: वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा खाना सलाद को माना जाता है. अगर सलाद में जैतून (Olives) का तेल डाला जाए तो सलाद और भी पोष्टिक हो जाता है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: October 10, 2019 19:13 IST

Reddit
Weight Loss Diet: Learn 5 ways to make salad with olive oil, enjoy eating healthy

Weight Loss Diet: जैतून का तेल वजन घटाने में कारगर हो सकता है

Olive Oil Benefits: जैतून का तेल ( Olive Oil) एक बेहद लाभकारी तेल है. इसे जैतून के फल से निकाला जाता है. इस तेल कई लाभ होते हैं. यह स्वास्थ्यवर्धक होता है इसलिए कई लोग खाना बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. इसके प्रयोग से खाना ज्यादा स्वादिष्ट तो बनता ही है, इसके साथ-साथ मोटापे और कई दूसरी बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है. ऑलिव ऑयल न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह कई औषधीय गुणों से भरपूर है, इसलिए इसका उपयोग अब कई चीजों में किया जाने लगा है. इसे लोग अक्सर सलाद में डालकर खाते हैं, या इस तेल में सब्जी बनाकर भी खाते हैं.
आमतौर पर आपने जैतून के छोटे फलों को काले और लाल रंग में पिज्जा के ऊपर भी देखा होगा. वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा खाना सलाद को माना जाता है. अगर सलाद में जैतून (Olives) का तेल डाला जाए तो सलाद और भी पोष्टिक हो जाता है. अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो इस ऑलिव ऑयल को अपनी डाइट में शामिल करें.



जैतून से बना आहार फाइबर से भरपूर होता है. जो हमें अंदर से भरा हुआ रखता है जिससे हमारा मन बाहर का कुछ खाने नहीं करता है. जैतून में विटामिन ई, आयरन, तांबा और कई रोगों से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. जैतून का तेल हार्ट के रोगों और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकता है.



यहां जैतून तेल के सलाद और कुछ बेहतरीन व्यंजनों के बारे में बताया गया

1. फुसिली, ब्लैक ऑलिव और फेटा पास्ता सलाद 

काले जैतून को चेरी टमाटर, फ्यूसिली और फेटा पनीर के मिलाया जाता है. इस सलाद में बाल्सिमिक विनैग्रेट ड्रेसिंग मिलाने से इसको और भी पोष्टिक बनाया जा सकता है.



vsodn5eg

Tomato Olive Salad: ऑलिव ऑयल को कई तरह के सलाद में इस्तेमाल किया जा सकता है 

यहां पढ़े रेसिपी:

2. टमाटर ऑलिव सलाद

चेरी, टमाटर और जैतून सलाद बनाने के लिए काफी आसानी से मिलने वाली चीजें हैं. वैकल्पिक रूप से, इसमें कुछ प्याज, तुलसी के पत्ते, काली मिर्च और नमक छिड़कें. 



3. जैतून और मिर्च का सलाद

यह ग्रीक स्टाइल सलाद कई तरह की चीजों से मिलकर बनाया जाता है. जैतून और लाल मिर्च इस सलाद का मुख्य आकर्षण होते हैं. खीरा और शिमला मिर्च के अलावा इसमें चूने का डाला जाता है ताकि इसमें ताजगी बनी रहे.

watermelon salad

Olive Oil Benefits: ऑलिव ऑयल वजन घटाने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है

4. तरबूज, जैतून और फेटा सलाद

तरबूज, जैतून और फेटा पनीर के एक सुपर रिफ्रेशिंग सलाद में कद्दू के बीजों को गार्निश करके डाला जाता है. यह आपको भूख से लड़ने में मदद करता है.



5. खीरा, काला जैतून और पुदीना सलाद

स्पेनिश जैतून चेरी टमाटर, टकसाल पत्ते और खीरे के साथ यह सलाद रात के हल्के खाने में खाया जा सकता है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें







Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement