Low-Calorie Diet: जीरे की चाय वजन कम करने के साथ शरीर को भी करती है डिटॉक्स!

Weight Loss:आपने भी ज्यादातर लोगों से जंक फूड न खाने की बातें सुनी होंगी.  हमारी जीवनशैली ऐसी हो गई है कि वजन बढ़ता ही जा रहा है. चाहे वह पेट की चर्बी (Belly Fat) हो या शरीर का मोटापा दोनों हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: October 26, 2019 15:55 IST

Reddit
Weight loss, Low Calorie Diet, Drinking This Cumin Tea May Do Wonders For Weight Loss And Detox

Weight Loss Tips: जीरे की चाय वजन कम करने में करेगी आपकी मदद



Weight Loss: आपने भी ज्यादातर लोगों से जंक फूड न खाने की बातें सुनी होंगी.  हमारी जीवनशैली ऐसी हो गई है कि वजन बढ़ता ही जा रहा है. चाहे वह पेट की चर्बी (Belly Fat) हो या शरीर का मोटापा दोनों हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं. जो लोग वजन घटाने के लिए जिम या एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) करने के लिए बाहर नहीं जा सकते वह जानना चाहते हैं कि घर बैठे वजन घटाने कैसे कम करें. जब आपके दोस्त बर्गर का ऑर्डर देते हैं तो आप बर्गर की बजाय सलाद मगाते हैं लेकिन कोल्ड्रिंग तो उनके साथ पी ही जाते हैं आपको लगता है कि बर्गर नहीं खाया तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा लेकिन जो आपने कोल्ड्रिंग पी है उसमें भी शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इससे बचने के लिए अगर पानी के साथ कुछ रसोई जड़ी-बूटियों को मिलाकर आप घर पर तुरंत डिटॉक्स कर सकते हैं. आज हम उन जड़ी बूटी के बारे में बताएंगे जो आपका वजन कम करने के में फायदेमंद हो सकती हैं. इसमें जीरा चाय एक उपाय है. चो जानिए कैसे करें पेट की चर्बी को कम इस हर्बल टी से...



वजन घटाने के लिए करें जीरा चाय का सेवन | Take Cumin Tea For Weight Loss

जीरा स्वाभाविक रूप से मैटाबॉलिज्म को ठीक करने में मददगार होता है. साथ ही तेजी से मैटाबॉलिज्म को संतुलित करने करता है. वजन घटाने के लिए यह जीरा चाय अपच, सूजन और एसिडिटी को कम करने में मदद कर सकता है. वजन घटाने के लिए अच्छा पाचन होना जरूरी है. पोषण विशेषज्ञ (Nutritionist) रूपाली दत्ता के अनुसार, जब पाचन खराब होता है, तो शरीर पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित करने में असमर्थ होता है. यह शरीर को डिटॉक्स करने में बाधा पहुंचाता है. यह बदले में मैटाबॉलिज्म को धीमा कर सकता है, जिससे शरीर के लिए तेजी से कैलोरी बर्न करना मुश्किल हो जाता है. 



qe77rrq8Weight loss: जीरे की चाय मैटाबॉलिज्म को संतुलित करने में करेगी आपकी मदद

वजन कम करने के लिए जीरा चाय कैसे बनाएं

आवश्यक सामग्री:

1 चम्मच जीरा
डेढ़ कप पीने का पानी
आधा चम्मच शहद (वैकल्पिक)




जीरा चाय बनाने का तरीका

1. एक बर्तन में जीरा डालें. धीमी आंच पर लगभग 5-6 सेकंड तक गर्म करें.
2. जीरे के ऊपर पानी डालें और उबालने के लिए लाएं.
3. बर्तन को ढक्कन के साथ कवर करें; इसे 3-5 मिनट के लिए आराम दें.
4. एक कप में तनाव और परोसें. आप चाहें तो अपनी चाय को उभारने के लिए इसमें शहद की मिलावट कर सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आप शहद नहीं डाल रहे हैं, जबकि चाय उबल रही है.



और खबरों के लिए क्लिक करें















Comments

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement