वजन घटाने के लिए इन Low-Calorie फूड्स को डाइट में करें शामिल

Low-Calorie Food For Weight Loss: वजन घटाने के लिए बैलेंस डाइट और सही एक्सरसाइज की जरूरत है. मोटापा आज के समय की एक आम समस्या में से एक है. असल में बढ़ा हुआ वजन न केवल हमारी पर्सनैलिटी को खराब करने का काम करता है बल्कि, कई बीमारियों की वजह भी बनता है.

वजन घटाने के लिए इन Low-Calorie फूड्स को डाइट में करें शामिल

Low-Calorie Food: वजन घटाने और मसल्स बनाने में मददगार हैं लो कैलोरी फूड्स.

खास बातें

  • गलत खान-पान की वजह से भी वजन बढ़ जाता है.
  • मोटापा कम करने के लिए डाइट में बदलाव करना जरूरी.
  • मोटापे की वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं.

Low-Calorie Food For Weight Loss:  वजन घटाने के लिए बैलेंस डाइट और सही एक्सरसाइज की जरूरत है. मोटापा आज के समय की एक आम समस्या में से एक है. असल में बढ़ा हुआ वजन न केवल हमारी पर्सनैलिटी को खराब करने का काम करता है बल्कि, कई बीमारियों की वजह भी बनता है. अगर आप सच में वजन कम करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे लो कैलोरी फूड्स बता रहे हैं जो आपके वजन को तेजी से घटाने में मदद कर सकते हैं. वजन घटाने (Weight Loss Diet)और मसल्स बनाने में मददगार हैं लो कैलोरी फूड्स. वजन कम करने के साथ-साथ ये भी जरूरी है कि आप अपनी डाइट में प्रोटीन को जगह दें क्योंकि सेहतमंद रहने के लिए प्रोटीन भी जरूरी है. प्रोटीन टिशू, मसल और ऑरगन्स के ब्लॉक्स बनाता है. तो चलिए जानते हैं उन लो कैलोरी फूड्स के बारे में जिन्हें हम वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

बढ़े हुए वजन को तेजी से कम करने के लिए इन फूड्स को डाइट में करें शामिलः

1. कॉटेज चीजः

अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको अपनी डाइट में कॉटेज चीज को शामिल करना चाहिए. कॉटेज चीज लो कैलोरी फूड्स में से एक है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

q5kpbs7

कॉटेज चीज लो कैलोरी फूड्स में से एक है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. Photo Credit: iStock

2. टूनाः

फिश का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. टूना फिश लो कैलोरी फूड्स में से एक है. वजन कम करने में मददगार है ये फिश. इससे दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है. 

3. पालकः

पालक में फाइबर के अलावा, विटामिन ए, सी और के, मैग्नीशियम और आयरन के गुण पाए जाते हैं. पालक प्रोटीन से भरपूर और कैलोरी में कम होती है. पालक को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. 

4. अंडाः

अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे शरीर की मेटाबॉलिज्‍म एक्टिविटी को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे आसानी से वजन को कम किया जा सकता है. 

5. लौकीः

लौकी एक ऐसी सब्जी है, जिसे सेहत के लिए खासतौर पर वजन घटाने के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. लौकी में ढेर सारे विटामिन, खनिज और फाइबर पाए जाते हैं. लौकी एक लो कैलोरी फूड है जिससे वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. 

6. केलाः

केले का रोजाना सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. केले के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. रोजाना केले का सेवन कर वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chana Garlic Fry: क्विक हेल्दी स्नैक की तलाश है तो ट्राई करें यह ढाबा-स्टाइल चना गार्लिक फ्राई
Chicken Roast: मसालेदार और स्वादिष्ट डिनर के लिए बनाएं केरल स्टाइल चिकन रोस्ट
Diet Chart For Weight Loss: जानें मोटापा कम करने के लिए ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक कैसा हो डाइट चार्ट
Sore Throat: गले की खराश को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय