Weight Loss: वजन घटाने के लिए स्प्राउट्स और पनीर से बनाएं हाई प्रोटीन सलाद, तेजी से घटेगा वजन!

Weight Loss: वजन कम करना एक मुश्किल काम है. हम वजन घटाने को लेकर जितना भी सीरियस हों लेकिन हमारी जीवनशैली ऐसी हो गई है कि वजन बढ़ता ही जा रहा है. चाहे वह पेट की चर्बी (Belly Fat) हो या शरीर का मोटापा दोनों हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: October 20, 2019 16:57 IST

Reddit
Weight Loss: Make High Protein Salad with Sprouts and Cheese for Weight Loss | How to loss weight fast, Weight loss Diet

Weight Loss Diet: एक्सरसाइज के साथ-साथ आपकी डाइट भी वजन घटाने में मदद कर सकती है.

Weight Loss: वजन कम करना एक मुश्किल काम है. हम वजन घटाने को लेकर जितना भी सीरियस हों लेकिन हमारी जीवनशैली ऐसी हो गई है कि वजन बढ़ता ही जा रहा है. चाहे वह पेट की चर्बी (Belly Fat) हो या शरीर का मोटापा दोनों हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं. जो लोग वजन घटाने के लिए जिम या एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) करने के लिए बाहर नहीं जा सकते वह जानना चाहते हैं कि घर बैठे वजन घटाने कैसे कम करें. कुछ लोग एक महीने में वजन कैसे कम करें इस तरह के सवाल करते हैं क्या आप भी उनमें से एक हैं क्या आप भी तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो हम लाए है आपके लिए वजन घटाने के टिप्स (Weight Loss Tips) जो जिसमें न कोई एक्सरसाइज शामिल है और कोई हार्डवर्क लेकिन अगर आपको अच्छे रिजल्ट चाहिए तो वजन घटाने के लिए व्यायाम तो करना ही पडे़गा. यह टिप्स आपको एनर्जी से भी भरकर रखेंगे. हम स्प्राउट्स और पनीर सलाद के बारे में बात कर रहे हैं!



स्प्राउट्स और पनीर दोनों आवश्यक पोषक तत्वों का खजाना हैं और प्रोटीन का अच्छा स्रोत भी हैं. इस सलाद में भरपूर प्रोटीन इसको एनर्जेटिक भी बनाते हैं. क्योकि प्रोटीन हमें अंदर से भरा हुआ रखता है. इस सलाद में कम कार्बोहाइड्रेट और अच्छा प्रोटीन होने यह वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है. 



यह सलाद रोजाना स्तेमाल किए जाने वाले सलाद से अलग होता है. इस सलाद में कुछ ऐसे मसाले होते हैं जो हमारे पाचन के लिए बेहतर हो सकते हैं. उदाहरण के लिए, काली मिर्च भूख को बढ़ाने और पाचन में बेहतर करने में मदद कर सकती है. स्वस्थ पाचन वजन घटाने के लिए काफी जरूरी होता है. इसलिए सलाद में काली मिर्च को शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है. आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि इस सलाद को बनाने में सिर्फ 5 मिनट लगते हैं. 


lrufrs7gWeight Loss Diet: स्प्राउट्स और पनीर से बने इस सलाद में हाई प्रोटीन होता है. 

जानिए इस प्रोटीन से भरपूर सलाद को घर पर कैसे बना सकते हैं-

आवश्यक सामग्री:

1. अंकुरित हरी मूंग की दाल 4-5 बड़े चम्मच. 
2. 100 ग्राम पनीर, घनाकार
3. 1 टमाटर, छोटे आकार का कटा हुआ
4. 1 प्याज, छोटे आकार का कटा हुआ
5. 1 चम्मच नींबू का रस
6. 3-4 चुटकी काली मिर्च पाउडर
7. 1 चम्मच सेंधा नमक

Diwali 2019: दिवाली पर इन खास रेसिपीज को करें ट्राई, घर पर आसानी से बनाएं

बनाने का तरीका-

एक कटोरी में नीबू को छोड़कर सभी समग्रियों को एक साथ मिलाएं और इस मसाले को स्प्राउट्स और पनीर के मिश्रण में डालें सलाद में ऊपर से नींबू का रस डालें और सर्व करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

इन्हें भी पढ़ें

Weight Loss: ये 5 टिप्स वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी गायब कर बनाएंगे आपको स्लिम फिट!

Is Reheated Food Bad?: बासी खाने को दोबारा गर्म कर खाने से हो सकते हैं ये नुकसान

किन चीजों को एक साथ खाने से बचें, जानें क्या होते हैं नुकसान







 

Comments

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement