Weight Loss: वजन घटाना चाहते हैं तो आज से ही न करें ये 6 गलतियां! छोड़ देंगे ये काम तो बिना मेहनत घटेगा वजन!

Top Weight Loss Mistakes: वजन कम करने के दौरान आप कई गलतियां (Weight Loss Mistakes) करते हैं, जिससे आपका वजन (Weight) कई कोशिशों के बाद भी कम नहीं होता है. वजन कम करने के लिए डाइट (Weight Loss Diet) को सही तरीके से लेना जरूरी है, लेकिन कई लोग मोटापे से इतना परेशा हो चुके होते हैं कि वह वजन कम (Weight Loss) करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: March 12, 2020 18:32 IST

Reddit
Biggest Weight Loss Mistakes | What Is Slowing Down My Weight Loss | What Can Cause Rapid Weight Loss | Quick Weight Loss Diet Plan

Weight Loss Mistakes: वजन घटाना चाहते हैं तो न करें ये गलतियां

Highlights
  • वजन घटाने के दौरान न करें ये 6 गलतियां.
  • नहीं घट रहा वजन तो ये हो सकते हैं कारण.
  • जानें कैसे घटाएं वजन और पेट की चर्बी.

Weight Loss Mistakes: मोटापे से परेशान लोग वजन कम करने (Weight Loss) के दौरान आप कई गलतियां (Weight Loss Mistakes) करते हैं, जिससे आपका वजन (Weight) कई कोशिशों के बाद भी कम नहीं होता है. वजन कम करने के लिए डाइट (Weight Loss Diet) को सही तरीके से लेना जरूरी है, लेकिन कई लोग मोटापे से इतना परेशा हो चुके होते हैं कि वह वजन कम (Weight Loss) करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं. वजन कम करने के लिए घंटों तक एक्सरसाइज (Exercise) करते हैं. सख्ती से डाइट प्लान (Diet Plan) फॉलो करते हैं, लेकिन वजन कम करने के लिए क्या और कितना जरूरी है वह भूल जाते हैं. कैलोरी और प्रोटीन वाले पदार्थ लेना बंद कर देते हैं. इससे आपके स्वास्थ्य पर नकारात्म प्रभाव पड़ सकता है. कई लोग तो वजन कम करने के लिए दवाईयां (Weight Loss Medicine) तक लेना शुरू कर देते हैं. यहां हम बता रहे हैं वजन घटाने के दौरान की जाने वाली गलतियों के बारे में...

क्या भिंडी है ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रामबाण इलाज? डायबिटीज डाइट में शामिल कर खुद देखें असर!

इम्यूनिटी बढ़ाकर किडनी रोगों से पाएं छुटकारा, ये पांच फल नेचुरल तरीके से बढ़ाएंगे आपकी इम्यूनिटी!

वजन घटाना चाहते हैं तो आज से छोड़ दें ये काम करना | Why Am I Not Losing Weight No Matter What I Do?



1. बिना स्वस्थ आहार के व्यायाम करना 


अगर आप सोचते हैं कि केवल कसरत करने से और कुछ भी खाने से आपका वजन घट जाएगा तो आप गलत हैं. जल्द और सकारात्मक नतीजों के लिए  आपको अपनी डाइट और एक्सरसाइज में तालमेल बिठाना होगा. क्योंकि जहां एकतरफ एक्सरसाइज आपका स्टेमिना, इम्यूनिटि और मेटाबॉलिजम को मजबूत करने में आपकी सहायता करता है वहीं दूसरी ऐसा भोजन करना जिसमें शुगर और कार्ब्स की मात्रा अधिक हो केवल थकावट और आलस्य को बढ़ावा देता है. नतीजतन आपका वजन घटने की बजाय बढ़ता है. 

दाल से भी सस्‍ता हुआ Chicken! चिकन और मटन के भाव बिक रहा कटहल, बाजार से नदारद

lazyWeight Loss Mistakes: वजन घटाने के लिए बिना हेल्दी खाना खाएं व्यायाम करना





2. नाश्ते से समझौता

ऐसा माना जाता है कि नाश्ता पूरे दिन का सबसे जरूरी मील होता है लेकिन कुछ लोग सोचते हैं कि इससे समझौता करना फायदे का सौदा है. ऐसा बिल्कुल नहीं है. सुबह का नाश्ता आपके दिन की स्वस्थ शुरुआत के लिए बहुत जरूरी है. ये आपके मेटाबॉलिजम को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है. आपको सुबह की शुरुआत के लिए एनर्जी प्रदान करता है. प्रोटीन से भरपूर सुबह का नाश्ता एक सेहतमंद तरीके से आपका वजन कम करने मे आपकी मदद करता है.



3. प्रोटीन को खाने में शामिल न करना

वजन घटाने के लिए लोग अक्सर खाने में फैट शामिल ना करने की सलाह देते हैं. लेकिन आम राय से अलग आपको अपने खाने में फैट की कुछ मात्रा जरूर रखनी चाहिए. फैट आपको अधिक खाने की लालसा को दबा देता है जिससे आपका मेटाबॉलिजम दुरुस्त रहता है. फैट शामिल करने का ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप जंक फूड का सेवन करने की बजाय सेहतमंद फैट अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. जैसे ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल और बादाम.

सोनम कपूर ने इंस्टाग्राम पर चलाया Q/A सेशन, फैंस ने पूछा ऐसा सवाल, जवाब देने से खुद को रोक नहीं पाई एक्ट्रेस, देखें Photo

slomab98How To Lose Weight: अपनी डाइट में प्रोटीन को शामिल न करने से भी वजन घटाने में मुश्किल हो सकती है



4. 'डाइट' लेबल के झांसे में फसना


आजकल ऐसे बहुत से उत्पाद है जोकि नान-फैट, लो-कार्ब और हेल्दी होने का दावा करते हैं, इनके भुलावे में ना फसें. इनमें हमेशा प्रिजरवेटिव्स मिले होते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में शुगर, फैट और सोडियम होता है जो आपकी वेस्ट के लिए काफी हानिकारक होता है. इसीलिए हमेशा घर पर बने ताज़ा सेहतमंद खाने पर ही भरोसा करें. 

फलों और सब्जियों के अलग-अलग रंग बताते हैं उनके फायदे, जानें किस रंग में छुपा है कौन सा गुण

5. स्वस्थ आहार की अति

हेल्दी खाना अच्छी बात है लेकिन किसी भी चीज की अति होना बुरी बात है. हो सकता है कि आपकी डाइट बहुत हेल्दी हो लेकिन एक सीमा से ऊपर खाना उसके असर को खत्म कर सकता है और हो सकता है कि आपका वजन घटने की बजाय बढ़ने लगे.

इन 5 हेल्दी चीजों को खाली पेट खाना हो सकता है खतरनाक, दिल और पेट की हो सकती हैं समस्याएं!

healthy foodWeight Loss: हमेशा घर पर बने ताज़ा सेहतमंद खाने पर ही भरोसा करें. 



6. खुद को भूखे तड़पाना


अगर आपको लगता है कि भूखे रहकर आप वजन कम कर लेंगे तो आप गलत हैं. जब आप कैलोरी नहीं लेते है तो आराम के समय जो मेटाबॉलिक रेट होता है वो और घट जाता है. जिसके कारण आप हेल्दी डाइट के साथ जिस गति के साथ कैलरी बर्न कर रहे होते है उसमें भी गिरावट आ जाती है. दूसरा आपको कमजोरी महसूस होने लगती है. और इस तरह से आपका वजन तो कम नहीं होता लेकिन आप अपनी ताकत जरूर खो रहे होते हैं. 

क्‍या होता है मोटापा, क्‍यों और किसे होता है, मोटापे और ओवरवेट में फर्क



और खबरों के लिए क्लिक करें

रोजाना पिएंगे ये, तो दूर होंगे पिंपल, Diabetes और अस्‍थमा! दिल की सेहत और Weight Loss में भी फायदेमंद



तेजी से वजन कम करने में मदद करेगी तुलसी, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दूध के साथ गुड़ खाने के होते हैं कई गजब फायदे! पेट, जोड़ों का दर्द और मोटापे से लेकर पीरियड्स में भी कमाल



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement