Weight Loss: जितना मन करें खाएं, नहीं होगा वेट गेन, ये हैं Negative Calorie फूड

अनिता शर्मा  |  Updated: February 22, 2019 22:02 IST

Reddit
Weight Loss: What Are Negative Calorie Foods? You Can Eat These Foods & Not Gain Weight

Negative calorie foods: फाइबर ब्लड शुगर को धीरे-धीरे रिलीज करता है जो फैट जमने की प्रक्रिया को कम करता है.

Highlights
  • 100 ग्राम बेरी में बस 32 कैलोरी होती है.
  • हम कैलोरी को दो तरह से अलग करते हैं.
  • एम्पटी कैलोरी वह हैं जो खाने के बाद और अधिक मात्रा में कैलोरी बनाती हैं.

Weight Loss with Negative calorie foods: हाल में फूडी होते हुए भी हेल्थ कॉन्शियस लोगों के बीच जिस एक शब्द ने खूब चर्चा बटोरी वह है नेगेटिव कैलोरी फूड. अक्सर उन लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है जो दिल से तो बहुत फूडी हैं लेकिन साथ ही साथ उन्हें अपनी सेहत की भी परवाह है और अपने आहार को सही और प्लान कर खाते हैं. दरअसल, नेगेटिव कैलोरी फूड की थ्योरी कहती है कि इसमें बताए गए आहार को आप चाहे जितना खाओ इससे वजन में बढ़ोतरी नहीं होगी. क्योंकि इन्हें खाने के बाद पचाने में ही काफी मात्रा में कैलोरी बर्न हो जाती है. इस बात का यह मतलब नहीं है कि इस खाने में कैलोरी नहीं होती, लेकिन फेक्ट यह है कि जब आप इन्हें खाते हैं तो आपका शरीर और ज्यादा कैलोरी बर्न करने लगता है. बंगलौर बेस्ड जानी मानी न्यूट्रिशनिस्ट डॉक्टर अंजू सूद के अनुसार '' हम कैलोरी को दो तरह से अलग-अलग करते हैं. एक एम्पटी कैलोरी (Empty calories) और दूसरी नेगेटिव कैलोरी (negative calories). एम्पटी कैलोरी वह होती हैं जो खाने के बाद और अधिक मात्रा में कैलोरी बनाती हैं. और दूसरी तरह की नेगेटिव कैलोरी (negative calories) वे होती हैं जो उस आहार (Weight Loss Diet) में होती हैं जो लॉ कैलोरी वाली होती हैं (How to Lose Weight Fast).





डॉक्टर सूद के मुताबिक हाई फाइबर फूड या वह खाना जिसमें लॉ ग्लाइसेमिक इंडेक्स (low glycemic index) होता है, को नेगेटिव कैलोरी फूड कहा जाता है. फाइबर से भरपूर खाना दो मकसद पूरे करता है. हमारा शरीर फाइबर को पचा कर बाहर करने में ज्यादा समय लेता है. तो ज्यादा देर तक पेट के भरे होने का अहसास देता है. और दूसरा फायदा यह होता है कि फाइबर से भरपूर खाना ब्लड शुगर को धीरे-धीरे रिलीज करता है जो मोटा होने या फैट जमने की प्रक्रिया को कम करता है. 

Weight Loss Tips: 



लो कैलोरी फूड (Negative Calorie Foods) के बारे में जिसे आप जितना चाहे खाना चाहें खा लें यह आपको मोटापा नहीं देगा... 

1. वजन कम करेगी सेलरी (Celery)

celery

Low calorie foods: नेगेटिव कैलोरी वाले फूड में सेलरी सबसे ऊपर आती हैं.


USDA के मुताबिक 100 ग्राम सेलरी में बस 16 कैलरी होती है. नेगेटिव कैलोरी वाले फूड में सेलरी सबसे ऊपर आती हैं. फाइबर से भरा सेलरी विटामिन ए, विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है.






2. वजन कम करेगी बेरी (Berries)

berries

Negative Calorie Foods: बेरी आपके दिल के लिए भी अच्छी हैं. 


Weight Loss Tips: USDA के मुताबिक 100 ग्राम बेरी में बस 32 कैलोरी होती है. रसबेरी, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी सभी में कैलोरी की मात्रा एकसी ही होती है. बेरी आपके दिल के लिए भी अच्छी हैं. 



3. वजन कम करेगी ग्रेपफ्रूट (Grapefruit)

grapefruit

Negative Calorie Foods: 100 ग्राम ग्रेपफ्रूट्स में बहज 40 कैलोरी होती हैं.


Weight Loss Tips: 100 ग्राम ग्रेपफ्रूट्स में बहज 40 कैलोरी होती हैं. इसमें विटामिन सी, फॉलिक ऐसिड और पोटेशियम होता है. इतना ही नहीं इन सबके साथ इसमें पोटेशियम भी मिल सकता है. 




4. वजन कम करेगी गाजर (Carrots) 

orange carrots juice

Negative Calorie Foods: ये कोलेस्ट्राल और सेचुरेटिड फैट में भी कम होती हैं.


Weight Loss Tips: 100 ग्राम गाजर में 41 कैलोरी होती हैं. ये कोलेस्ट्राल और सेचुरेटिड फैट में भी कम होती हैं. अगर आप हाइपरटेंशन से जूझ रहे हैं तो गाजर आपके लिए अच्छा काम करेगी. गाजर में डाएट्री फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और पोटेशियम होता है. ये भी पढ़ें: - 


5. वजन कम करेगा टमाटर (Tomatoes)

tomatoes 620

Negative Calorie Foods: 100 ग्राम टमाटर में बस 19 कैलोरी होती है.


Weight Loss Tips: ये खट्टा सा छोटू और लाल तड़का एक ओर खाने में फ्लेवर लाता है तो वहीं दूसरी और यह कैलोरी में भी कम होता है. 100 ग्राम टमाटर में बस 19 कैलोरी होती है. यह फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी से भरपूर है.

ये भी पढ़ें: 





 
6. वजन कम करेगा खीरा (Cucumbers)

cucumber 625

Negative Calorie Foods: खीरा मिनरल्स से भरपूर होता है.




100 ग्राम में 16 कैलोरी! जी हां, इतनी कम कैलोरी होती हैं खीरा में. खीरा मिनरल्स से भरपूर होता है. इतना ही नहीं इसमें विटामन और एलेक्ट्रोलाइट्स के साथ साथ भरपूर मात्रा में पानी होता है. इसे कई घरेलू नुस्खों में भी इस्तेमाल किया जाता है. यह तासीर में ठंडा होता है जो शरीर में पानी के लेवल को बनाए रखने का काम करता है.

 
*All calorie statistics are as per USDA

Comments

ये भी पढ़ें: 

Diabetes: ये तीन चीजें करेंगी ब्लड शुगर लेवल को कम, यहां है आयुर्वेदिक नुस्खे...

अनार छीलने में होती है परेशानी? जानिए ये आसान तरीके

फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...

Eggs For Diabetes: क्‍या डायबिटीज रोगी खा सकते हैं अंडे? यहां है जवाब



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement