Weight Loss: मूंगफली चाट से घटा सकते हैं वजन, और भी कई फायदे, रेसिपी के लिए देखें वीडियो

How To Loss Weight: इस व्यंजन (Dish) को शाम के स्नैक्स के रूप में गर्म चाय के साथ या रात के खाने से पहले भूख बढ़ाने के लिए खाया जा सकता है. इससे आपका वजन तो घटेगा ही आप एनर्जी से भी भरे रहेंगे.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: October 01, 2019 14:45 IST

Reddit
Weight Loss: Peanut Chaat can reduce weight, many more benefits, watch video  For Recipe | vajan kaise ghataye, vajan ghatane ke liye kya krein

Peanut chaat: मूंगफली चाट वजन घटाने में कर सकती है मदद

Highlights
  • वजन घटाने में मूंगफली चाट हो सकती है फायदेमंद
  • मूंगफली चाट से वजन घटाने के साथ मिलेगी एनर्जी
  • आसान हैं मूंगफली चाट बनाना

Lose Weight Fast: पहली बात अगर आप वजन घटाने वाले आहार (Weight Lose Diet) लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले वजन बढ़ाने वाले फूड्स को छोड़कर ऐसे फूड्स लेने होंगे जिनमें हाई प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जो आपका वैट कम करने में मददगार हो सकते हैं. यह नियम न सिर्फ दिन के खाने पर लागू होता है बल्कि खाने के बीच में जो आप स्नैक्स लेते हैं उनपर भी लागू होता है. इसलिए जब आपका मन जंग फूड्स खाने का करता है तो यह मूंगफली चाट (Peanut Chaat) आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. मूंगफली में काफी मात्रा में कैलोरी होती है. कई अध्ययन बताते हैं कि इनका सेवन वास्तव में वजन कम करने में सहायक हो सकता है. क्योंकि मूंगफली में फाइबर और नेचुरल प्रोटीन में उच्च मात्रा में होता है. जो आपको किसी चीज की संतुष्टि करने में मदद करते हैं साथ ही चयापचय (Metabolism) को बढ़ावा देने और एक्सरसाइज करने जितना फायदा देती है. आपकी शरीर को एनर्जी से भरकर रखती है.



फूड ब्लॉगर और YouTuber मंजुला जैन बताती हैं कि मिनटों में इस स्वस्थ, कम कार्बोहाइड्रेट वाले स्नैक्स को कैसे बनाना है! और कैसे अपने शरीर को पतला बनाना है. यह नुस्खा मूंगफली, टमाटर और खीरे से मिलकर बना है. इसमें अविश्वसनीय (Incredible) स्वाद लाने के लिए इसमें मसालों का प्रयोग किया जाता है. साथ ही ताजगी के लिए इसमें चूने के एक पानी का छींटा मारा जाता है.



यहां देखें मूंगफली चाट की रेसिपी वीडियो -





ककड़ी एक ऐसा खाना है जिसे वजन घटाने में सहायक जाना जा सकता है. इसमें कम कैलोरी होती है और इसमें उच्च पानी की मात्रा होने से यह शरीर को हाइड्रेट रखती है. इस डिस को शाम के स्नैक्स के रूप में गर्म चाय के साथ या रात के खाने से पहले कभी भी लिया जा सकता है. अगर आप सच में अपना वजन घटाना चाहते हैं तो छोटे कटोरे में चाट डालें और बताए गए तरीके से इसका सेवन करें.





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement