Weight Loss Recipe: डिनर के लिए सिर्फ 5 मिनट बनाएं मसूर दाल से तैयार होने वाला यह अल्टीमेट सूप

मसूर दाल, जिसे लाल मसूर के रूप में भी जाना जाता है, पोषक तत्वों से भरपूर है.

  |  Updated: February 06, 2020 12:40 IST

Reddit
Weight Loss Recipe: This 5 Min Dal Soup Is An Ultimate Dinner After A Long Tiring Day
Highlights
  • मसूर दाल, जिसे लाल मसूर के रूप में भी जाना जाता है.
  • मसूर दाल के मात्र कप में 230 कैलोरी, 16 ग्राम डाइट्री फाइबर होता है.
  • पालक एक बेहद पौष्टिक और बहुमुखी सब्जी है.

पूरा दिन काम करने के बाद जब आप थक जाते हैं तो क्या आपने भी कभी रात ​का डिनर बनाने से परहेज किया है? निश्चित रूप से, आप में से अधिकांश ने ऐसा महसूस किया है, विशेष रूप से घर से दूर रहने वालों ने.परिणामस्वरूप कुछ लोग रात का खाना छोड़ देते हैं और अन्य लोग खाना ऑर्डर देने का विकल अपनाते हैं. वैसे तो दोनों में से कोई भी तरीका नहीं है. खाना छोड़ना कभी भी एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है क्योंकि यह हमारे मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है, यह वजन बढ़ने का कारण बनता है और वजन कम करना मुश्किल हो जाता है. इसकी जगह आप डिनर के लिए आसानी से तैयार होने वाली डिनर रेसिपी बना सकते हैं. 

हम आपके लिए एक ऐसा आसान और सुपर नूट्रिशस नुस्खा लेकर आए हैं, जो न सिर्फ तैयार करने में आसान है, बल्कि वजन  (Weight Management) और दिल की सेहत पर नज़र रखने में भी मदद करता है. इसे ग्रीन मसूर दाल सूप कहा जाता है. इसे बनाने के लिए आपको बस एक कप मसूर दाल, एक कप पालक और थोड़ा नमक, मक्खन और काली मिर्च चाहिए.

Newsbeep

मसूर दाल, जिसे लाल मसूर के रूप में भी जाना जाता है, पोषक तत्वों से भरपूर है. यूएसडीए पोषण के आंकड़ों के अनुसार, मसूर दाल के मात्र कप में 230 कैलोरी, 16 ग्राम डाइट्री फाइबर, 18 ग्राम प्रोटीन और 6.6 ग्राम आयरन होता है. डाइट्री फाइबर के अपने बड़े हिस्से के कारण, यह दाल ब्लड शुगर को स्थिर करने में मदद करती है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को प्रभावी रूप से कम कर सकती है, जो आगे चलकर किसी भी हृदय रोग के जोखिम को कम करेगा. कार्ब्स की सही मात्रा और वसा की कम मात्रा के कारण यह वेट मैनेजमेंट के लिए एक आवश्यक घटक भी है. यूएसडीए डेटा कहता है कि एक कप मसूर दाल में 40 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और केवल 0.8 ग्राम वसा होती है. एक कप मसूर दाल हमारे शरीर को सभी आवश्यक विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व प्रदान करने के लिए पर्याप्त है.

वहीं पालक एक बेहद पौष्टिक और बहुमुखी सब्जी है, जिसे हमारे आहार में शामिल करना आसान है. सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता के अनुसार, "पालक विटामिन्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन से भरा होता है, जबकि यह कैलोरी, कार्ब्स और वसा में कम होता है. इसलिए पालक वजन कम करने वाले और अपने कैलोरी सेवन को बनाए रखने वालों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. "



4 Best Healthy Chaat Recipes: स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकीन तो अब इन हेल्दी चाट रेसिपीज के साथ क्रेविंग होगी पूरी



r00l34gg

यह है ग्रीन मसूर दाल सूप की रेसिपी:

पकाने का समय: 5 मिनट

सर्व: 1

सामग्री:

मसूर दाल- 1 कप

पालक- 1 कप

मक्खन- 1 चम्मच

नमक- 1 चम्मच

काला नमक- स्वादानुसार

नीबू का रस- स्वादानुसार

काली मिर्च- स्वादानुसार

Healthy Pav Bhaji Recipe: अपनी फेवरेट पाव भाजी को इस तरह दें हेल्दी ट्विस्ट, देखें रेसिपी



तैयारी:

दाल और पालक को अच्छे से धो लें. कृपया ध्यान दें: धोने से पहले पालक को कभी भी न काटें, क्योंकि इससे पानी में घुलनशील विटामिन की कमी हो सकती है.

प्रेशर कुकर में दाल और पालक डालें.

नमक और एक कप पानी डालें और ढक्कन बंद कर दें. दो सीटी लगाएं.

इसे एक सर्विंग बाउल में डालें और इसमें मक्खन, काली मिर्च, काला नमक और नीबू का रस मिलाएं.

सूप को गर्म गर्म सर्व करें और अपने आप को पोषण से भरपूर डिनर दें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं बाजार जैसे मोज़ेरेला चीज़ (Recipe Video Inside)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement