Weight Loss: ये 3 स्वादिष्ट अंडा रेसिपी से घटाए वजन और Belly Fat

Weight Loss: वजन कैसे कम करें यह सवाल अक्सर आपके मन में आता होगा. अक्सर लोग इस बात का जवाब अक्सर तलाशते हैं कि तेजी से वजन कैसे कम किया जा सकता है. असल में वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज बहुत मायने रखती हैं, लेकिन इसके साथ ही साथ आपका आहार भी बहुत जरूरी है.

अनिता शर्मा  |  Updated: November 01, 2019 18:21 IST

Reddit
Weight Loss: Reduce Weight and Belly Fat From These 3 Delicious Egg Recipes

Weight Loss: इन अंडा रेसिपी से घटाएं अपना वजन और रहे हेल्दी

Weight Loss: वजन कैसे कम करें यह सवाल अक्सर आपके मन में आता होगा. अक्सर लोग इस बात का जवाब अक्सर तलाशते हैं कि तेजी से वजन कैसे कम किया जा सकता है. असल में वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज बहुत मायने रखती हैं, लेकिन इसके साथ ही साथ आपका आहार भी बहुत जरूरी है. वजन कम करने के लिए भोजन को संतुलित करना चाहिए. वजन घटाने के लिए आहार में प्रोटीन शामिल करें. प्रोटीन मासपेशियों के निर्माण का काम करता है. इसके साथ ही साथ यह मेटाबॉलिजम को भी बेहतर बनाता है. प्रोटीन को पचाने में समय लगता है इसलिए यह आपको देर तक भूख का अहसास नहीं होने देता. ऐेसे में आप कम खाते हैं और वजन तेजी से कम होता है. आहार में प्रोटीन शामिल करने से आप बेली फैट को घटा सकते हैं. जब आहार में प्रोटीन की बात हो तो सबसे पहले जो नाम याद आता है वह होता है अंडे का. आम तौर पर वह लोग वो मांसाहारी नहीं हैं अपने आहार में प्रोटीन के लिए अंडे को शामिल करते हैं. तो अगर आप भी अंडे को प्रोटीन के लिए खा रहे हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसी 3 आसान एग रेसिपी जो पेट पर जमी चर्बी के साथ ही साथ वजन को भी कम करेंगी-



अंडे का पोषण - जो इसे एक स्वस्थ खाद्य पदार्थ बनाता है?

हम सभी जानते हैं कि अंडे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं. इतना ही नहीं, वे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरे होते हैं. अंडे की सफेदी पोटैशियम, मैग्नीशियम और सोडियम प्रदान करती है, और अंडे की जर्दी विटामिन ए, बी 12, डी, ई और के, और ओमेगा -3 वसा से भी भरपूर होती है. लेकिन, यह मूल रूप से उच्च-प्रोटीन सामग्री है जो वजन कम करने या फिट और स्वस्थ शरीर पाने के इच्छुक लोगों की पसंदीदा है.




वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए 3 अंडा रेसिपी


1. मसाला ऑमलेट रेसिपी (Masala omelette Recipe)


सन डे की सुबह अगर आप ब्रेकफास्ट में कुछ अलग खाना चाहते है तो आप अपने दिन की शुरूआत मसाला ऑमलेट से कर सकते हैं. नाश्ते के लिए यह एक बेहतरीन ऑप्शन है जिसे आप सिर्फ 20 मिनट में बना सकते हैं. साधारण अंडे का ऑमलेट तो आपने कई बार खाया होगा लेकिन एक बार मसाला ऑमलेट का टेस्ट चखने के बाद आप इसका स्वाद भूल नहीं पाएंगे.



masala omlette recipeWeight Loss: अपने दिन की शुरूआत मसाला ऑमलेट से कर सकते हैं 


2. ऑमलेट करी रेसिपी (Omelette curry Recipe)


अलग-अलग तरह से बना ऑमलेट तो आपने कई बार खाया होगा लेकिन क्या कभी ऑमलेट की करी ट्राई की है. जीं हां आपने बिल्कुल सही सुना टमाटर करी में डले अंडे के पीस देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा. आप इसे ऑलिव आयल में बना सकते हैं.



omelette curry recipeWeight Loss: आप इसे ऑलिव आयल में बना सकते हैं

3. गोवा एग करी रेसिपी:

एग करी तो आप सभी ने कई बार खाई होगी लेकिन गोवा की इस स्पेशल एग करी का स्वाद उससे काफी अलग है. केवल तीन सामग्री को मिलाकर बनाएं गोवा की स्पेशल एग करी. इसे बनाने के लिए आपको ख़ास जरूरत है नारियल की क्रीम, इमली और खसखस की. गोवा की इस स्पेशल डिश को एक बार घर पर जरूर ट्राई करें.



goan egg curry recipeWeight Loss: केवल तीन सामग्री को मिलाकर बनाएं गोवा की स्पेशल एग करी 

ये स्वादिष्ट और पोष्टिक एक डिश करेंगी आपके पेट की चर्बी को कम साथ घटाएंगी आपका मोटापा.  

और खबरों के लिए क्लिक करें

इन्हें भी पढ़ें
























Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement