Morning Mistakes: सुबह की इन गलतियों से बढ़ सकता है Weight, पाचन और स्किन पर भी पड़ता है बुरा असर!

Weight Loss: वजन कम करने के लिए कैलोरी बर्न (Burn Calories) करने की जरूरत होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं सुबह का नाश्ता (Morning Breakfast) भी आपके मोटापे  का कारण (Causes Of Obesity) बन सकता है. हम जितनी ज्यादा कैलोरी खर्च करते हैं उतनी तेजी से हमारा वजन घटता (Weight Loss) है.

  |  Updated: April 11, 2020 19:53 IST

Reddit
Morning Mistakes: These morning mistakes can be huge, Obesity Will Not Decrease, Breakfast, How To Loss Belly Fat Fast, diet chart

Weight Loss: छोटी-छोटी गलतियों की वजह से ही हम मोटापा घटा पाने में नाकाम होते हैं.

Highlights
  • सुबह की छोटी गलतियां बढ़ा सकती हैं आपका मोटापा.
  • सुबह के ब्रेकफास्ट में क्या आप भी करते हैं ये गलतियां.
  • जानें कौन सी हैं वह गलतियां जो बढ़ाती हैं आपका वजन.

Weight Loss: वजन कम करने के लिए कैलोरी बर्न (Burn Calories) करने की जरूरत होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं सुबह का नाश्ता (Morning Breakfast) भी आपके मोटापे  का कारण (Causes Of Obesity) बन सकता है. हम जितनी ज्यादा कैलोरी खर्च करते हैं उतनी तेजी से हमारा वजन घटता (Weight Loss) है. वजन घटाने वाले आहार (Weight Loss Diet) को लेते समय हमें कई सारे पोषक तत्वों का ध्यान रखना होता है. हेल्दी नाश्ता (Healthy Breakfast) खाने की सलाह तो हर कोई देता है लेकिन सुबह नास्ता खाने के दौरान आपकी कुछ गलतियां (Mistakes) आपका मोटापा (Obesity) बढ़ा सकती हैं. इन दिनों ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन यानी मोटापा की वजह परेशान हैं. लोग वजन कम करना तो चाहते हैं लेकिन उनका मोटापा कम नहीं होता. क्या आपको पता है कि आपका मोटापा आपकी छोटी-छोटी गलतियों के कारण ही बढ़ रहा है. 

Newsbeep



आज कल की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोगों का खान-पान सही से नहीं होता. इसके अलावा भी कई कारण हैं जो आपका मोटापा बढ़ा सकते हैं. अगर आप भी जानना चाहते हैं सुबह की वह गलतियां तो यहां हम रहे हैं कुछ गलतियों के बारे में जिनसे बचकर आप आसानी से वजन घटा सकते हैं...

1. कम पानी पीना

कम पानी पीने की वजह से बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है, जिसकी वजह से पाचन क्रिया पर असर पड़ सकता है. और फैट को बर्न करने में परेशानी होती है. साथ ही पानी की जगह पैकेट वाला जूस पीने से भी फैट और शुगर की मात्रा शरीर में तेजी से बढ़ती है, जिसके कारण मोटापा कम नहीं होता. सुबह की ये गलती आपको भारी पड़ सकती है.



drinking waterWeight Loss: सुबह कम पानी पीने से भी वजन घटाना मुश्किल हो सकता है 

2. नाश्ता न करना 

आपको डॉक्टर के साथ डाइटीशियन भी सुबह का नाश्ता जरूर करने की सलाह देंगे. ज्यादातर लोग भागदौड़ में सुबह का ब्रेकफस्ट छोड़ देते हैं. सुबह नाश्ता न करने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ जाता है और वजन कम नहीं होता. 



3. गलत खान-पान

ज्यादातर लोग मोटापा कम करने के लिए दूसरे तरीके तो अपनाते हैं लेकिन चावल, आलू, शक्कर इस तरह की चीजों को खाना नहीं छोड़ते, जिससे शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ती चली जाती है. अगर आपकी डायट में ज्यादा कैलोरी वाली चीजें रहेंगी तो आपको वजन कम करने में दिक्कत होगी.

4. एक्सरसाइज ना करना

एक्सरसाइज आपके सभी रोगों की काट हो सकती है. अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है या किसी मानसिक बीमारी के शिकार है तो आपको सुबह एक्सरसाइज से काफी फायदा हो सकता है. अगर आप अपनी दिनचर्या में व्यायाम को शामिल नहीं करते हैं तो आप धीरे-धीरे शारीरिक और मानसिक रूप से अस्वस्थ हो सकते हैं. आपको सुबह रनिंग, जॉगिंग या साइकलिक करनी चाहिए.

और खबरों के लिए क्लिक करें



संतरे के साथ इसके छिलके भी तेजी से घटाते हैं वजन! जानें मोटापा कम करने के लिए डाइट में कैसे करें शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement