Weight Loss: सिर्फ तीन चीजों से बनने वाला यह जूस वजन घटाने में कर सकता है आपकी मदद

एक स्वस्थ वजन घटाने के लिए बैलेंस डाइट जरूरी है. आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और अच्छी वसा लेनी चाहिए.

Edited by: Payal  |  Updated: August 13, 2019 11:23 IST

Reddit
Weight Loss: This 3-Ingredient Juice Could Help Speed Up Your Weight Loss
Highlights
  • एक स्वस्थ वजन घटाने के लिए बैलेंस डाइट जरूरी है.
  • आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और अच्छी वसा लेनी चाहिए.
  • प्रोटीन आपका पेट भरा रखने में मदद करता है.

जब भी वजन कम करने की बात आती है तो, आपको अपने पास विभिन्न तरह की जानकारी का मिश्रण मिलेगा. इंटरनेट, मैगजीन और न्यूजपेपर में आपको जल्दी से वजन घटाने से जुड़े कई तरीके मिल जाएंगे. लेकिन, आप अगर वास्तव में लंबे समय तक चलने वाले या स्थाई रूप से वजन घटाने का तरीका ढूंढ रहे हैं, तो हम आपको बताना चाहते हैं कि इसका कोई शॉर्टकट नहीं है. इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली और डाइट में कुछ जरूरी बदलाव करने होंगे. यह बात भी बिल्कुल ठीक है कि पहले ही दिन से आपको सख्त डाइट-प्लान और एक्सरसाइज़ का पालन नहीं करना है. इसे आप धीमी गति से शुरू कर सकते हैं ताकि आपका शरीर यह समझने के लिए अपना समय ले सकें कि आप इस रूटीन को कहा तक ले जा सकते हैं.

एक स्वस्थ वजन घटाने के लिए बैलेंस डाइट जरूरी है. आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और अच्छी वसा लेनी चाहिए. प्रोटीन आपका पेट भरा रखने में मदद करता है और भूख बढ़ाने वाले हार्मोन ग्रेलिन को भी नियंत्रित करता है, जिसकी वजह से आपको क्रेविंग होती है. इसी तरह, फाइबर को पचने में लंबा समय लगता है. यही कारण है कि यह आपके पेट में लंबे समय तक रहता है और परिपूर्णता की भावना पैदा करने में मदद करता है. अगर आपका पेट भरा हुआ है तो आप स्वाभाविक रूप से अपने आप को चिकना, मीठा या चटपटे भोजन से दूर रखेंगे. अब, आप सोच रहे होंगे कि वजन कम करने में अच्छे वसा क्या भूमिका निभाते हैं. अच्छे वसा बहुत सारे शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक होते है, ज्यादातर ऊतकों के निर्माण के लिए. वसा अच्छे और बुरे प्रकार के होते हैं. खराब वसा में आपके सभी प्रोसेसस्ड फूड, जंक फूड और ट्रांस-वसा वाले खाद्य पदार्थ शामिल हैं. ये कैलोरी से  भरे होते हैं और आपके शरीर को भी कोई फायदा नहीं पहुंचाते और फैट के रूप में जमा होते हैं. पनीर, एवोकैडो और जैतून का तेल अच्छे वसा स्रोत पोषक तत्वों से युक्त होते हैं, यही सब चीजें पौष्टिक को अच्छा बनाने में मदद करते हैं.

halm7qio

Weight Loss Diet: तेजी से वजन घटाना है? तो 5 लीन प्रोटीन से भरपूर आहार जो डाइट में होने मस्ट हैं

कुछ बुद्धिमान लोग स्वस्थ वजन घटाने के लिए एक लंबा रास्ता तय कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, शुगरी सोडा, कोला पेय और डिब्बाबंद फ्रूट जूस में चीनी से भरी होती है. खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए शुगर-फ्री प्राकृतिक पेय की तलाश करें.

यहां संतरे, गाजर और अदरक के रस से तैयार होने वाले एक पेय की रेसिपी दी गई है, जिसे आप अपने वजन घटाने के आहार में शामिल कर सकते हैं यह रस कैलोरी में कम और प्राकृतिक स्वाद से भरपूर होता है. इस रेसिपी में संतरा, अदरक और गाजर का इस्तेमाल किया गया है. गाजर पित्त स्राव को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, जो अतिरिक्त किलो को कम करने में मदद करता है. संतरे का रस कैलोरी में कम होता है और इसमें वसा शून्य होती है, दूसरी ओर अदरक पाचन के लिए अच्छा होती है. एक स्वस्थ पाचन वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण है.

Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम कैसे करें? कैसे पाएं सुडौल और टोन बॉडी

स्टेप-बाय-स्टेप संतरे, गाजर, अदरक के जूस की रेसिपी 

सामग्री:

2 गाजर (छीलकर कटा हुआ)
2 चम्मच अदरक
 500ml संतरे का ताजा रस

विधि:
1. एक ब्लेंडर में, गाजर और अदरक लें और इसे ब्लेंड कर लें.
2. अब संतरे के रस को मिक्सी में डालें और स्मूद होने तक फिर से ब्लेंड करें.

अच्छे रिजल्ट के लिए इस रस को सुबह-सुबह पिएं.
 

#WeightLoss से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement