Weight Loss: सोया चंक्स से बनी यह प्रोटीन रिच डिश वजन घटाने में करेगी आपकी मदद

प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है जो दैनिक आहार में शामिल होना चाहिए. डाइटरी प्रोटीन न केवल मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है.

   |  Updated: September 23, 2019 09:49 IST

Reddit
Weight Loss: This 3-Ingredient Protein-Rich Soya Chunk Delight May Help You Shed Extra Kilos
Highlights
  • प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है.
  • डाइटरी प्रोटीन न केवल मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है.
  • पनीर और टोफू के अलावा,सोया चंक्स एक सामग्री है जो प्रोटीन से परिपूर्ण है.

स्वास्थ्य और पोषण की दुनिया में, प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ हाल ही में एक विशेष चर्चा का हिस्सा बन गया है. प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है जो दैनिक आहार में शामिल होना चाहिए. डाइटरी प्रोटीन न केवल मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है बल्कि तृप्ति की भावना को भी पूरा करने में मदद करता है, जो आपको बीच-बीच में खाने की आदत से दूर रखकर वजन घटाने में भी आपकी मदद करते हैं. पशु-आधारित प्रोटीन स्रोतों में कोई कमी नहीं है, जबकि शाकाहारियों के पास आहार में शामिल करने के लिए सीमित प्रोटीन विकल्प हैं क्योंकि कुछ प्लांट-बेस्ड प्रोटीन स्रोत ही उपलब्ध हैं. पनीर और टोफू के अलावा, एक और सामग्री है जो प्रोटीन से परिपूर्ण है और वह है सोयाबीन से बनी सोया चंक्स. सोया चंक्स शाकाहारी मीट के रूप में काफी लोकप्रिय है, खाने में इसका मीट जैसा स्वाद और रेशेदार होता है. प्रोटीन से भरपूर होने के कारण, भारतीय घरों में सोया चंक्स का इस्तेमाल करी और अन्य स्नैक्स आइटम बनाने के लिए किया जाता है.

Newsbeep
soyabean

इसका मीटी टेक्सचर इसे एक सुपर-वर्सेटाइल सामग्री बनाता है जो विभिन्न स्वादों में काफी आसानी से अवशोषित कर सकता है. इसलिए हम सोया चंक्स की एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं जो न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट है, बल्कि इसे बनाने में न ज्यादा मेहनत लगेगी और बेहद ही कम समय में इसे तैयार कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए बस तीन सामग्री के सामग्री के साथ सिर्फ मात्र 15 मिनट के अंदर आप इस प्रोटीन युक्त डिश को बना सकते हैं.

आलू की सब्जी तो कई बार खाई होगी, एक बार इससे बनी कढ़ी का भी स्वाद चखें

तो, चलिए शुरू करते हैं और वजन घटाने के लिए एक स्वादिष्ट सोया चंक डिश बनाते हैं:

सामग्री:

सोया चंक्स: 100 ग्राम
हंग कर्ड: 1 लीटर
ब्रॉकली: 100-150 ग्राम
जैतून का तेल - 1 छोटा चम्मच (वैकल्पिक)

Indian Cooking Tips: जानें घर पर कैसे बनाएं सीरियल हेल्दी चिवड़ा स्नैक्स

विधि:

सबसे पहले एक बाउल में थोड़ा गर्म पानी लें और उसमें थोड़ा नमक मिलाकर सोया चंक्स डालें. सोया चंक्स को लगभग 10 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो दें और फिर इसका पानी को निचोड़ लें.
अब, एक पैन लें और उसमें थोड़ा सा तेल डालें. इसे गर्म करें. सोया चंक्स को ब्रॉकली के साथ मिलाएं. दोनों को दो मिनट के लिए पैन में डालकर भूनें और फिर इन्हें एक बाउल में निकाल लें.
अब इसमें हंग कर्ड यानि दही डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं ताकि दोनों सामग्रियां पूरी तरह से कोट हो जाएं.
नोट: आपको इसमें नमक या काली मिर्च डालने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि सोया चंक्स अपने आप ही नमकीन स्वाद देगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस मील को अपने वर्तमान वेट लॉस प्लान में शामिल करें और स्वस्थ और कुशल तरीके से अपना वजन कम करें.

रोटी बनाने के लिए सिर्फ एक मिनट में आसानी से कैसे गूंधे नरम आटा, देखें वीडियो

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement