Weight Loss: मॉनसून में कई किलो कम होगा वजन अगर खाएंगे जामुन

मानसून एक हेल्दी स्नैक की तलाश में हैं? ऐसा भोजन जो आपका वजन कम करने में भी मदद करे, तो अपने फ्रूट चाट के बाउल में स्वादिष्ट जामुन के लिए जगह बना लीजिए.

एनडीटीवी फूड  |  Updated: July 11, 2019 11:11 IST

Reddit
Weight Loss: This Monsoon Load Up On Jamuns To Shed Those Extra Kilos | Diet Tips For Monsoon
Highlights
  • जामून वजन को तेजी से कम करने में करता है मदद
  • जामून में कैलोरी होती है कम
  • जामून में फाइबर की प्रचूरता रखती है आपको तृप्त

गर्मियों में खाए जाने वाले सबसे बेहतरीन और स्वादिष्ट फलों में से एक जामुन. जामुन के साथ अगर चाट मसाले की जोड़ी हो जाए फिर तो स्वाद के क्या ही कहने. ये पढ़कर जरूर आपके मुंह में पानी आ गया होगा. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि यह स्वादिष्ट फल सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. जामुन आपको पेट दर्द से निजात पाने में काफी मदद कर सकता है. साथ ही ये आपके स्पलीन के बढ़ने को भी रोकता और ये उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जिन्हें अपना पेशाब रोकने में परेशानी होती है. मैक्रोबायोटिक पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य चिकित्सक शिल्पा अरोड़ा कहती हैं कि मौसमी फलों में फाइटोन्यूट्रीयेन्ट्स मौजूद होते हैं जोकि बैक्टीरिया और इंफैक्शन से लड़ने में हमारी मदद करते हैं. जामुन में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जोकि आपका इम्यूनिटी लेवल बढ़ाते हैं, साथ ही जामुन को वजन घटाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए भी जाना जाता है.

Sawan: भगवान शि‍व को पसंद नहीं हैं आपकी रसोई में रखीं ये तीन चीजें!

rhkrtgk

जामुन में कैलोरी की मात्रा बहुत कम और फाइबर बहुत अधिक होता है.

आइए जानते हैं वजन कम करने में जामुन कैसे करता है मदद

जामुन में कैलोरी की मात्रा बहुत कम और फाइबर बहुत अधिक होता है जोकि इसे वजन कम करने के लिए एख बेहद हेल्दी स्नैक बनाता है. फाइबर की बहुतायत से आपको जल्दी भूख नहीं लगती और आप बार-बार खाने से बचते हैं. जामुन में मौजूद फाइबर के तत्व जल्दी पचते नहीं है इसलिए बिना आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ाए ये आपके सिस्टम से पास करता है. यही वजह है कि अधिकांश न्यूट्रीशनिस्ट फाइबर से भरपूर खाना खाने की सलाह देते हैं. इसके अलावा जामुन आपकी पाचन क्रिया को भी अनुकुल बनाता है और वजन कम करने में मदद करता है. 

क्या सचमुच Curd Rice खाने से ही आप बन सकते हैं खुशम‍िजाज! यहां है जवाब...

weight loss

जामुन में मौजूद विटामिन ए और सी आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करते हैं.

कोई भी व्यक्ति जो अपना वजन कम करना चाहता है उसके लिए एक चीज बहुत जरूरी है और वो है उसका पाचन तंत्र ठीक होना. जामुन में मौजूद विटामिन ए और सी आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करते हैं. जामुन अपने ठंडे गुणों के चलते पाचन क्रिया के ठीक प्रकार से संचालन में अहम भूमिका निभाता है. न्यूट्रीशनिस्ट अंजू सूद भी मानती है कि मानसून के दौरान हमें मौसमी फलों का सेवन करना चाहिए. वह यह भी मानती हैं कि मानसून में हमारा इम्यूनिटी लेवल नीचे गिरता है, और हम जल्दी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. इसलिए हमें अपने इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाए रखने के लिए विटामिन सी से भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स का सेवन जरूर करना चाहिए. 

तो अगर आप इस मानसून एक हेल्दी स्नैक की तलाश में हैं जो आपका वजन कम करने में भी आपकी मदद करे तो अपने फ्रूट चाट के बाउल में स्वादिष्ट जामुन के लिए जगह बना लीजिए. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement