Weight Loss: वजन कम करने के लिए अच्छा विकल्प साबित होगा यह कच्चे आम का सलाद

गर्मी का मौसम आम के बिना अधूरा सा लगता है. कच्चे और पके दोनों ही प्रकार के आम का इस्तेमाल गर्मी के मौसम में कई तरह से किया जाता है. चटनी, स्मूदी, शेक और आइसक्रीम से लेकर आम हर चीज में उपयोग होता है और हम इसे बहुत पसंद भी करते हैं.

NDTV Food Hindi  |  Updated: June 26, 2019 11:59 IST

Reddit
Weight Loss: This Raw Mango Salad Is An Ideal Weight-Loss-Friendly Dinner You Can Try This Summer!
Highlights
  • कच्चा आम स्वास्थ्य लाभ का खजाना है.
  • गर्मी का मौसम आम के बिना अधूरा सा लगता है.
  • कच्चे और पके दोनों ही प्रकार के आम का इस्तेमाल किया जाता है.

गर्मी का मौसम आम के बिना अधूरा सा लगता है. कच्चे और पके दोनों ही प्रकार के आम का इस्तेमाल गर्मी के मौसम में कई तरह से किया जाता है. चटनी, स्मूदी, शेक और आइसक्रीम से लेकर आम हर चीज में उपयोग होता है और हम इसे बहुत पसंद भी करते हैं. जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, यह शायद उन कुछ फलों में से एक है जिसे कच्चा या पके दोनों ही रूप में पसंद किया जाता है. कच्चा आम/कच्ची केरी स्वास्थ्य लाभ का खजाना है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और विटामिन होते हैं, कच्चे आम का मजा आप इविंग स्नैक के रूप में भी ले सकते हैं. इसके पतले टुकड़े काट लें, ऊपर से मसाला छिड़कें, और आप घर पर महाराष्ट्र का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला स्ट्रीट फूड - 'कच्ची कैरी' तैयार कर सकते हैं. फूड प्रोसेसर में कच्चे आम के टुकड़े, पुदीने की पत्तियां, बर्फ और नींबू डालकर अच्छे से ब्लेंड करके कच्चे आम की चटनी बनाकर परांठों के साथ खा सकते हैं. अपनी प्यास बुझाने के लिए आप इससे ठंडा और रिफ्रेशिंग आम पन्ना भी बना सकते हैं.

अगर आप वेट लॉस डाइट को फॉलो कर रहे हैं तो, गर्मियों में चाव से खाएं जाने वाले इस फल से भी आपको मदद मिल सकती है. जी हां, आपने सही सुना है, मगर आप वजन कम करने के लिए पका हुआ आम नहीं खा सकते, क्योंकि उसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है. लेकिन, कच्चे आम के साथ आपको इस बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है.

Diabetes Diet: बाजरे की खिचड़ी से करें ब्लड शुगर को कंट्रोल, पढ़ें रेसिपी और बाजरे के फायदे

यहां जानिए कच्चे आम से वजन कम करने के लिए सुरक्षित तरीके:

कच्चे आम डाइटरी फाइबर से भरपूर होते हैं. फाइबर को पचने में थोड़ा समय लगता है. क्योंकि, वे लंबे समय तक आपके सिस्टम में बने रहते हैं, इसलिए वे आपको पेट भरे होने का एहसास देते हैं. अब, अगर आप पेट भरा हुआ महसूस कर रहे हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से संयम में भोजन करेंगे और अपने दोपहर के भोजन / रात के खाने में ज्यादा नहीं खाएंगे.

कच्चे आम में वसा की मात्रा बहुत कम होती है. अगर आप लो फैट डाइट पर हैं, तो कच्चे आम को इस मौसम में आप अपनी थाली में शामिल कर सकते हैं.

ब्रेकफास्ट से लेकर बच्चों के टिफिन के लिए एक बेहतरीन ​विकल्प है पालक का परांठा, देखें वीडियो

ये पाचन के लिए अच्छे हैं जो स्वस्थ वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण है. खराब पाचन धीमे मेटाबॉलिज्म से जुड़ा हुआ है. एक धीमा मेटाबॉलिज्म आपके वजन घटाने की यात्रा को धीमा कर सकता है.

7q4megboकच्चे आम डाइटरी फाइबर से भरपूर होते हैं.

अगर आप सोच रहे हैं कि आप गर्मियों के अधिकांश भोजन को कैसे शामिल कर सकते हैं तो हम यहां मदद के लिए हैं. अगर आप जल्दी से वजन कम करना चाह रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आप किसी भी परिष्कृत चीनी को न जोड़ें और न ही उन्हें किसी भी चीज के साथ मिलाएं. वहीं कच्चे आम का सलाद जिसे कच्चे आम, प्याज, लाल मिर्च, पुदीना और लैट्यूस से तैयार किया जाता है. इसे बनाना बहुत ही आसान है आप इसे सलाद को आज़माएं और हमें बताएं कि आपको यह कैसे लगा.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement