रात में जंक फूड उड़ा सकता है नींद, बढ़ेगा मोटापा

अध्ययन से पता चलता है कि रात में जंक फूड की लालच की वजह से नींद में कमी हो सकती है.

एनडीटीवी  |  Updated: June 07, 2018 16:36 IST

Reddit
Weight loss tip, eating junk food in the night robs you of sleep time and invite obesity
ऐसा अक्सर होता है कि हम सही समय पर सो नहीं पाते और नींद न आने के वजह से जागते हुए हम बहुत सारा चटर-पटर खा लेते हैं. चटर-पटर से यहां सीधा-सीधा मतलब है जंक फूड से. रात में खाया गया जंक फूड हो सकता है कि आपको तृप्ति का अनुभव दे, लेकिन यह अनजाने की कई तरह की परेशानियों को न्यौता देना है. 

अगर आपको रात में जंक फूड खाने की आदत है तो सावधान हो जाइए. इससे सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली आदत के अलावा यह आपकी नींद में कमी ला सकती है और मोटापे को दावत दे सकता है. शोध से पता चला है कि नींद की खराब गुणवत्ता जंक फूड की लालच से जुड़ा हुआ है और यह प्रतिभागियों के मोटापा, मधुमेह व दूसरे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जुड़ा हुआ है.Celebrities Secret: दूध से नहाती हैं यह अमेरिकन सिंगर, जानें दूध के दूसरे फायदे

Celebrities Diet: कैटरीना कैफ को पसंद है स्ट्रीट फूड, खूब खाती हैं ये चीजें...


अमेरिका के टक्सन स्थित एरिजोना विश्वविद्यालय में मनोचिकित्सा विभाग के माइकल ए ग्रैंडनर ने कहा, "प्रयोगशाला के अध्ययन से पता चलता है कि रात में जंक फूड की लालच की वजह से नींद में कमी हो सकती है, जो आगे चलकर रात में अस्वास्थकर नाश्ते की आदत में बदल सकती है और इससे मोटापा बढ़ जाता है."

ग्रैंडनर ने कहा, "खराब नींद, जंक फूड की लालच और रात के समय अस्वास्थ्यकर नाश्ता के बीच का रिश्ता एक महत्वपूर्ण तरीके को प्रस्तुत कर सकता है, कि नींद उपापचय की क्रिया के नियमन में मदद करती है."

Celebrities Diet Plan: सुनील शेट्टी के फिटनेस सीक्रेट, डाइटिंग नहीं जरूरी, खूब खाते हैं चावल

डायबिटीज के बावजूद रखा है रोजा, तो इन बातों का रखें ध्यान




फोन पर किए गए इस अध्ययन को बाल्टीमोर में एसोसिएटेड प्रोफेसनल स्लीप सोसायटीज एलएलसी (एपीएसएस) की 32वीं वार्षिक बैठक में प्रस्तुत किया गया. इसमें 3,105 वयस्कों से लिए गए आंकड़ों का विश्लेषण किया गया.

इनपुट आईएएनएस

Commentsऔर पढ़ने के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement