Weight Loss Tips: जल्दी वजन कम करने के लिए रात को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

Healthy Dinner Recipes For Weight Loss: और अगर स्थि‍त‍ि यह है क‍ि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो फिर सिर्फ डाइट प्लान और जिम में पसीना बहाने से ही सबकुछ नहीं होगा.

Edited By: Anita Sharma  |  Updated: June 18, 2019 11:05 IST

Reddit
Diet And Health Tips For Night To Lose Weight  | Weight Loss tips in Hindi | raat ko kya khaye

Weight Loss Tips: जानें कि कैसे तेजी से वजन कम करें.

What to Eat for Dinner to Lose Weight: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो फिर सिर्फ डाइट प्लान (Diet Plan for Weight Loss) और जिम में पसीना बहाने से ही सबकुछ नहीं होगा. इसके लिए आपको उन लोगों की बात मानने की जरूरत नहीं जो यह कहते हैं क‍ि वजन कम करने के लिए डिनर को अवॉइड कर देना चाहिए. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी न करें इससे आपका वजन कम होने की बजाय और बढ़ जाएगा. जब आप डिनर नहीं करेंगे तो देर रात भूख लगने पर हाई कैलोरी के फूड का सेवन करने से भी परहेज नहीं करेंगे. ऐसा अक्सर सुनने को मिलता है क‍ि रात का खाना यानी ड‍िनर बहुत ही कम मात्रा में कहा जाता है, यह बात भी सही है. लेकिन इस बात के साथ इसका समय नोट करना भी जरूरी है. अगर आप डि‍नर सोने के समय से कई घंटे पहले ले रहे हैं तो आपको बहुत कम खाने की या भूखे रहने की जरूरत नहीं है. आप भर पेट खा सकते हैं. लेकि‍न अगर आपके ड‍िनर का समय सोने से कुछ देर पहले का ही है तो आपको इसका बहुत ध्यान रखने की जरूरत है क‍ि ड‍िनर में आप खा क्या रहे हैं. 

What to Eat for Dinner to Lose Weight: आपको इसका बहुत ध्यान रखने की जरूरत है क‍ि ड‍िनर में आप खा क्या रहे हैं.



वजन घटाने के लिए डिनर में क्या खाएं - Healthy Dinner Recipes For Weight Loss


1. वजन कम करने के लिए डिनर में शामिल करें ग्रीन टी

Green Tea For Weight Loss: भई अब तक तो यह बात आपको रट जानी चाहि‍ए क‍ि अगर वजन कम करना है, तो ग्रीन टी पीना शुरू कर दें. ग्रीन टी बहुत मददगार है आपके इस मिशन में. ये ये तेजी से वजन घटाने में मदद करती है. इसके अंदर ईजीसीजी मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है. रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने से आप अपने टारगेट को जल्दी पा सकते हैं.

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां घटायेंगी वजन, कम करेंगी बैली फैट





2. वजन कम करने के लिए डिनर के बाद खाएं ये

रात को डिनर के बाद चेरी खाने से जहां आपको अच्छी नींद आएगी वहीं इसको खाने से वजन भी कम होता है. चेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट से आपके पेट की सूजन भी कम होती है. 

3. वजन कम करने के लिए डिनर में शामिल करें बादाम

Almonds For Weight Loss: वजन कम करने के लिए अपने डाइट प्लान में बादाम को शामिल करें. बादाम में जहां एक ओर ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी मसल्स को भी रिपेयर करता है. इसके अलावा ये फैट करने में भी बेहतरीन असर दिखाता है. इसके अलावा कच्चे नट्स को भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

आलू के साथ समोसा हुआ पुराना, अब ट्राई करें ये 6 लजीज समोसे

रोज खाएंगे 1 संतरा तो आंखों को होंगे अनेक फायदे..

weight loss

Weight Loss Tips: जानें कि कैसे तेजी से वजन कम करें.

4. वजन कम करने के लिए डिनर में शामिल करें ब्रॉकली

Broccoli For Weight Loss: कहने को तो ब्रॉकली एक सब्जी है, लेकिन यह गुणों का खजाना है. अपने खाने में ब्रॉकली को शामिल करना न भूलें. खासकर वो लोग जो बढ़ते वजन से परेशान हैं. अगर आप ब्रॉकली को कच्चा ही खा सकते हैं तो इससे अच्छा और कुछ नहीं. इसे सलाद के रूप में खाकर आप जल्दी से जल्दी वजन कम कर सकते हैं. 

5. वजन कम करने के लिए डिनर में शामिल करें अंडे: 

Egg For Weight Loss: वजन कम करने या बढ़ाने के मामले में अंडे को लेकर कई फंडे हैं. लेकिन आपको यह जान लेना भी जरूरी है क‍ि उबले अंडे खाने से जहां एक ओर प्रोटीन मिलता है वहीं दूसरी ओर इससे फैट भी बर्न करने में मदद मिलती है. वजन कम करने की ख्वाहिश है तो अंडे को डिनर में शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 

Soups For Weight Loss: वेट लॉस प्रोग्राम में इन रेसिपी को जरूर एड करना चाहेंगे आप

10 Dates Benefits: हड्डियों की मजबूती से लेकर त्वचा की खूबसूरती तक खजूर के 10 फायदे

Garam Masala Benefits: मसालों का यह लजीज मेल आपकी सेहत के लिए भी है फायदेमंद

Natural Lip Scrubs: फटे होंठों से छुटकारा दे सकते हैं ये स्‍क्रब


रात में दूध पीना पुरुषों के लिए होता है इतना फायदेमंद

रोजाना दूध के साथ खाएं गुड़, होंगे ये गुणकारी फायदे

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement