Weight Loss: वजन घटाना चाहते हैं तो इन चार फलों से बना लें दूरी, वेट-लॉस करना होगा आसान

Weight Loss Tips: फलों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको कुछ फलों से दूरी बना के रखना पडे़गी. क्योंकि कुछ फल आपका वजन कम करने की बजाय और बढ़ा सकते हैं. दरअसल बहुत से फलों में कैलोरी की मात्रा अधिक पाई जाती है जो आपके वजन को बढ़ा सकते हैं.

   |  Updated: February 23, 2021 13:02 IST

Reddit
Weight Loss Tips: These Fruits You Should Avoid If You Are Trying To Lose Weight

Weight Loss Tips: बहुत से फलों में कैलोरी की मात्रा अधिक पाई जाती है जो आपके वजन को बढ़ा सकते हैं.

Highlights
  • केले में कैलोरी की मात्रा अधिक पाई जाती है जो आपके वजन को बढ़ा सकता है.
  • एवोकाडो एक हाई कैलोरी फल है.
  • अंगूर में शुगर और फैट दोनों पाया जाता है.

Weight Loss Tips: फलों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन इस बात की जानकारी होना बहुत जरूरी है कि कब कौन सा फल खाना चाहिए. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको कुछ फलों से दूरी बना के रखना पड़ेगी. बहुत से लोग फलों को सेहत के लिए फायदेमंद समझ कर डाइटिंग में फलों का सेवन करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि कुछ फल आपका वजन कम करने की बजाय और बढ़ा सकते हैं. मोटापे की समस्या से परेशान लोग वजन को कम करने के लिए हर वो मुमकिन कोशिश करते हैं जो वो कर सकते हैं. मगर इसके बावजूद भी कोई फर्क नजर नहीं आता है. तो इसके पीछे की वजह यही है कि हम अपने खान-पान को वजन घटाने के अनुरूप नहीं कर रहे हैं. दरअसल बहुत से फलों में कैलोरी की मात्रा अधिक पाई जाती है जो आपके वजन को बढ़ा सकते हैं. इसलिए आप जब वजन घटाने के लिए डाइटिंग और एक्सरसाइज का पालन कर रहे हैं तो कुछ फलों को भी डाइट से बाहर करें. अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं और सच में वजन कम करना चाहते हैं तो डाइटिंग और एक्सरसाइज के साथ लो कैलोरी फूड्स का सेवन करें, और खासतौर पर कुछ फलों के सेवन से दूर रहे तो चलिए हम आपको बताते हैं उन फलों के बारे में जो वजन को घटाने में बाधा बन सकते हैं. 

Newsbeep
 

वजन घटाना चाहते हैं तो न करें इन चार फलों का सेवनः

1. अंगूरः

अंगूर एक ऐसा फल है जो ज्यादातर लोगों को पसंद होता है आपको बता दें कि अंगूर में शुगर और फैट दोनों पाया जाता है. अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो अंगूर से दूरी बना के रखे ये आपके वजन को बढ़ा सकते हैं. 

2. केलाः

केले को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. केले में कैलोरी की मात्रा अधिक पाई जाती है जो आपके वजन को बढ़ा सकता है. इसलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो केले का कम सेवन करें. 



4b8ol3q

केले में कैलोरी की मात्रा अधिक पाई जाती है जो आपके वजन को बढ़ा सकता है. Photo Credit: iStock

3. एवोकाडोः

एवोकाडो एक हाई कैलोरी फल है. एवोकाडो को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन आपको बता दें कि इसका अधिक सेवन वजन को बढ़ा सकता है. 

4. आमः

अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं और वजन घटाना चाहते हैं तो आपको आम का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. आम में कैलोरी और शुगर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो वजन को बढ़ा सकता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Never Drink Water After Tea: चाय के बाद पानी का सेवन सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें 4 नुकसान!

तंदूर में रोटी लगाने से पहले उन पर थूकता आया नजर यह व्यक्ति, वीडियो हुआ वायरल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप भी हैं बिगिनर तो इन बेकिंग टिप्स के साथ घर पर आसानी से बनाएं होममेड वनिला स्पॉन्ज केक

Cardamom For Health: मुंह की दुर्गंध हटाने के लिए ही नहीं बल्कि इन 6 स्वास्थ्य समस्याओं में भी फायदेमंद है इलायची का सेवन!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement