Weight Loss: सर्दियों में यह गरमा गरम ड्रिंक कम करेगा बैली फैट

Weight Loss: वजन को कम करने के लिए और उसे कम ही बनाए रखने के लिए यह जरूरी हो जाता है कि आप संतुलित आहार (balanced diet) का पालन करें. इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने आहार में खूब सारे फल और सब्जियां शामिल करें.

Translated By: Anita Sharma  |  Updated: January 28, 2019 10:45 IST

Reddit
Weight Loss: Warming Beverage that Do Wonders To Cut Belly Fat, adrak ke fayde, ghataye motapa

Boost Weight Loss: अक्सर लोग तेजी से वजन कम तो कर लेते हैं, लेकिन उस कम वजन को बरकरार (sustaining weight loss) रखना मुश्किल हो जाता है. वजन को कम करने के लिए और उसे कम ही बनाए रखने के लिए यह जरूरी हो जाता है कि आप संतुलित आहार (balanced diet) का पालन करें. इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने आहार में खूब सारे फल और सब्जियां शामिल करें. इसके साथ ही साथ कुछ प्राकृतिक औषधि या जड़ी बूटी भी अपने आहार में शामिल करें. इन्हीं में से एक है अदरक. अपने इम्यूनिटी बूस्टिंग गुण के चलते वजन कम करने वालों के लिए यह बहुत मददगार सबित हो सकती है. इसके साथ ही साथ अदरक के और भी कई फायदे होते हैं. अदरक के गुणों का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने के लिए आप उसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. अदरक के पोषक तत्वों को पाने का एक अच्छा तरीका है अदरक की चाय पीना. सोचिए इससे और क्या फायदा हो सकता है. एक कप गर्म अदरक की चाय आपके पेट पर जमी चर्बी यानी बैली फैट को भी कम कर सकती है.



कैसे अदरक की चाय कम करेगी वजन और घटाएगी बैली फैट (How Ginger Tea May Help Boost Weight Loss): 

अदरक एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसे भारत और चीन में खोजा गया. यह मैटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में प्राकृतिक तरीकों से मदद करती है. अपनी किताब '101 वेट लॉस टिप्स' में डॉक्टर शिखा शर्मा लिखती हैं कि '' सुबह-सुबह अदरक का पानी पीने से आप वॉटर रिटेंशन को कम कर सकते हैं और साथ ही साथ यह पाचन को भी बेहतर बनाती है.'' अगर आप सादे पानी की जगह कुछ और लेना चाहते हैं तो आप इसे जरा सी अदरक डालकर ले सकते हैं. इसे ठंडा लेने के बजाए हल्का गर्म रखें. अदरक पाचन तंत्र के लिए बहुत बढ़िया है. हीलिंग फूड नामक किताब के अनुसार '' अदरक आंत को बीमारियों से बचाता है और सही करता है.''



imd5ahj

Weight Loss: एक वजन कम करने के लिए फायदेमंद बनाती है. 

इसके साथ ही साथ अदरक की चाय में कैलोरी भी बहुत कम होती है. जोकि इसे एक वजन कम करने के लिए फायदेमंद बनाती है. 



वजन कम करने के लिए अदरक की चाय बनाने की विधि - (How you can make weight loss-friendly ginger tea at home)

सामग्री - 

  • 1 चम्मच अदरक, कुटी हुई
  • 1 चम्मच चायपत्ती (हर के के लिए)
  • 3 कप पानी 
  • 1 चम्मच शहद (स्वाद के लिए)



कैसे बनाएं अदरक की चाय  (How to make ginger tea)

1. एक पैन लें और उसमें पानी डाल लें. 

2. इसके बाद अच्छी तरह कुटी अदरक इसमें डाल दें और उबाला आने दें.

3. जैसे ही चाय उबलने लगे इसमें चायपत्ती और शहद मिला दें.

4. इसे कुछ 3-4 मिनट तक उबाला दें और इसके बाद कुछ बूंदे नींबू का रस डाल दें.


और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement