Weight Loss: सर्दियों में ये 3 लो कैलोरी जूस करेंगे मोटापा कम

   |  Updated: December 27, 2018 12:18 IST

Reddit
Weight Loss in Winter Season: Drink 3 Low-Cal Juices Lose Weight, motapa kam kaise kare, 1 hafte mein vajam kam kare

Low-Cal Juices To Lose Weight: हम सभी जानते हैं कि वजन कम करना या मोटापा कम करना आसान काम नहीं है. मोटापा घटाने और वजन कम करने के लिए आपको बहुत ही मुश्किल डाइट (Healthy Balanced Diet), वर्कआउट जैसे योगा वगैरह करने पड़ते हैं. कुछ लोग वजन कम (Lose Weight) करने के लिए काफी मुश्किल डाइट फॉलो करते हैं और वजन कम करने या मोटापा घटाने के फेर में सेहत को ताक पर रख देते हैं. जल्दी परिणाम पाने के चक्कर में या ऐसी बातों के फेर में आकर कि हफ्ते भर में वजन कम (Lose Weight in 7 days) करने की डाइट फॉलो करने में आप अपनी सेहत से खिलवाड़ कर सकते हैं. लेकिन यह सही नहीं है. वजन कम करना हो या फिर आपका टारगेट मोटापा घटाने (Motapa Ghataye) का है, तो इसे हेल्दी तरीके से पूरा करें. सर्दियों का मौसम है, इस मौसम में आप वजन कम करने का अपना टारगेट आसानी से पूरा कर सकते हैं. क्योंकि इस मौसम में कई ऐसे फल और सब्जियां आती हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं. सर्दियों में आने वाली कई सब्जियां लो कैलोरी होती हैं और साथ ही साथ फैट बर्निंग में भी सहायक होती हैं. तो चलिए हम बताते हैं आपको सेहतमंद तरीके से वजन कम करने के नेचुरल उपाय या यूं कहें कि वजन घटाने के घरेलू नुस्खे (Shed Weight Naturally)... 





 

यहां है 3 लो कैलोरी जूस जो कम करेंगे वजन और घटाएंगे मोटापा - 3 Low-Cal Juices That You Can Easily Make At Home To Lose Weight:

 

वजन कम करने और मोटापा घटाने के लिए टमाटर का जूस (Tomato Juice For Weight Loss)

जैसा कि हम जानते हैं कि खाने के बहुत फायदे हैं. इसे सलाद की तरह खाएं या फिर ऐसे ही कभी भी उठा कर खा लें. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपको कई बीमारियों से बचाएंगे. टमाटर में विटामिन A,B, C और K, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस से भरपूर टमाटर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. यह पेट और दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है और कैंसर कोशिकाओं को भी मारता है. सेहत के इन फायदों के अलावा टमाटर आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करता है. इसका सही तरीके से इस्तेमाल आपकी स्किन को ग्लोइंग और जवां बनाए रख सकता है. एएसडीए के मुताबिक 100 ग्राम टमाटर में 18 कैलोरी होती है. तो आप समझ सकते हैं कि गुणों से भरा टमाटर आपकी डाइट के लिए कितना फायदेमंद साबित होगा. खासकर तब जब आप वजन कम करना चाह रहे हों.



विराट कोहली ने जमकर खाया मीठा, आलिया और प्रियंका ने भी यूं मनाया क्रिसमस, देखें तस्वीरें...

tomato beauty benefits

100 ग्राम टमाटर में 18 कैलोरी होती है

मोटापा घटाना है तो गाजर का जूस करें डाइट में शामिल - Carrot Juice For Weight Loss

अमेरिकन स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (USDA) के अनुसार हर 100 ग्राम गाजर में 41 कैलोरी होती हैं और 3 ग्राम फाइबर. तो साफ है गाजर का जूस अपने आहार में शामिल कर आप मोटापा भगाने का अपना टारगेट पूरा कर सकते हैं. तो आपका टारगेट यह होना चाहिए कि आप अपने आहार में रोज 2 गाजर इस्तेमाल करें. आप इसे सलाद में या खाने में किसी भी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन अगर आप इसका जूस बनाकर पीते हैं और इसमें जरा सा चुकंदर और दो चम्मच आंवला का जूस भी मिला सकते हैं, जो मोटापा दूर करने के लक्ष्य को पूरा करने में आपकी मदद करेगा.

डाइट में करें बदलाव, कम होगी सर्दियों में आपकी स्किन की ड्राईनेस

carrots

अपने आहार में रोज 2 गाजर इस्तेमाल करें

डायबिटीज है? तो आपके किचन में हर वक्त होनी चाहिए ये 5 चीजें...

मोटापा दूर करेगा सेब का जूस - Apple Juice For Weight Loss

सेब के फायदों के बारे में कौन नहीं जानता. वो कहते हैं न रोज एक सेब खाकर आप खुद को डॉक्टर से दूर रख सकते हैं. यूएसडीए के अनुसार हर 100 ग्राम सेब में बस 50 कैलोरी होती है. तो जरा सोचिए यह लो कैलोरी फ्रूट (Low Calorie Fruit) वजन कम करने में आपकी कितनी मदद कर सकता है. और हां, साथ ही साथ यह आपकी पूरी सेहत के लिए भी अच्छा साबित होगा. 

apple juice

हर 100 ग्राम सेब में बस 50 कैलोरी होती है.



तो सोचना क्या, आज से ही ट्राई करें ये नए आहार और फर्क देखें. अपने अनुभव हमसे साझा करना न भूलें. और हां, इस बात का भी ध्यान जरूर रखें कि आप आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें- 



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement