Weight Loss: सौंफ के फायदे, वजन होगा कम और घटेगा बैली फैट

Fennel Seeds (Saunf) For Weight Loss: वजन कम करना एक मुश्किल सफर साबित हो सकता है. अक्सर वजन कम करने में सर्दियों का यह मौसम बहुत बड़ी बाधा बनकर सामने आता है.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: November 26, 2018 18:00 IST

Reddit
Weight Loss with Fennel Seeds (Saunf)] Lose Weight And Burn Body Fat, Saunf ke fayde, Benefits of fennel seeds

Benefits of fennel seeds: जानें वजन कम करने के लिए कैसे करें सौंफ का इस्तेमाल.

Fennel Seeds (Saunf) For Weight Loss: वजन कम करना एक मुश्किल सफर साबित हो सकता है. अक्सर वजन कम करने में सर्दियों का यह मौसम बहुत बड़ी बाधा बनकर सामने आता है. इस मौसम में घी और तली-भूनी चीजें ज्यादा खाई जाती हैं, जो आपका वजन बढ़ा सकती हैं. लेकिन क्या हो अगर आपको हम एक ऐसी चीज के बारे में बताएं जो इस मौसम में भी वजन कम करने में आपके लिए मददगार हो. यह चीज है सौंफ जिसे इंग्लिश में फेनल सीड्स (Fennel seeds) कहा जाता है. सौंफ के कई फायदे होते हैं. सौंफ वजन कम करने में मददगार है. सौंफ को कई रोगों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है. 

सौंफ हर भारतीय घर में मिल जाती है. इसका इस्तेमाल आमतौर पर मसाले के तौर पर किया जाता है. अचार बनाने, सब्जी बनाने और खाने के बाद उस खाने को पचाने के लिए भी सौंफ का जमकर इस्तेमाल किया जाता है. सौंफ में काफी पोषक तत्व होते हैं. सौंफ कैल्शियम के साथ-साथ आयरन और सोडियम का अच्छा सोर्स है. सौंफ में पोटैशियम जैसे खनिज तत्व भी होते है. 




कुल मिलकार सौंफ के कई फायदे होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सौंफ वजन कम करने में या मोटापा घटाने में भी मददगार है? जी हां, आपने सही पढ़ा. सौंफ में कई ऐसे पोषक तत्व हैं जो आपकी वजन कम करने और मोटापा दूर करने में मदद कर सकते हैं. यह एक ऐसा मसाला है जो वजन कम करने की आपकी कोशिशों (boost weight loss) को अंजाम तक पहुंचा सकता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे सौंफ वजन कम करने या मोटापा घटाने में आती है काम - How To Use Fennel Seeds For Weight Loss.

वजन कम करने के, मोटापा और बैली फैट घटाने लिए कैसे इस्तेमाल करें सौंफ या फेनल सीड्स - Fennel Seeds (Saunf) For Weight Loss | Fennel Seeds To Lose Weight Burn Body Fat

डॉक्टर भरत अग्रवाल की किताब 'हीलिंग स्पाइसिज' के अनुसार एक रिसर्च में 18 मोटापे से ग्रस्त लोगों ने भाग लिया. इन लोगों को तीन समूहों में बांटा गया. एक समूह ने नाश्ते में संतरे के जूस के साथ 4 ग्राम मेथी फाइबर पाउडर लिया, दूसरे ने आठ ग्राम और तीसरे समूह ने कुछ नहीं लिया. इस दौरान नाश्ते और लंच के बीच समूह ने आठ ग्राम पाउडर लिया था वह पेट भरा हुआ मेहसूस करता है. इसके साथ उन्होंने 10 फीसदी कैलोरी इंटेक कम किया.

क्यों वजन कम करने के लिए सबसे बेस्ट मसाला है सौंफ - Make Fennel The Ideal Spice To Lose Weight:

  1. सौंफ में काफी मात्रा में फाइबर होते हैं. जो आपको पेट भरा होने का अहसास करता है. इससे आप ज्यादा कैलोरी लेने से बच जाते हैं और वजन कम करने में मदद करेगा. 
  2. सौंफ या फेनल सीड्स खाने से आप अपने मोटापे को नियंत्रण में कर सकते हैं. असल में सौंफ फैट को शरीर पर जमने नहीं देती और यह मोटापे को कम करने में मददगार साबित होती है. 
  3. सौंफ (Saunf) में मूत्रवर्धक गुण (diuretic properties) होते है. सौंफ की चाय पीने से आपको बार-बार मूत्र आएगा जो शरीर से टॉक्सिन को निकाल बाहर करेगा. 
  4. सौंफ के बीज (Fennel seeds) आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत करेगा. और अच्छा मेटाबॉलिज्म या चयापचय वजन कम करने की कुंजी है.



वजन कम करने के लिए कैसे करें सौंफ का इस्तेमाल - How To Use Fennel Seeds (Saunf) To Lose Weight

अगर आप वजन या मोटापा कम करना चाहते हैं और इसमें सौंफ से लाभ लेना चाहते हैं तो आपको सौंफ को अपने आहार में शामिल करना होगा. इसे आप सौंफ की चाय बनाकर या सौंफ का पानी लेकर आहार में शामिल कर सकते हैं. 

कैसे बनाएं सौंफ का पानी- (Fennel water)

आपको करना बस यह है कि एक या दो चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में रातभर के लिए भिगो दें. सुबह उठते ही सबसे पहले इसे पी लें. 

कैसे बनाएं सौंफ वाली चाय (Fennel tea): 

एक चम्मच सौंफ या फेनल सीड्स लें. इन्हें गर्म पानी में डालें. इस बात का ध्यान रखें कि आप इन्हें उबाले न. ज्यादा उबालने से इनके पोषक तत्व खत्म हो सकते हैं. अब इसे तकरीबन दर मिनट तक ढ़क कर रख दें. इसे दिन में दो से तीन बार पीएं.


और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें- 











Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Related Recipe

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement