Skin Health: वेस्टर्न डाइट है त्वचा के लिए खतरनाक, सूजन के साथ हो सकती हैं कई समस्याएं!

Skin Health: जर्नल ऑफ इन्वेस्टिगेटिव डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित किए गए अध्ययन के परिणामों में दावा किया गया है कि मोटापे (Obesity) से ज्यादा वेस्टर्न खाने से त्वचा में सूजन (Skin Inflammation) और सोरायसिस हो सकता है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: February 23, 2020 18:45 IST

Reddit
Western Diet May Be Harmful For Your Skin; Here's Why | Western Diet Many problems can occur with inflammation

Skin Health: पश्चिमी खाद्य पदार्थों से त्वचा में सूजन हो सकती है।

Skin Health: वैश्वीकरण (Globalisation) और पश्चिमी संस्कृति (Western णulture) के बढ़ते प्रसार ने हमें खुले हाथ से अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों को अपनाने का मौका दिया है. हमने कई वेस्टर्न डिश (western Dishes) को अपनाकर अपनी भूख मिटाने के लिए तैयार किया है. हो सकता है वेस्टर्न खाना हमारे खाने में विविधता और स्वाद लाए लेकिन यह हमारी त्वचा के स्वास्थ्य (Skin Health) के लिए अच्छा नहीं हो सकता है. वेस्टर्न भोजन वसा और चीनी की मात्रा से भरपूर होता है, जो वजन बढ़ाने (Weight Gain) के साथ हमारी त्वचा के लिए भी हानिकारक हो सकता है. यूसी डेविस हेल्थ द्वारा किए गए एक शोध से पता चलता है कि वेस्टर्न भोजन हमारी स्किन की रंगत खो सकता है.

गोखरू ब्लड शुगर कंट्रोल करने, किडनी रोगों से राहत पाने, यौन क्षमता बढ़ाने के साथ PCOS में कमाल है यह आयुर्वेदिक औषधी!

भीगे हुए बादाम और चने दोनों में से कौन है ज्यादा फायदेमंद? खाली पेट भीगे हुए चने खाने से मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे!

जर्नल ऑफ इन्वेस्टिगेटिव डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित किए गए अध्ययन के परिणामों में दावा किया गया है कि मोटापे से ज्यादा वेस्टर्न खाने से त्वचा में सूजन और सोरायसिस हो सकता है. सोरायसिस एक आम और पुरानी त्वचा की बीमारी है जो त्वचा की कोशिकाओं पर लाल पैच बनाती है जो खुजली के साथ दर्दनाक होती है.

यह सभी जानते हैं कि मोटापा सोरायसिस के कारणों में से एक है. वेस्टर्न खाद्य पदार्थों में संतृप्त वसा और सुक्रोज के साथ फाइबर की कम मात्रा होती है, जो इसका सेवन करने वाले लोगों में मोटापा बढ़ाते हैं.



oqeud15gWestern Diet: वेस्टर्न डाइट वसा और चीनी से भरपूर होता है



यूसी डेविस में डर्मेटोलॉजी के प्रोफेसर और चेयरमैन सैम टी ह्वांग और अध्ययन पर वरिष्ठ लेखक ने कहा, "हमारे अध्ययन में, हमने पाया कि वेस्टर्न आहार का अल्पकालिक एक्सपोज़र शरीर के वजन बढ़ने से पहले सोरायसिस को प्रेरित कर सकता है"

जामुन है डायबिटीज के लिए गजब का Superfood, ब्लड शुगर लेवल को आसानी से करता है कंट्रोल!

ह्वांग और उनके सहयोगियों ने चूहों पर शोध किया. उन्होंने वेस्टर्न आहार की नकल करते हुए उच्च वसा और उच्च शर्करा वाले आहार के साथ चूहों के एक समूह को खिलाया. टीम ने पाया कि केवल चार हफ्तों में, पश्चिमी आहार का सेवन करने से चूहों में कान की सूजन काफी बढ़ गई थी. 

डीनोलॉजी विभाग के यूसी डेविस विभाग में सहायक शोधकर्ता का दौरा करने वाली और अध्ययन के प्रमुख लेखक ने कहा, "अनहेल्दी आहार खाने से न केवल आपकी कमर प्रभावित होती है, बल्कि आपकी त्वचा की इम्यूनिटी भी प्रभावित होती है."

और खबरों के लिए क्लिक करें









इन 6 लोगों को मिस नहीं करना चाहिए सुबह का नाश्ता, हेल्दी नाश्ता करने से बढ़ सकती है उम्र और भी कई फायदे!



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com