Swelling In Winter: 5 चीजें शरीर की सूजन को कम करने में हैं असरदार, डाइट में शामिल कर मिलेगा आराम

Swelling In Winter: सर्दियों में शरीर में सूजन (Body Swelling) की समस्या हो जाती है. एंटी-इंफ्लामेटरी फूड्स सूजन से लड़ने में मदद करते हैं. पत्तेदार हरी सब्जियों से लेकर ग्रीन टी (Green Tea) जैसे स्वस्थ पेय पदार्थ सूजन को रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं. व्यायाम (Exercise) और नींद के साथ-साथ एंटी-इंफ्लामेटरी खाद्य पदार्थ शरीर को सूजन से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Swelling In Winter: 5 चीजें शरीर की सूजन को कम करने में हैं असरदार, डाइट में शामिल कर मिलेगा आराम

Swelling: सर्दियों में सूजन से लड़ने में मदद करेंगे ये फूड्स

Swelling In Winter: सर्दियों में शरीर में सूजन (Body Swelling) की समस्या हो जाती है. एंटी-इंफ्लामेटरी फूड्स सूजन से लड़ने में मदद करते हैं. पत्तेदार हरी सब्जियों से लेकर ग्रीन टी (Green Tea) जैसे स्वस्थ पेय पदार्थ सूजन को रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं. व्यायाम (Exercise) और नींद के साथ-साथ एंटी-इंफ्लामेटरी खाद्य पदार्थ शरीर को सूजन से बचाने में मदद कर सकते हैं. चोट के चलते कई बार शरीर में सूजन हो जाती है. सर्दी के मौसम में हाथ और पैर, खासतौर पर पैर की उंगलियों पर लाल निशान बनने या खुजली के साथ सूजन आने की समस्या आम बात हो सकती है. ज्यादातर लोगों में इसके इलाज को लेकर गंभीरता नहीं देखी जाती है जिसकी वजह से कई दिनों तक यह समस्या बनी रहती है. सूजन से राहत पाने के लिए आप कई घरेलू नुस्खे अपनाते होगे. लेकिन, आज हम आफको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो सूजन की समस्या से आपको राहत दिला सकते हैं. 

शिल्पा शेट्टी ने की 5 मिनट में बनने वाली हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी से 2020 की शुरुआत

सूजन से छुटकारा पाने के लिए खाएं ये चीजें

1. ब्रोकली

यह क्रूसिफेरस सब्जी सल्फोराफेन नामक एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा प्रदान करती है जो सूजन से लड़ने में मदद करती है. यह साइटोकिन्स और एनएफ-केबी की मात्रा को कम करता है, जो शरीर में सूजन के स्तर में योगदान देता है और हृदय रोगों और कैंसर के जोखिमों को कम करने में मदद करता है.

Weight Loss: संतरे के साथ इसके छिलके भी तेजी से घटाते हैं वजन! जानें मोटापा कम करने के लिए डाइट में कैसे करें शामिल

edfdtlcgSwelling In Winter: ब्रोकली का सेवन करने से सूजन से मिल सकता है छुटकारा

2. एवोकाडो

एवोकाडो एंटीऑक्सिडेंट जैसे विटामिन ई, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन से भरपूर होता है, जो आपके शरीर को सूजन से जूड़ी बीमारियों से बचाता है. यह प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज में सुधार करने में भी मदद करता है. यह पॉली आर्थराइटिस, सीलिएक रोग और अस्थमा की स्थितियों में फायदेमंद है. इसमें ओलिक एसिड भी होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को ठीक करने में मदद करता है.

3. फैटी मछली

वसायुक्त मछलियां जैसे सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन, हेरिंग और एंकोवी प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे ईपीए और डीएचए के सबसे बड़े स्रोत हैं. ये फैटी एसिड सूजन को रोकने में मदद करते हैं, जिससे किडनी के रोग, मेटाबोलिज्म संबंधी समस्याएं, हृदय रोग के अधिक स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं.

20ag0pmgSwelling In Winter: फैटी फिश खाने से भी शरीर की सूजन को दूर किया जा सकता है

4. जामुन

स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी और रसभरी एंटी-इंफ्लामेटरी प्रभावों के सबसे अद्भुत प्राकृतिक स्रोतों में से एक हैं. वे एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सिडेंट का उत्पादन करते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं. ये हृदय को होने वाली समस्‍याओं के जोखिम में भी कटौती करते हैं और कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम करने में मदद करते हैं. जामुन आसानी से बाजार में उपलब्ध होते हैं और इनका कच्चे या स्मूदी के रूप में सेवन किया जा सकता है.

5. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट जिन्हें एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट (ईसीजीसी) कहा जाता है पाए जाते हैं. ECGC साइटोकिन के स्तर को कम करके सूजन को रोकता है और आपकी हड्डियों की रक्षा करने में भी मदद करता है. यह रुमेटीइड गठिया की स्थिति में फायदेमंद है जो मुख्य रूप से आपके जोड़ों को प्रभावित करता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com