अक्की रोटी क्या है, घर पर कैसे बनाएं इस साउथ इंडियन रोटी को

दक्षिण भारतीय व्यंजन में ग्रेवी और करी की एक विस्तृत श्रृंखला के अलावा, स्वादिष्ट और पौष्टिक रोटी के भी ढ़ेरों विकल्प मिलेंगे. अप्पम, मालाबार पैरोटा से लेकर डोसे तक आप कुछ भी खाने के लिए चुन सकते हैं,

Edited by: Payal  |  Updated: December 13, 2019 12:22 IST

Reddit
What Is Akki Roti, How To Make This South-Indian Crispy Rice Flat Bread At Home
Highlights
  • कर्नाटक की अक्की रोटी काफी लोकप्रिय है.
  • यह पौष्टिक समृद्ध है इसलिए आपको इसके साथ किसी ग्रेवी की जरूरत नहीं है.
  • आप इसे दोपहर या रात के खाने में भी ले सकते हैं.

दक्षिण भारतीय व्यंजन में ग्रेवी और करी की एक विस्तृत श्रृंखला के अलावा, स्वादिष्ट और पौष्टिक रोटी के भी ढ़ेरों विकल्प मिलेंगे. अप्पम, मालाबार पैरोटा से लेकर डोसे तक आप कुछ भी खाने के लिए चुन सकते हैं, इसी तरह कर्नाटक की अक्की रोटी काफी लोकप्रिय है. यह इतनी पौष्टिक और समृद्ध है कि आपको वास्तव में इसके साथ किसी ग्रेवी या स्टू की जरूरत नहीं है. यह क्रिस्पी रोटी चावल के आटे में कद्दूकस की हुई सब्जियों और मसालों को मिलाकर बनाई जाती है. कन्नड़ में अक्की का मतलब चावल होता है. अक्की रोटी भी 'पाथिरी' के समान है जिसे केरल के लोग खाते हैं. इस प्रसिद्ध नाश्ते के व्यंजन को आमतौर पर चटनी के साथ परोसा जाता है. आप इसे दोपहर या रात के खाने में भी ले सकते हैं. क्योंकि यह सुपर लोडिड है, इसलिए यह अप्पम की तुलना में थोड़ी मोटी होती है. साउथ इंडियन रेस्टोरेंट में आप इसे आराम से तो आपको मिल ही जाएगी, साथ ही आप इसे आराम से घर पर भी बना सकते हैं. यहां देखें की आप घर पर इस लोडिड और स्वादिष्ट क्रिस्पी रोटी को कैसे बना सकते हैं.

इस आसान तरीके के साथ घर पर बनाएं प्रोटीन रिच पनीर सैंडविच (Recipe Video Inside)
 


सामग्री:

7 बड़े चम्मच चावल का आटा 
2 छोटे चम्मच तेल
1/2 चम्मच जीरा
1 कप प्याज, बारीक कटा हुआ
आधा कप पका हुआ पालक
डेढ़ चम्मच तिल के बीज
1 छोटा चम्मच हरी मिर्च (कटी हुई)
2 टेबलस्पून ताजा धनिया पत्ता, बारीक कटा हुआ
1 कप उबला हुआ पानी


अक्की रोटी कैसे बनाएं:


1. लगभग एक मिनट के लिए चावल के आटे को पैन में ड्राई रोस्ट करें. इसे एक तरफ ठंडा होने के लिए रख दें.
2. एक अन्य पैन में तेल गरम करें, उसमें प्याज, जीरा, धनिया पत्ता, हरी मिर्च और पालक डालें. एक मिनट तक पकाएं और एक तरफ रख दें.
3. अब एक कप पानी उबालें.
4. एक मिक्सिंग बाउल में, भुने हुए चावल के आटे के साथ प्याज और पालक का मिश्रण डालें. धीरे-धीरे मिश्रण में गर्म पानी डालें, और एक बार जब यह पूरी तरह ठंडा हो जाए, तो इससे स्मूद आटा गूंधना शुरू करें. सुनिश्चित करें कि यह बहुत सख्त या नरम न हो.
5. आटे को 4-5 राउंड बॉल में बांट लें और इस पर थोड़ा सा सूखा चावल का आटा छिड़के.

6. अब चकले बेलन की मदद से अक्की रोटियों को गोलाकार में बेल लें, इस बात का ध्यान रखें कि यह बीच में से टूटे नहीं.
7. अब तवा गर्म करें, ब्रुश की मदद से तेल लगाएं. इस पर आराम से रोटी डालें और एक मिनट के लिए सेंके. एक मिनट के बाद स्पैचुला की मदद से पलट दें. इसे गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं. इसी प्रक्रिया के साथ दूसरी रोटी भी बनाएं.

इस सर्दी मजा लें इन पांच मजेदार प्रोटीन रिच मूंगदाल स्नैक्स का
 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement