हाई ब्लड प्रेशर क्या है, क्या खाएं, क्या नहीं? 3 फ्रूट जूस जो ब्लड प्रेशर को करेंगे कंट्रोल...

उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन (Hypertension) तब विकसित होता है, जब रक्त धमनियों यानी नसों की दीवारों पर अधिक बल लगाता है, जिससे रक्तचाप का स्तर बढ़ जाता है, जो 140/90 mmHg की ऊपरी सीमा रेखा को पार कर जाता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: June 24, 2019 12:15 IST

Reddit
what is Hypertension: Fruit Juices to Regulate Blood Pressure Levels | high blood pressure diet in hindi

Hypertension diet: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये जूस.

Highlights
  • जरूरी है कि उच्च रक्तचाप के रोगी स्वस्थ आहार का पालन करें.
  • हाई बीपी को कंट्रोल में रखने के लिए क्या खाएं यह जानना जरूरी है.
  • कई फलों के जूस हैं जो हाई बीपी को कंट्रोल करते हैं.

अस्वास्थ्यकर भोजन की आदत, काम करने के लंबे घंटे और तनाव कुछ ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से जीवनशैली से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती हैं. इन्हीं में से एक है हाई ब्लड प्रेशर, उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन (Hypertension). उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन (Hypertension) तब विकसित होता है, जब रक्त धमनियों यानी नसों की दीवारों पर अधिक बल लगाता है, जिससे रक्तचाप का स्तर बढ़ जाता है, जो 140/90 mmHg की ऊपरी सीमा रेखा को पार कर जाता है. ब्लड प्रेशर क्या है (What is blood Pressure) अगर आप यही सोच रहे है तो आपको बता दें कि रक्तचाप मूल रूप से रक्त वाहिकाओं पर लगाया जाने वाला दबाव है, जो रक्त प्रवाह और संकुचन और हृदय की शिथिलता के परिणामस्वरूप होता है. उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर (Hypertension), अपने प्रारंभिक चरण में, कोई गंभीर खतरा पैदा नहीं करता है. हालांकि, अगर समय पर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह हृदय की समस्याओं जैसे दिल के दौरे (heart attack) जैसी समस्या को पैदा कर सकता है. इसीलिए जरूरी हो जाता है कि उच्च रक्तचाप के रोगी स्वस्थ आहार का पालन करें. ऐसे में उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए जाने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह दी जाती है.





Foods That Are Good for High Blood Pressure: पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के मिश्रण से युक्त संतुलित आहार उच्च रक्तचाप के प्रबंधन में काफी हद तक मदद कर सकता है. डॉक्टर पोटेशियम वाले खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करने की सलाह देते हैं और उच्च सोडियम सामग्री वाले खाद्य पदार्थों से बचते हैं. स्वस्थ भोजन, सलाद और फलों के अलावा, कुछ फलों से बने जूस उच्च रक्तचाप को नियंत्रण (hypertension in check) में रखने में मददगार हो सकते हैं.





हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद 3 फलों के जूस | 3 Fruit juices that may help regulate blood pressure levels

हाई बीपी को कंट्रोल करेगा अनार का जूस (Pomegranate Juice For Hypertension)

अनार का जूस (Pomegranate juice) जरूरी विटामिन और पोटेशियम से भरपूर है, जो रक्त संचार को सुचारू बनाने में मदद करता है. अनार के रस को एसीई यानी एंजियोटेंसिन परिवर्तित एंजाइम (ACE, angiotensin converting enzyme) से लड़ने और खत्म करने के लिए भी जाना जाता है. एंजियोटेंसिन परिवर्तित एंजाइम - एक ऐसा एंजाइम है जो रक्त वाहिकाओं को कठोर करता है, जिससे रक्तचाप में वृद्धि होती है.



1r58e5c8

Hypertension diet: अनार का जूस (Pomegranate juice)

हाइपरटेंशन से बचा सकता है लाल रंग की खट्टी बेरी का रस (Cranberry Juice For Hypertension)

क्रैनबेरी एक पोषक-सघन फल है, लेकिन विटामिन सी की इसकी उच्च सामग्री है, जो इसे उच्च रक्तचाप के लिए एक बेहतरीन भोजन बनाती है. कम कैलोरी वाली क्रैनबेरी का रस रक्त वाहिकाओं को पतला करने और रक्त के उचित परिसंचरण में मदद करता है.



bpmu2u18

Hypertension diet: अनार का जूस (Cranberry juice)

उच्च रक्तचाप के लिए भोजन में शामिल करें संतरे का रस (Orange Juice For Hypertension)

विटामिन सी से भरपूर फल - नारंगी या संतरा - का ताज़ा रस पोटेशियम, फोलेट और प्राकृतिक साइट्रस बायोफ्लेवोनॉइड्स से भरपूर होता है. जो रक्तचाप के स्तर को कम रखने में मदद करते हैं, चयापचय में सुधार करते हैं और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं.



bi9a6vn

Hypertension diet: संतरे का रस (Orange juice)

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लें. आहार में बदलाव बिना डॉक्टरी सलाह के न करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Manage High Blood Pressure: क्या हाई बीपी को ठीक करने में मददगार है दही या योगर्ट?

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement