Lazy Keto Diet: जानिए क्या है लेजी कीटो डाइट, क्या वजन को कम करने में कारगर है ये

कीटोजेनिक डाइट को फॉलो करने वाले लोगों से कहा जाता है कि वो दिनभर में इनटेक की गई कैलोरीज को सिर्फ 10 फीसदी या उससे भी कम कार्ब्स (कार्बोहाईड्रेट) की मदद से लें.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: May 16, 2019 15:57 IST

Reddit
What is lazy keto diet, its meal plan, how to do lazy keto | how to get started on lazy keto | Kya hai keto

Lazy keto diet is the latest, trendy variation of ketogenic diet for weight loss

Highlights
  • लेजी कीटो में कार्ब्स की मात्रा को कम करने पर ध्यान दिया जाता है
  • जब भी आप भूखें हों तब ही फूड का इस्तेमाल करें
  • फूड इनटेक के वक्त हमारा शरीर कीटोसिस की स्थिति में ही रहे

Lazy Keto Diet In Hindi: जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके बीच कीटो डाइट बेहद पापुलर डाइट प्लान है. बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक की हस्तियां इस डाइट प्लान को अपना चुकी हैं. कीटो डाइट को कीटोजेनिक डाइट भी कहा जाता है. ये डाइट उन लोगों के बेहद काम की है जो तेज़ी से अपना वज़न घटाना चाहते हैं. बेहद पॉपुलर होने के बावजूद इस डाइट प्लान को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करना बेहद कठिन है, क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट के इस्तेमाल को लेकर लगाई गई पाबंदियां इसे अन्य डाइट प्लान्स से बेहद अलग बनाता है. 

कीटोजेनिक डाइट को फॉलो करने वाले लोगों से कहा जाता है कि वो दिनभर में इनटेक की गई कैलोरीज को सिर्फ 10 फीसदी या उससे भी कम कार्ब्स (कार्बोहाईड्रेट) की मदद से लें. कीटो डाइट को लाइफस्टाइल में शामिल करने के लिए आपको इस बात के लिए बेहद मज़बूत होने पड़ता है कि आप वाकई वज़न कम करने के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं. शुरुआत में लोगों के अंदर कुछ इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं जिनकी वज़ह से ऐसा महसूस होता है कि कीटो या  कीटोजेनिक डाइट बेहद कठिन  है.  यही वजह है कि ज्यादातर लोग अब चक्रीय कीटो डाइट को अपनाने लगे हैं. इस चक्रीय डाइट में हफ्ते के कुछ दिन कार्ब्स के इस्तेमाल की छूट होती है. इसके अलावा लेजी कीटो डाइट भी लोगों को अपनी ओर अट्रैक्ट कर रही है. तो आइए जानते हैं कि कोटो डाइट की तरह ही क्या लेजी कीटो डाइट भी आपका वजन घटाने में कारगर है या नहीं. 

डायबिटीज क्या है? डायबिटीज कैसे कंट्रोल करें? ये 3 ड्राई फ्रूट करेंगे ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल



mo4gtatgलेजी कीटो डाइट, कीटो डाइट का ही एक प्रकार है

क्या है लेजी कीटो डाइट?

लेजी कीटो डाइट मुख्य रूप से एक ऐसी कीटो डाइट है जिसमें सिर्फ कार्ब्स की मात्रा को कम करने पर ध्यान दिया जाता है. इसमें ये कोशिश की जाती है कि हम दिन में कार्ब्स की मात्रा 20 ग्राम से कम लें. हालांकि ये बात सुनने में ही बेहद कठिन लग सकती है. लेकिन इस डाइट प्लान में हमें प्रोटीन और फैट की हर वक्त की मॉनिटरिंग और काउन्टिंग से निजात मिलती है. रोजाना शरीर में कार्ब्स की मात्रा के कम इस्तेमाल करने की स्थिति को कीटोसिस कहते हैं जिसमें हमारा शरीर ग्लूकोज या कार्ब्स की जगह फैट (वसा) का इस्तेमाल ऊर्जा के लिए करने लगता है. 

लेजी कीटो डाइट को फॉलो करते वक्त ये ध्यान में रखना होता है कि जब भी आप भूखें हों तब ही फूड का इस्तेमाल करें. इस डाइट को फॉलो करते वक्त उन फूड प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें जो कीटो-अप्रूव्ड हैं. ये कीटो अप्रूव्ड फूड बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं. इसके अलावा हमें ये ध्यान रखना होता है कि फूड इनटेक करते वक्त हमारा शरीर कीटोसिस की स्थिति में ही बरकरार रहे और हमारे शरीर से फैट को घटाता रहे.

p3e750e8लेजी कीटो प्रति दिन 20 ग्राम से ज्यादा कार्ब्स को प्रतिबंधित करता है

क्या  वजन को कम करने में कारगर है लेजी कीटो डाइट


अब हम आते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात पर कि क्या लेजी कीटो डाइट प्लान हमें सही परिणाम देता है? हां ये बात सही है कि कम मात्रा के कार्ब्स के इस्तेमाल वाला कीटो डाइट कम समय के लिए वजन घटाने में मदद करता है. लेकिन विशेषज्ञ माननते हैं कि लंबे समय के परिणाम के लिए कीटो डाइट बहुत ज्यादा कारगर नहीं है, उनका कहना है कि लेजी कीटो डाइट से शरीर सिर्फ कार्ब्स के इस्तेमाल को ही सीमित करता है. जबकि वजन कम करने के लिए अच्छे वसा और अच्छे प्रोटीन की भी बेहद जरूरत होती है, जबकि आप लेजी कीटो डाइट के इस्तेमाल से कीटोजेनिक डाइट के मूल आइडिया से हटने लगते हैं. यही वजह है कि लेजी कीटो डाइट फायदों के बावजूद फेल भी हो सकती है.

Weight Loss: कैसे वजन घटाएं? वजन कम करने के लिए भोजन में शामिल करें एलोवेरा जूस

नोट: वजन कम करने के लिए भले ही आप कोई भी डाइट प्लान अपनाएं, लेकिन वो ऐसा न हो जो आपको लंबे समय तक बीमार बना दे. वज़न घटाने की प्रोसेस की शुरुआत कोशिश करें कि संतुलित भोजन से करें, या फिर किसी डाइटीशियन या विशेषज्ञ से सलाह लें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement