जानिए मखाने के फायदे, नवरात्रि व्रत के दौरान इससे बनाएं यह हाई-प्रोटीन मिल्कशेक

नवरात्रि एक ऐसा शुभ अवसर है, जिसका इंतजार हम सभी को बहुत बेसब्री से होेता है. व्रत के दिनों खाने के लिए सिर्फ आलू, कट्टू का आटा और ऐसे कार्ब युक्त खाद्य पदार्थ हैं.

   | Translated by: Payal  |  Updated: October 20, 2020 16:16 IST

Reddit
what is the benefits of makhana try this high protein milkshake during navratri fasts
Highlights
  • व्रत के अलावा डाइटिंग के दिनों के लिए भी मखाना एक आदर्श भोजन है.
  • मखाना प्रोटीन से भरपूर होता है.
  • इसके अलावा यह वसा और कार्ब्स में कम होता है,

नवरात्रि एक ऐसा शुभ अवसर है, जिसका इंतजार हम सभी को बहुत बेसब्री से होेता है. व्रत के दिनों खाने के लिए सिर्फ आलू, कट्टू का आटा और ऐसे कार्ब युक्त खाद्य पदार्थ हैं. हालांकि, ऐसा बिल्कुल नहीं है, व्रत में सेवन करने के लिए हमारे पास बहुत से ऑप्शन जिन्हें हम खा सकते हैं. हम मखाने के बारे में कैसे भूल सकते हैं? व्रत के अलावा डाइटिंग के दिनों के लिए भी मखाना एक आदर्श भोजन है. मखाना प्रोटीन से भरपूर होता है. इसके अलावा यह वसा और कार्ब्स में कम होता है, जिससे नवरात्रि के दौरान इसका सेवन करना अच्छा होता है. मखाने के आमतौर पर विभिन्न मसाले डालकर रोस्ट करने के बाद स्नैक के रूप में खाया जाता है. नवरात्रि के दिनों मखाने की खीर बनाई जाती है. लेकिन यहां आपको एक और बेहतरीन तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने लिए एक हेल्दी विकल्प तैयार कर सकते हैं- मखाने से आप एक बेहतरीन मिल्कशेक बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

Newsbeep

पहला, व्रत में खाएं जाने वाले उन खाद्य पदार्थो में से एक है जिनसे से वजन कम करने में मदद मिलती है. दूसरा, यह पेय अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों जैसे कि मूंगफली और बादाम के मिश्रण से तैयार किया जाता है, जो आपको एनर्जी देने के साथ आपको हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है, जिसकी आपको वास्तव में व्रत के दौरान जरूरत होती है. इस स्वादिष्ट ड्रिंक को बनाना बहुत ही आसान है. तो इस मिल्कशेक को अपने साथ बच्चों के लिए भी बना सकते हैं.



वजन घटाने के लिए घर पर किस तरह बनाएं High Protein मूंग दाल चाट- Recipe Inside

cou8u7u

प्रोटीन से भरपूर मखाना मिल्कशेक रेसिपी:

सामग्री:

(कितने लोगों के लिए- 2)

1 कप मखाना

2 बड़े चम्मच मूंगफली

2 बड़े चम्मच बादाम

2 बड़े चम्मच शहद

1 गिलास दूध

गार्निशिंग के लिए किशमिश

गार्निशिंग के लिए 1 टीस्पून मिक्स सीड्स

तरीका:

1 - एक खाली पैन गरम करें और मखानों को तब तक भूने जब तक कि उनका रंग न बदल जाए या थोड़ा भूरा न हो जाए. इन्हें एक तरफ रख दें.

2 - उसी पैन में मूंगफली और बादाम भी भूनें और एक तरफ रख दें.

3 - जब मखाने, मूंगफली और बादाम ठंडे जो जाए तो उन्हें मिक्सर-ग्राइंडर में डालें. इसमें दूध डालें और शेक बनाने के लिए पीसें. इसमें शहद डालकर फिर से कुछ सेकंड के लिए ग्राइंड करें जिससे कि शहद अच्छी तरह से मिक्स हो जाए.

4 - कांच के गिलास में डालकर किशमिश और मिक्स सीड्स से गार्निश करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप शहद को इसमें नहीं डालना चाहते तो आप इसे छोड़ भी सकते हैं, क्योंकि किशमिश से मिल्कशेक में पर्याप्त मिठास आ जाएगा. साथ ही अगर आपको कच्चे बीज का स्वाद पसंद नहीं है, तो आप उन्हें गार्निशिंग से पहले भी भून सकते हैं या बाकी सामग्री के साथ मिला सकते हैं.

जानिए क्या हैं कुट्टू के आटे के फायदे, नवरात्रि में इस बार बनाएं ये पांच बेहतरीन व्यंजन

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement